Delhi Pollution : दिवाली दूर पर दिल्ली में प्रदूषण ने पसारे पांव, राजधानी में वायु की गुणवत्ता हुई बेहद खराब

देश
Updated Oct 11, 2019 | 14:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Delhi Air Quality: राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से वायु की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है। अभी दिवाली आने में कई दिन बचे हैं इसके पहले ही दिल्ली में प्रदूषण ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं।

DELHI AIR POLLUTION
दिल्ली एयर पॉल्यूशन  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • दिल्ली में एयर क्वालिटी हुई बेहद खराब
  • दिवाली दूर पर दिल्ली में वायु की गुणवत्ता खराब श्रेणी में
  • चांदनी चौक, लोधी रोड, नोएडा में बेहद प्रदूषण

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को एक बार फिर से वायु प्रदूषण (Air Pollution) ने अपने जाल में जकड़ लिया है। तीन महीने में पहली बार एयर क्वालिटी खराब होने की खबर सामने आई थी। और अब मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह के अंत तक राजधानी में एयर क्लालिटी बेहद खराब रहेगी।

नेशनल एयर क्वालिटी मॉनीटर के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली की एयर क्वालिटी 201 दर्ज की गई। बता दें कि 200 से 300 के बीच का मानक बेहद खराब एयर क्वालिटी को प्रदर्शित करता है। दिल्ली के कई इलाकों में बेहद खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई है।

जैसे चांदनी चौक, दिल्ली यूनिवर्सिटी, धीरपुर, नोएडा, आईआईटी दिल्ली, मथुरा रोड इन इलाकों पर बेहद खराब गुणवत्ता वाली एयर क्वालिटी दर्ज की गई है। इन जगहों पर पीएम (पर्टिकुलर मैटर) 2.5 दर्ज किया गया है। जबकि नोएडा में पीएम10 एयर क्वालिटी दर्ज की गई है जो बेहद खराब है।

शनिवार तक AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) के 232 तक पहुंच जाने की आशंका है। पिछले दो दिनों में एयर क्वालिटी में 100 यूनिट की गिरावट देखी गई है। दशहरा के दिन मंगलवार को 112 जबकि गुरुवार को यानि आज ये 211 दर्ज किया गया है। जुलाई से लेकर अब तक शहर में अब तक सबसे खराब एयर क्वालिटी मानक दर्ज किया गया है। इससे पहले जुलाई में एयर क्वालिटी 232 दर्ज किया गया था। 

आपको बता दें कि दशहरा और दिवाली के आस-पास दिल्ली की वायु की गुणवत्ता खराब स्थिति में पहुंच जाती है। दिवाली के बाद तो राजधानी की एयर क्वालिटी और भी बेहद खराब स्थिति में पहुंच जाती है।

गौरतलब है कि इस साल 27 अक्टूबर को दिवाली का त्यौहार मनाया जाएगा। इसके लिए पटाखों पर बैन लगाए जाने के सुप्रीम कोर्ट के निर्दशों का पालन हो रहा है या नहीं इस पर अथॉरिटी पूरी नजर बनाए रखेंगे। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर