COVID-19: इतने पैसे देकर करा सकते हैं आप RT PCR test? जानिए आपके राज्य में कितनी है टेस्ट की कीमत 

RT PCR test cost: RT PCR टेस्ट को कोरोना का सबसे भरोसेमंद टेस्ट माना जाता है। दिल्ली में यह सिर्फ 499 रुपये में कराया जा सकता है वहीं अलग-अलग राज्यों में इसकी अलग कीमत है।

How much does RT-PCR test cost
पूरी दुनिया में आरटी-पीसीआर टेस्ट को कोरोनावायरस की जांच के लिए सबसे भरोसेमंद माना जाता है।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र में बिना RT-PCR टेस्ट के नहीं मिलेगा प्रवेश
  • दिल्ली में मात्र 499 रूपए में होगा आरटी-पीसीआर टेस्ट
  • आरटी-पीसीआर परिक्षण से आता है सबसे सटीक कोविड-19 टेस्ट रिपोर्ट

नई दिल्ली: देश के कई शहरों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी हो रही है ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने जैसे नियमों की बदौलत ही आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। देश कई हिस्से इस वक्त कोरोना के बढ़ते प्रकोप को झेल रहे हैं जिनमें देश की राजधानी दिल्ली भी है। महाराष्ट्र सरकार ने तो ऐतिहात बरतते हुए यह दिशा निर्देश जारी कर दिया है कि दिल्ली,गोवा,गुजरात,राजस्थान से आने वाले यात्रियों को महाराष्ट्र में तब तक ऐंट्री नहीं मिलेगी जब तक कि उनके पास आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट ना हो। गौर हो कि पूरी दुनिया में आरटी-पीसीआर टेस्ट को कोरोनावायरस की जांच के लिए सबसे भरोसेमंद माना जाता है। जब से दिल्ली में यह जांच मुफ्त हुई है तब से देश भर में इसकी चर्चा जोरों पर है।

आप चाहे हवाई मार्ग, जल मार्ग या सड़क मार्ग से जा रहे हों आपको महाराष्ट्र में तब तक ऐंट्री नहीं मिलेगी जब तक की आपके पास आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट ना हो। महाराष्ट्र सरकार ने यहां तक कहा है कि अगर आप हवाई जहाज से महाराष्ट्र आ रहे हैं और आपके पास आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट नहीं है तो आपको अपने खर्च पर वहीं एयरपोर्ट पर ही टेस्ट कराना होगा।

गौर हो कि 26 अक्टूबर को मार्च के बाद महाराष्ट्र सरकार ने चौथी बार कोविड-19 के टेस्ट की कीमत को घटा कर आरीटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 4,500 रुपये कर दी थी। हालांकि, अब अगर आप लैब जा कर टेस्ट कराते हैं तो आपको महारष्ट्र में 980 रुपये देने पड़ेंगे और अगर कोविड केयर सेंटर से आपके नमूने लिए गए हैं तो आपको 1400 रुपये देने होंगे। घर बुला कर टेस्ट कराने वालों 1800 रुपये का भुगतान करना होगा। तो चलिए जानते हैं कि और राज्यों में क्या है आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत जो कोरोना का सबसे सटीक टेस्ट माना जाता है।

उत्तर प्रदेश 

अक्टूबर के आखरी हफ्ते में ही उत्तर प्रदेश सरकार ने आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 1600 से घटा कर 600 रुपये कर दी है। इस वक्त उत्तर प्रदेश के सरकारी हस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्ट मात्र 600 रुपये में हो रहा है। प्राइवेट लैब में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 2500 से घटाकर 1600 कर दिया गया है।

दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत

दिल्ली सरकार ने जून महिने में RT-PCR टेस्ट की कीमत प्राइवेट लैब्स के लिए 2400 रुपये निर्धारित की थी। हालांकि, इसी बीच स्पाइस जेट की सहायक कंपनी स्पाइस हेल्थ ने अपनी पहली कोविड-19 टेस्ट फैसेलिटी स्थापित की है जिसमें आरटी-पीसीआर टेस्ट कि कीमत मात्र 499 रुपये निर्धारित की गई है। इस लैब की सबसे खास बात यह है कि इसका रिजल्ट सिर्फ 6 से 8 घंटों के भीतर ही आ जाता है जबकि पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट का रिजल्ट 24 से 48 घण्टों मे आता था। इसके अलावा आईसीएमआर द्वारा अप्रूव्ड JITM Skills privet limited दिल्ली आईआईटी के साथ मिलकर RT-PCR टेस्ट 1200 रुपये में कर रहा है।

कर्नाटक  

सोमवार को कर्नाटक ने प्रति लाख आबादी पर सबसे ज्यादा 16,360 आरटी-पीसीआर टेस्ट करने का रिकार्ड बनाया। कर्नाटक के प्राइवेट लैब्स में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 1200 रुपये है। लेकिन अगर आप घर पर बुला कर सैंपल देते हैं तो इसकी कीमत 1600 रुपये होती है। हालांकि, 16 अक्टूबर को कर्नाटक सरकार ने एक आदेश में यह कहा कि सरकार द्वारा भेजे गए सैंपल का आरटी-पीसीआर टेस्ट प्राइवेट लैब 800 रुपये में करेंगी।

केरल में RT-PCR टेस्ट की कीमत

केरला सरकार ने हाल ही में RT-PCR टेस्ट की कीमत 2750 से घटा कर 2100 रुपये कर दी है। जबकि ट्रुनेट 2100 रुपये, एंटिजेन 625 और जेनएक्सपर्ट 2500 में टेस्ट कर रहा है।

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में सरकार ने प्राइवेट लैब में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 2400 से घटाकर 1600 रुपए कर दी है। जबकि लोग सीधे आईसीएमआर द्वारा स्थापित लैब्स में 1900 में टेस्ट करा सकते हैं।

तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने इसी महीने RT-PCR टेस्ट की कीमत 2200 रुपए से घटाकर 850 रुपए कर दी है। हालांकि, अगर आप अपना सैंपल घर से दे रहे हैं तो आपको 1200 का भुगतान करना होगा।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार ने पिछले महीने प्राइवेट लैब्स में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 2250 से घटाकर 1500 रुपए कर दी है।

गुजरात

गुजरात सरकार ने सितंबर महीने में RT-PCR टेस्ट की कीमत 2500 से घटाकर 1500 रुपए फिक्स कर दी थी। हालांकि, घर से सैंपल देने पर आपको ₹2000 का भुगतान करना पड़ेगा।

राजस्थान

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने सितंबर में आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत प्राइवेट लैब्स में 2200 रुपए से घटाकर 1200 रुपए कर दी थी।

असम

कोविड-19 का टेस्ट असम में बिल्कुल मुफ्त है। लेकिन जिन लोगों को अपनी कोविड-19 की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर चाहिए उन्हें इसके लिए 2200 चुकाने होंगे।

मेघालय

अक्टूबर में मेघालय सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया था कि आरटी-पीसीआर टेस्ट 1000 रुपए में होंगे। हालांकि, वहां पर ट्रूनाट 1500 रूपए में और CBNAATआरटी-पीसीआर टेस्ट 3000 रुपए में कर रहा है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर