कोविड-19 की तीसरी लहर इसी महीने दे सकती है दस्‍तक, रिपोर्ट में चेतावनी- अक्‍टूबर तक पीक पर पहुंचने की आशंका

कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच आईआईटी कानपुर और हैदराबाद की एक रिपोर्ट में चेताया गया है कि कोविड-19 की तीसरी लहर इसी महीने दस्‍तक दे सकती है और यह अक्‍टूबर तक पीक पर हो सकता है।

कोविड-19 की तीसरी लहर इसी महीने दे सकती है दस्‍तक : रिपोर्ट
कोविड-19 की तीसरी लहर इसी महीने दे सकती है दस्‍तक : रिपोर्ट  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के बीच चिंता बढ़ती जा रही है
  • अब आईआईटी हैदराबाद और कानपुर की एक रिपोर्ट में इसे लेकर चेताया गया है
  • इसमें कहा गया है कि महामारी की तीसरी लहर अक्‍टूबर तक पीक पर पहुंच सकती है

नई दिल्‍ली : देश के कई हिस्‍सों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बीच अब आईआईटी हैदराबाद और कानपुर के विशेषज्ञों ने चेताया है कि महामारी की तीसरी लहर इसी महीने यहां दस्‍तक दे सकती है, जिसके बाद अक्‍टूबर तक यह पीक पर पहुंच सकता है। ऐसी स्थिति में देश में रोजाना संक्रमण के मामले 1 लाख से डेढ़ लाख तक हो सकते हैं। केरल और महराष्‍ट्र में संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आने की चेतावनी दी गई है।

कोविड-19 की तीसरी लहर को लेकर यह रिपोर्ट प्रोफेसर मथुकमाली विद्यासागर और मनींद्र अग्रवाल के नेृत्‍व में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान (IIT) हैदराबाद और कानपुर की टीम ने तैयार की है, जिसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी से महामारी की तीसरी लहर आ सकती है। प्रो. अग्रवाल ने पिछले महीने भी चेताया था कि अगर लोगों ने कोविड अनुकूल व्‍यवहार नहीं अपनाया तो अक्‍टूबर-नवंबर में संक्रमण अपने उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच सकता है।

10 राज्‍यों में बढ़ा संक्रमण

कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर को लेकर यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जबकि केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही 10 राज्यों में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की रिपोर्ट्स पर चिंता जताई है। ये 10 राज्‍य केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर हैं, जहां समीक्षा के बाद पाया गया है कि कोविड संक्रमण के रोजाना मामले एक बार फिर से बढ़ रहे हैं। केंद्र ने 10 फीसदी से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में पाबंदियों की सलाह भी दी है।

कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना केस में उन जिलों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है, जहां संक्रमण दर पहले कम थी। वहीं, देश के अन्‍य हिस्‍सों में बीते कुछ दिनों में संक्रमण के मामले कम होने की दर भी धीमी हुई है, जबकि एक्टिव केस भी बढ़ रहे हैं। देश में बीते करीब एक सप्‍ताह से संक्रमण के रोजाना केस 40 हजार से अधिक दर्ज किए जा रहे हैं। सोमवार (2 अगस्‍त) को भी संक्रमण के केस 40 हजार से अधिक दर्ज किए गए हैं, जबकि 400 से अधिक लोगों ने जान गंवाई है।

फिर सामने आए 40 हजार से अधिक केस

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के 40,134 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 422 लोगों ने इस घातक बीमारी की वजह से जान गंवाई है। बीते 24 घंटों के दौरान 36,946 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी दी गई। देश में अब तक संक्रमण के कुल केस बढ़कर 3 करोड़ 16 लाख 95 हजार 958 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या बढ़कर 4 लाख 24 हजार 773 हो गई है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल एक्टिव केस जहां इस वक्‍त 4 लाख 13 हजार 718 हैं, वहीं अब तक 3 करोड़ 8 लाख 57 हजार 467 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी दी गई। कोविड-19 संक्रमण से बचाव को लेकर देशभर में टीकाकरण अभियान जोरशोर से जारी है। देश में अब तक 47 करोड़ 22 लाख 23 हजार 639 वैक्‍सीनेशन हो चुका है, जिनमें 17 लाख 6 हजार 598 वैक्‍सीन बीते 24 घंटों के दौरान लगाए गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर