कर्नाटक में भगवान की मूर्ति छूने पर दलित युवक पर 60 हजार का जुर्माना, 6 गिरफ्तार

देश
आईएएनएस
Updated Sep 23, 2022 | 12:53 IST

अभी भी छूआछूत के दंश से देश आजाद नहीं हुआ है। कर्नाटक के कोलार में एक दलित समाज के युवक को इस वजह से फाइन देना पड़ा क्योंकि उसने भगवान की मूर्ति छू दी थी।

Karnataka, idol, fine
भगवान की मूर्ति छूने पर जु्र्माना, 6 गिरफ्तार 

कर्नाटक पुलिस ने राज्य के कोलार जिले में हिंदू भगवान की मूर्ति को छूने के आरोप में एक दलित लड़के के परिवार पर 60,000 रुपये का जुर्माना लगाया। इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।गिरफ्तार लोगों की पहचान नारायणस्वामी, रमेश आर., चलापति, मोहन राव और चिन्नाय्या के रूप में हुई है।बताया जा रहा है कि जुलूस के दौरान निकाली जाने वाली मूर्ति को छूने पर आरोपियों ने दलित लड़के चेतन की पिटाई की थी।

इस वजह से देना पड़ा जुर्माना
घटना आठ सितंबर को उल्लेरहल्ली गांव की है। इस घटना के बाद गांव के बुर्जुगों ने लड़के के मां को फोन किया और बताया कि उसके बेटे ने भगवान की मूर्ति को छू लिया है, इसलिए वह नए सिरे से फिर से जुलूस निकालेंगे। लेकिन इसके लिए उन्हें सजा के तौर पर 60,000 रुपये खर्च देना पड़ेगा। साथ ही धमकी दी कि जुर्माना नहीं भरने पर उनका बहिष्कार किया जाएगा।

अब 6 आरोपी गिरफ्तार
अधिकारियों ने शुरू में इस घटना से मुंह फेर लिया। लेकिन विवाद बढ़ने पर उन्होंने मंदिर का ताला तोड़कर दलित परिवारों को देवता के दर्शन करने की अनुमति दी। मलूर कांग्रेस विधायक के.वाई. नंजे गौड़ा ने दलित लड़के के परिवार से मुलाकात की और सुरक्षा का आश्वासन दिया।स्थानीय निवासियों ने कहा कि एक मंदिर का निर्माण कार्य किया गया था और इसी पृष्ठभूमि में, ग्रामीणों ने गांव में त्योहार मनाने का फैसला किया था। गांव के लीडरों ने दलित लड़के के परिवार से कहा था कि वे तब तक गांव में प्रवेश न करें, जब तक कि वे जुर्माना राशि का भुगतान नहीं कर देते।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर