29 मार्च, कोरोना वायरस-लॉकडाउन न्यूज: कश्मीर में पांच नए मामले, देश में हजार पार हुई कोरोना मामलों की संख्या

देश
लव रघुवंशी
Updated Mar 29, 2020 | 22:19 IST

Coronavirus Lockdown News India UPDATES 29 March: कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगे 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का आज 5वां दिन है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Coronavirus Samachar, 29 March
कोरोना वायरस का समाचार: लॉकडाउन से काफी लोगों को हो रही दिक्कत  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार पहुंच गई है, जो कि सबसे ज्यादा है
  • भारत में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 179 नए मामले दर्ज किए गए
  • दुनियाभर में कोरोना वायरस से 1,44,000 से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं

नई दिल्ली: कोरोना का कहर दुनिया में ऐसा बरपा है कि अभी तक 30,900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दुनियाभर में अभी तक 6,70,500 से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले आ चुके हैं। अमेरिका में सबसे ज्यादा 1,23,000 से ज्यादा मामले आ चुके हैं। हालांकि मौत में आंकड़ों के मामलों में इटली सबसे आगे हैं। वहां 10,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

बात भारत की करें तो अभी तक कोरोना के 979 मामले सामने आए हैं, जबकि 25 लोगों की मौत हुई है। हालांकि 86 लोग ठीक भी हुए हैं। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 21 दिनों के लिए लगे लॉकडाउन का आज 5वां दिन है। लॉकडाउन की वजह से कई जगह गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वो हजारों किलोमीटर दूर अपने-अपने गृह नगरों के लिए पैदल ही निकल पड़े हैं। हालांकि सरकार द्वारा उनके खाने और रहने का इंतजाम किया जा रहा है।

Coronavirus Lockdown India News in Hindi

 जम्मू में पांच नए मामले

जम्मू-कश्मीर में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए जिसके बाद प्रदेश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 38 पहुंच गई। सभी पांच मामलों में से दो श्रीनगर, दो बडगाम और एक बारामूला जिले से सामने आया है। सरकारी प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया, ‘कश्मीर में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई। सभी 38 मामलों में से 29 घाटी क्षेत्र में जबकि नौ जम्मू से आए हैं।'

इरान में 2640 लोगों की मौत
इऱान में कोरोना की वजह से लगातार मौत के आंकड़ों में बढ़ोत्तरी हो रही है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने आज चेतावनी दी है कि ईरान में "जीवन का नया तरीका" लंबे समय तक चलने की संभावना है। उन्होंनें बताया कि अभी तक देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,640 तक हो गई है।

उत्तराखंड में एक और कोरोना केस
उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमण के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। राज्य में आज एक 47 साल के शख्स को कोरोना पॉजिटिव होने का पता चला है। राज्य में सात हो गई है जिसमें से 3 को उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

कर्नाटक में सात और तमिलनाडु में 8 नए मामले
कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और लगभग हर राज्य में इसकी संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। कर्नाटक में आज दोपहर 2 बजे तक 7 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 83 हो गई है जिसमें से पांच स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं जबकि तीन की मौत हो गई है। वहीं तमिलनाडु में भी आज 8 नए मामले सामने आए हैं।

नेपाल में सात अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन
भारत का पड़ोसी देश नेपाल भी कोरोना वायरस के संक्रमण से नहीं बच पाया है। राजधानी काठमांडू के बाहर शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला सामने आया, जिसके साथ ही देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर चार हो गई है। नेपाल ने कोरोना के खतरे से निपटने के लिए देश में 31 मार्च तक लॉकडाउन किया हुआ था जिसे अब बढ़ाकर सात अप्रैल तक कर दिया गया है।

अदानी ग्रुप ने दिए 100 करोड़ रुपये
कोरोना के खिलाफ जारी जंग में अदानी ग्रुप भी मदद के लिए आगे आया है। अदानी फाउंडेशन ने पीएम केयर्स फंड में 100 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी ने कहा कि इसके अलावा अदानी समूह इस कठिन घड़ी में सरकारों के साथ मिलकर लोगों के लिए अतिरिक्त सहयोग भी करेगा। 

राजनाथ के आवास पर चल रही है बैठक

दिल्ली: # COVID19 पर केंद्रीय मंत्रियों की एक उच्च-स्तरीय बैठक, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर चल रही है। गृह मंत्री अमित शाह, सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कपड़ा मंत्री स्मृति इऱानी, सहित तमाम वरिष्ठ मंत्री इस बैठक में शिरकत कर रहे हैं।

 पिछले 24 घंटे में 106 मामले आए सामने

 लव अग्रवाल ने बताया, 'आपात चिकित्सा प्रबंधन, पृथक बेड, पृथक सुविधाओं सहित अन्य विषयों पर मार्गदर्शन के लिए 10 समूह बनाए गए हैं। आयुष मंत्रालय का देश भर में नेटवर्क है, यह साक्ष्य आधारित अनुसंधान के जरिए जागरूकता फैला सकता है। केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए देश भर में रेलवे के 128 अस्पताल, 586 डिस्पेंसरी खुले हैं। कोरोना वायरस के मरीजों के लिए विशेष खंड, अस्पतालों के लिए कहा गया है, दूसरे मरीजों से उन्हें पृथक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। पिछले 24 घंटे में छह राज्यों से कोरोना वायरस के 106 मामले सामने आए, छह लोगों की मौत। हम ऐसे स्थानों की पहचान कर रहे हैं, जहां मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।'
 

अर्धसैनिक बलों ने दिया 116 करोड़ का योगदान

 कोराना वायरस के खिलाफ जारी जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर, सभी अर्धसैनिक बलों के कर्मियों ने पीएम केयर्स फंड में अपने एक दिन का वेतन (कुल 116 करोड़ रुपये) का योगदान दिया है। अर्धसैनिक बलों के इस योगदान पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि वो इस योगदान के लिए सभी का आभार व्यक्त करते हैं।

वर्कर के पैसे ना काटे नियोक्ता
गृह मंत्रालय ने बताया, 'भारतीय रेल इस समय पूरे देश में आवश्यक सामाग्री पहुंचाने में लगी हुई है। लाकडाउन का सभीराज्यों द्वारा पालन किया जा रहा है और जहां समस्याएं आ रही है वहां हमारे कंट्रोल रूप द्वारा सहायता दी जा रही है। शहरों और हाइवे पर लोगों का मूवमेंट ना हो इसके लिए निर्देश निकाले हैं। जो भी मजदूर निकल चुके हैं उन्हें उनके स्थान पर 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाया है। जो भी वर्कर निकल चुके हैं उनके नियोक्ता को कहा गया है कि उन्हें पूरा वेतना दिया जाए। और जहां वो रह रहे हैं उन मकान मालिक को एक महीने का किराया माफ करने को कहा गया है।'

विदेश से भी मंगाए जा रहे हैं उपकरण

 स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'देश में एन 95, वेंटीलेटर और उपकरण बनाने का काम शुरु हो चुका है और बाहर से भी मंगा रहे हैं। हम अपने अस्पतालों को पूरी तरह अपडेट कर रहे हैं। 24 घंटे हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं। पीएम मोदी ने भी एक फंड बनाया हुआ है जिसके द्वारा लोग इसमें राशि प्रदान कर रहे हैं। राज्यों से कोरोना के बेड बढ़ाने का आग्रह किया गया है।'

बिहार में COVID 19 पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 11 (पटना में 5, मुंगेर में 3, नालंदा, सिवान और लखीसराय में 1-1) हुई: बिहार स्वास्थ्य विभाग

हैदराबाद के एक ठेकेदार ने एक निर्माण स्थल पर प्रवासी मजदूरों के लिए अस्थायी आश्रय स्थल बनाए हैं। ठेकेदार सैयद मुनव्वर का कहना है, 'अगर वे स्वस्थ रहते हैं तो वे भोजन की व्यवस्था कर सकते हैं, लेकिन अगर वे COVID 19 से संक्रमित हो जाते हैं, तो इससे उन्हें इसकी अधिक कीमत चुकानी होगी। हम सभी सावधानी बरत रहे हैं।' 

नोएडा में कोरोना वायरस के 4 और मामले सामने आए हैं।  यहां कोरोना मरीजों की संख्या 31 हो गई है।

स्पाइसजेट एयरलाइंस का एक पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। हालांकि एअरलाइन ने बताया है कि संबंधित पायलट ने मार्च में किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया।

केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिया है कि वे शहरों में लोगों की आवाजाही पर रोक लगाएं। मजदूरी के समय पर भुगतान सहित उनके काम के स्थान पर प्रवासी मजदूरों के लिए सभी व्यवस्थाएं की जाएं। छात्रों/मजदूरों को मकान खाली करने के लिए कहने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

पार्टी अध्यक्ष और सांसद फारूक अब्दुल्ला ने आज श्रीनगर स्थित अस्पतालों को 1.5 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि जारी की। राशि को तीन अस्पतालों के बीच समान रूप से वितरित किया जाना है: नेशनल कॉन्फ्रेंस

कश्मीर में कोरोना वायरस के 5 और मामले सामने आए हैं- 2 श्रीनगर से, 2 बडगाम से और 1 बारामुला से।

भारत में कोरोना वायरस के मामले 979 हुए, जिसमें से 86 लोग ठीक हो गए, 25 की मौत हो गई है। 

श्रीनगर में कोरोना वायरस से एक की मौत, जम्मू और कश्मीर में कोरोनावायरस के कारण अब तक दो लोगों की मौत हो गई है।

वर्तमान में राज्य में 53 COVID 19 मामले हैं। हम भोजन और पानी की व्यवस्था के साथ प्रवासी श्रमिकों के लिए शिविर बना रहे हैं। हमने इसके लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे तालाबंदी का उल्लंघन न करें: तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री इटेला राजेंदर

राजस्थान: भीलवाड़ा में 53 साल की महिला को कोविड 19 पॉजिटिव। शहर में 25 लोग अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और राज्य में कुल 55 हैं।

अहमदाबाद में आज एक 45 साल के COVID19 मरीज की मौत हो गई। वह मधुमेह से पीड़ित था। गुजरात से कुल पांच मौतें हुई हैं: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, गुजरात सरकार 

MP में 5 नए मामले
मध्य प्रदेश में रविवार तड़के उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी समेत पांच और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही, सूबे में इस संक्रमण की जद में आये लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। इनमें से दो लोगों की पहले ही मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण के नए मरीजों में उज्जैन की 17 वर्षीय किशोरी के अलावा इंदौर का 21 वर्षीय युवक और 38 से 48 वर्ष के बीच के तीन पुरुष शामिल हैं।

राजस्थान: ईरान से लाए गए 275 भारतीय नागरिकों का एक और जत्था जोधपुर पहुंचा। उन्हें भारतीय सेना के वेलनेस सेंटर में रखा जाएगा। ईरान से इस महीने की शुरुआत में निकाले गए 277 भारतीय पहले से ही इस केंद्र में हैं। 

दिल्ली में काम कर रहा फूड डिलीवरी नेटवर्क
दिल्ली पुलिस की सहायता से शहर में खाद्य वितरण नेटवर्क स्थापित किए गए हैं। डीसीपी लाइसेंसिंग एएम अली ने बताया, 'कोरोना लॉकडाउन के कारण कई लोगों को आवश्यक वस्तुएं प्राप्त करना मुश्किल हो रहा था। हमारे नेटवर्क के माध्यम से उनकी मदद करने की आवश्यकता थी, जो आरडब्ल्यूए आदि के साथ संपर्क में है। आरडब्ल्यूए और अच्छे लोगों ने मदद की इच्छा व्यक्त करते हुए पुलिस से संपर्क करना शुरू कर दिया, यह प्रतिक्रिया पूरे दिल्ली में एक समान थी। खाद्य वितरण नेटवर्क वास्तविक मानव प्रतिक्रिया से विकसित हुआ और दिल्ली पुलिस नेटवर्क द्वारा सुगम बनाया गया।' 

कैंसर के सैकड़ों मरीज मुंबई में फंसे
इलाज के लिए मुंबई आए विभिन्न राज्यों के कैंसर के मरीज अपने रिश्तेदारों के साथ कोरोना वायरस लॉकडाउन में फंसे हुए हैं। एक मरीज राजिथ का कहना है कि मैं झारखंड से हूं और 23 मार्च को टिकट बुक किया था, लेकिन सब कुछ बंद हो गया। हमारे जैसे लगभग 200 लोग हैं जो यहां फंसे हुए हैं। हम किराए का भुगतान नहीं कर सकते हैं और न ही परिवहन की कमी के कारण हम घर जा सकते हैं। इसलिए, हम सड़कों पर रह रहे हैं, कुछ स्थानीय लोग हमारे लिए भोजन की व्यवस्था करते हैं। 

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1400 के पार पहुंच गई है, जबकि अब तक 11 लोगों की मौत हुई है। पाकिस्तान की मदद करने के लिए चीन से आठ चिकित्सा विशेषज्ञ और राहत सामग्री लेकर एक विशेष विमान शनिवार को इस्लामाबाद पहुंचा। 


 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर