Coronavirus Maharashtra Update, 30 March: महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में 1 करोड़ रुपए दान करेंगे चिदंबरम

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 30, 2020 | 21:50 IST

Coronavirus updates in Maharashtra, 30 March 2020: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले देश में सबसे ज्यादा हैं। यहां पढ़ें महाराष्ट्र का हर अपडेट:

Mumbai Pune Maharashtra Coron Samachar 30 March
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस के मामले 1000 से पार हो गए हैं
  • सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में पाए गए हैं
  • सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार सभी प्रवासी मजदूरों की देखभाल करेगी

मुंबई : देश में कोरोना वायरस के मामले 1000 से पार हो गए हैं। सर्वाधिक मामले महाराष्ट्र में पाए गए हैं। यहां इसकी संख्या बढ़कर 215 हो गई है।  महाराष्ट्र हेल्थ विभाग ने बताया है कि 12 नए पॉजिटिव कोरोना वायरस केस सामने आए हैं- 5 पुणे, 3 मुंबई, 2 नागपुर, 1 कोल्हापुर, 1 नासिक से है। रविवार को कुल 22 मामले सामने आए थे जिनमें से सर्वाधिक 10 मामले मुंबई में सामने आए थे। राज्य में कोरोना से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

Coronavirus Maharashtra UPDATES, 30 March

1 करोड़ दान करेंगे चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सोमवार को ऐलान किया कि वह कोरोना वायरस के मद्देनजर यहां मुख्मयंत्री राहत कोष में एक करोड़ रुपए दान करेंगे। गौरतलब है कि चिदंबरम महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य हैं। कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने ट्वीट किया, 'चिदंबरम ने कोरोना वायरस से उत्पन्न मौजूदा हालात से लड़ने के लिये सोमवार को महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में एक करोड़ रुपये दान करने की घोषणा की है।'

पिछले 12 साल से कुत्तों को भोजन दे रहा शख्स
लोखंडवाला के देवराज मुंबई में रोजाना 100 गली के कुत्तों को खाना देते हैं। देवराज का कहना है कि वह पिछले 12 सालों से कुत्तों को खाना देते आ रहे हैं लेकिन अब वह चाहते हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान अन्य लोग भी जानवरों को भोजन देने के लिए आगे आएं।

जलाएं जाएं कोविड-19 के सभी मृतकों के शव
बीएमसी के कमिश्नर प्रवीण प्रदेशी ने कहा कि कोविड-19 से जान गंवाने वाले सभी मरीज चाहे वे किसी भी धर्म के हों, उनके शवों का दाह-संस्कार होना चाहिए। उनके शवों को दफनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दाह-संस्कार में पांच से ज्यादा लोगों के शामिल नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई शव को दफनाने की जिद करेगा तो उसे शव को मुंबई से बाहर ले जान होगा।

पुणे में 52 साल के व्यक्ति की मौत
पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि एक 52 वर्षीय व्यक्ति जिसका कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था उनका आज दोपहर में निधन हो गया। वह डायबिटीज और हाई बीपी से पीड़ित थे। उन्हें दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पुणे में कोरोना के कुल 32 मामले सामने आए हैं।

जागरूकता फैलाने के लिए पुलिस ने गाया गाना
कोरोना वायरस के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए पुणे पुलिस ने गाना गाया।

मुंबई में लॉकडाउन का उल्लंघन
मुंबई में यूपी के 17 प्रवासी मजदूरों को ले जा रहे एक टेम्पो को पुलिस ने कल अंधेरी इलाके में रोक दिया। पुलिस द्वारा जांच के बाद सभी मजदूरों को उनके घरों को भेज दिया। पुलिस ने टेंपो चालक के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

रसोई गैस सिलेंडर को लेकर न करें चिंता
HPCL के चेयरमैन मुकेश सुराणा ने बताया कि हमारे 90% डिलीवरी ब्वॉयज पूरी तत्परता से काम में जुटे हुए हैं। हमने ऐसा सिस्टम तैयार किया है जिसमें उपभोक्ता 1 सिलेंडर लेने के 14 दिन बाद ही दूसरी बुकिंग कर पाएगा। लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।आपको जरूरत के हिसाब से सिलेंडर मिलता रहेगा।

10 रुपए के बजाय 5 रुपए में मिलेगा खाना 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आश्वस्त किया कि उनकी सरकार सभी प्रवासी मजदूरों की देखभाल करेगी और मूलभूत जरूरतें जैसे खाना पानी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने बताया कि शिव भोजन योजना के तहत एक अप्रैल से 10 रुपए के बजाय 5 रुपए में खाना मिलेगा। ठाकरे ने बताया कि पूरे राज्य में पहले ही 163 केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं जहां पर प्रवासी मजदूरों को खाना और पानी मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य उनकी रक्षा करेगा और खाना मुहैया कराएगा लेकिन उन्हें अपने स्थानों को छोड़कर नहीं जाना चाहिए। मैं समझ सकता हूं कि वे चिंतित हैं लेकिन उन्हें नहीं जाना चाहिए। उन्हें संक्रमण के खतरे को बढ़ाने से बचना चाहिए।

काम नहीं होने की वजह से घर लौट रहे हैं मजदूर
गौर हो कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू की गई है जिसकी वजह से कई मजदूरों के पास काम नहीं है और वे अपने पैतृक स्थानों को लौट रहे हैं। कई लोग पैदल अपने घरों की ओर जा रहे हैं जबकि कुछ राज्य से बाहर निकलने के लिए सामान के ट्रकों और ट्रैम्पों का सहारा ले रहे हैं लेकिन पुलिस जांच के दौरान पकड़े जा रहे हैं।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर