कोरोना वायरस: यूपी के स्वास्थ्य मंत्री का अजीब बयान, 'मास्क पहनने की कोई जरुरत नहीं है'

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 05, 2020 | 14:39 IST

चीन के बाद भारत समेत 70 देशों में कोरोना वायरस फैल गया है। देश में मास्क और सैनिटाइजर की मांग बढ़ गई है। इस हालात में यूपी के स्वास्थ्य मंत्री ने अजीब बयान दिया है।

Coronavirus : Demand for masks, sanitizer
Coronavirus : Demand for masks, sanitizer  |  तस्वीर साभार: PTI

लखनऊ : देश भर में कोरोना वायरस की दहश्त है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए लोग दवा की दुकानों पर दौड़ लगा रहे हैं ताकि उन्हें मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध हो जाए लेकिन इसकी किल्लत होने की खबर है। उत्तर प्रदेश के शहरों में भी यही हाल है। जहां ये उपलब्ध हैं वहां इसकी कीमत ज्यादा ली जा रही है। इस पर यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने अजीब बयान दिया और कहा कि मास्क पहनने की जरूरत नहीं है।

जय प्रताप सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति के कारण मास्क की कीमतों में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि कीमती में वृद्धि के लिए मास्क की डिमांड को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के मास्क पहनने की कोई जरुरत नहीं है।

दोगुने दाम पर बेच रहे हैं मास्क
कोरोना वायरस फैलने के बीच दिल्ली और एनसीआर के शहरों में दवा की दुकानों पर हैंड सैनिटाइजर और फेस मास्क की किल्लत देखने को मिल रही है। कई क्षेत्रों में स्थित दवा की दुकानों में सैनिटाइजर और मास्क का भंडार खत्म हो गया है और पिछले कुछ दिन में इन वस्तुओं की मांग में काफी वृद्धि के चलते उत्पादक दुकानों में आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। जिन दुकानों में मास्क उपलब्ध हैं वे दोगुने दाम पर बेच रहे हैं।

सैनिटाइजर की हुई किल्लत
नाम न बताने की शर्त पर एक विक्रेता ने कहा कि पिछले दो महीने में हैंड सैनिटाइजर और मास्क की मांग सामान्य थी लेकिन जब से दिल्ली में कोरोना वायरस का एक मामला सामने आया है, इन वस्तुओं की मांग में काफी वृद्धि हुई है। साधारण तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रांड जैसे डिटोल और हिमालया के सैनिटाइजर बहुत सी दुकानों पर उपलब्ध नहीं हैं।

कुछ दुकानों पर मेडिकल हैंड रब उपलब्ध
हालांकि कुछ दुकानों पर मेडिकल हैंड रब उपलब्ध हैं जिनका मूल्य 200 से 600 रुपए के बीच है। 150 रुपए के मास्क की कीमत बढ़कर 300 रुपए हो जाने के बारे में पूछे जाने पर एक दुकानदार ने कहा कि जब मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई है तो हम क्या करें? खान मार्केट जैसे पॉश इलाके में भी किसी दवा दुकानदार के पास सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं हैं।

यूपी में भी मामले सामने आए
गौर कि उत्तर प्रदेश में नोएडा में 6 मामले सामने आए थे लेकिन जांच में उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। लेकिन आगरा में 6 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके अलावा लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में भी कोरोना वायरस का एक संदिग्ध मरीज भर्ती है। अब तक भारत में इससे संक्रमण के 29 मामलों की पुष्टि हुई है। दिल्ली में भी छह मरीजों में पुष्टि हुई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर