Noida Metro: नोएडा मेट्रो की इस लाइन पर महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त सैनिटरी पैड, 21 स्टेशनों पर होगी ये सुविधा

नोएडा के मेट्रो एक्वा लाइन पर अब महिलाओं को मुफ्त में सानिटरी नैपकिन दिए जाएंगे। एक्वा लाइन के करीब 21 स्टेशनों पर महिलाओं को ये सुविधा मुफ्त में मिलेगी।

sanitary pad
सैनिटरी नैपकिन  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन पर महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त सैनिटरी नैपकिन
  • 21 स्टेशनों पर महिलाओं को मुफ्त में मिलेंगी ये सुविधाएं
  • दो स्टेशनों को बनाया जाएगा पिंक स्टेशन जहां होंगी चेंजिंग रुम जैसी सुविधाएं

नई दिल्ली : अब नोएडा मेट्रो स्टेशनों पर महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी नैपकिन मिलेंगे। नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन पर महिलाओं को ये तोहफा मिलेगा। 8 मार्च यानि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से इस लाइन पर कुल 21 मेट्रो स्टेशनों पर महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी नैपकिन मिलेंगे। मेट्रो से जुड़े अधिकारियों ने गुरुवार को ये जानकारी दी।    

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) जो एक्वा लाइन ऑपरेट करती है ने ये भी कहा कि मेट्रो स्टेशन सेक्टर 76 और ग्रेटर नोएडा के परी चौक को पिंक स्टेशन में बदला जाएगा। इन दोनों स्टेशनों पर बेबी फिडिंग रुम, डायपर चेंजिंग सुविधाएं और वैनिटी कम चेंजिंग रुम की भी सुविधा उपलब्ध होगी। 

इन दोनों स्टेशनों पर पूरी तरह से महिला स्टाफ तैनात होंगी। सुरक्षा गार्डों के अलावा अन्य सभी स्टाफ महिलाएं होंगी। एनएमआरसी सभी 21 मेट्रो स्टेशनों पर सैनिटरी नैपकिन के वेंडिंग मशीन लगवाएगा। कोई भी महिला यात्री मेट्रो स्टेशनों में जाकर टोकन ले सकती है इन मशीनों में जाकर मुफ्त के सैनिटरी पैड ले सकती हैं। 

एनएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर रितु माहेश्वरी जल्द ही इन दो पिंक स्टेशनों का उद्घाटन कर सकते हैं जो 8 मार्च से शुरू कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि महिलाओं में मेन्स्ट्रुअल हाइजिन को लेकर जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से ये पहल की जा रही है। ये रियल इस्टेट ग्रुप एस की तरह से की जा रही पहल है। एस ग्रुप जो कि एक साल के सैनिटरी पैड कीा खर्चा उठाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर