कोरोना वायरस न्यूज 25 मार्च: कोरोना के मद्देजनर देशभर में वाहनों से नहीं होगी टोल की वसूली

देश
Updated Mar 26, 2020 | 00:37 IST

Coronavirus News India UPDATES: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन के बाद कैबिनेट की पहली बैठक पीएम की अध्यक्षता में हुई है।

Coronavirus Samachar
कोरोनावायरस का समाचार: देश में 21 दिन का लॉकडाउन 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस के खतरे के बीच प्रधानमंत्री ने एक हफ्ते से कम समय में दूसरी बार राष्ट्र को संबोधित किया
  • पीएम ने कहा कि अगर हम 21 दिन को ठीक से नहीं संभाले तो हमारा देश, हमार परिवार 21 साल पीछे चला जाएगा
  • 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामान और दवाओं की उपलब्धता को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार तक देश में कोरोना के संक्रमण की 606 मरीजों में पुष्टि की है, सर्वाधिक 128 मरीज महाराष्ट्र में हैं, इनमें तीन विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। लगातार बढ़ती इसी संख्या को देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। आज इस लॉकडाउन का पहला दिन है। हालांकि सरकार द्वारा कहा गया है कि लोग घबराएं नहीं, उनकी जरूरत की की सभी चीजें इस दौरान मिलता रहेगा। लॉकडाउन के बाद कैबिनेट की पहली बैठक हुई है। बैठक में पीएम सहित कैबिनेट के सदस्य सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते नजर आए।

कोरोना वायरस से देश में अभी तक 9 लोगों की मौत हो गई है। दुनियाभर में कोरोना के मामले 4,23,000 से ज्यादा हो गए हैं, जबकि 18,900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में स्थिति और भयावह न हो, इसलिए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। यहां पढ़ें कोरोना और लॉकडाउन को लेकर लाइव अपडेट्स:

Coronavirus Lockdown News India UPDATES

देशभर में वाहनों से नहीं होगी टोल की वसूली​
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का बयान सामने आया है जिसके मुताबिक,कोरोना के मद्देजनर देशभर में वाहनों से टोल की वसूली नहीं होगी,जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति में बाधा कम करने के लिए ये फैसला लिया गया।

कोरोना से गुजरात में एक महिला की मौत
गुजरात सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने बताया किCOVID19 पॉजिटिव मरीज, एक 85 वर्षीय महिला, का आज अहमदाबाद में निधन हो गया। उसने विदेश यात्रा की थी और सीओवीआईडी -19 के लक्षणों को विकसित करने के बाद, उसे 22 मार्च को अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था, वह कई जटिलताओं से पीड़ित थी।

राजस्थान में दो और नए कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामले
राजस्थान में आज दो और नए कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामले सामने आए। इसके बाद अब राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 38 हो गई।

स्पेन की डिप्टी पीएम कार्मेन काल्वो कोराना टेस्ट पॉजिटिव​
स्पेन की डिप्टी पीएम कार्मेन काल्वो कोराना टेस्ट पॉजिटिव पायी गईं हैं, स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौतों के मामले में चीन से भी अधिक हो गए हैं। स्पेन में बीते 24 घंटे में 738 लोगों ने दम तोड़ दिया, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,434 हो गई है, जबकि 47,610 लोग संक्रमित हैं। स्पेन में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिये 11 दिन से लॉकडाउन जारी है।

दिल्ली में आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए ई-पास जारी करने का फैसला
दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने से कुल संख्या के बढ़कर 35 हो जाने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए ई-पास जारी करने का फैसला किया है।

केजरीवाल ने कहा कि दूध विक्रेता, सब्जी विक्रेता और किराना दुकानदार जैसे आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग अपने मोबाइल फोन पर पास पाने के लिए हेल्पलाइन 1031 पर कॉल कर सकते हैं।

चंडीगढ़ में दवाओं की होम डिलीवरी की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया गया
चंडीगढ़ प्रशासन ने कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि दवाएं निवासियों को उपलब्ध हैं, दवाओं की होम डिलीवरी की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए कदम उठाए गए हैं। यहां केमिस्ट की दुकानों की पहली सूची दी गई है जो दवाओं की होम डिलीवरी प्रदान करेगी; हमारी वेबसाइट पर सूची भी अपलोड की गई है।

यह स्पष्ट किया गया है कि किसी भी व्यक्ति को दवाओं की सीधी खरीद के लिए किसी केमिस्ट की दुकान पर जाने की अनुमति नहीं है। शहरवासी केवल अपने दरवाजे पर दवा की डिलीवरी के लिए निकटतम केमिस्ट शॉप पर टेलीफोन पर ऑर्डर कर सकते हैं।

कम्युनिटी ट्रांसमिशन का केस अभी नहीं
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव कुमार ने बुधवार शाम को अपनी मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि- कोरना वायरस पर प्रामाणिक जानकारी के लिए भारत सरकार की वेबसाइट का इस्तेमाल करें। कोविड-19 से अब तक देश भर में 10 मौतें सामने आई हैं। लव कुमार ने कहा कि अभी वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का भी मामला सामने नहीं आया है।

मध्य प्रदेश में कोरोना से पहली मौत
मध्य प्रदेश से कोरोना वायरस के चलते पहली मौत का मामला सामने आया है बताया जा रहा है कि ये मौत इंदौर के एमवाय अस्पताल में हुई है।

खाद्यान्न की कमी नहीं होने देंगे-ममता
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान हमें खाद्यान्न की कमी नहीं होने देनी होगी। सभी पुलिस स्टेशन ये सुनिश्चित करेंगे कि खाद्य सामग्री लोगों के घरों तक पहुंचे। इस वितरण पर जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों की नजर रहेगी।

कोरोना वायरस से पॉजिटिव मिले प्रिंस चार्ल्स
ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स जांच में कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। ब्रिटेन की मीडिया ने यह जानकारी दी है। उनमें कोरोना वायरस से संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण पाए गए हैं>

केंद्रीय मंत्री की अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधार को एक संवाददाता सम्मोलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश भर में लॉकडाउन करना जरूरी था। केंद्रीय मंत्री ने लोगों से अफवाहों पर गौर न करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से जुड़े तथ्यों के लिए वह स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट पर भरोसा करें।

तमिलनाडु में 5 और केस सामने आए
तमिलनाडु में कोरोना वायरस के पांच नए केस सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विजयभास्कर ने कहा कि संक्रमित पांच लोगों में से चार लोग इंडोनेशिया के नागरिक हैं। इन पांच लोगों को सालेम मेडिकल कॉलेज में भर्तीय किया गया है। ये 22 मार्च से क्वरेंटाइन में हैं। 

लॉकडाउन के पहले दिन सेना मुख्यालय बंद
समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि लॉकडाउन के पहले दिन सेना मुख्यालय को भी बंद कर दिया गया है। कल से मुख्यालय में जरूरी 5 से 10 फीसदी लोग काम करेंगे। ये लोग केवल अभियानगत जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करेंगे।

राजस्थान में चार नए केस
राजस्थान में आज कोरोना वायरस के चार नए केस सामने आए। चार में से जिन दो लोगों में सक्रमण की पुष्टि हुई है वे भीलवाड़ा के मेडिकल स्टॉफ के सदस्य हैं। इस तरह से राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है। 

7 मौतों सहित पाकिस्तान में कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1000 हो गई है: पाकिस्तान सरकार

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 112 हुए। गुजरात में कोरोनो वायरस के 3 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। अब तक 38 पॉजिटिव मामले सामने आए है। 

मध्य प्रदेश: इंदौर में COVID 19 के 5 पॉजिटिव केस। पांच में से चार इंदौर के और एक उज्जैन का है।

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 562 हो गई। इसमें 40 ठीक हो गए हैं या डिस्चार्ज हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कल दिल्ली में जो दूसरी मृत्यु जो हुई थी, वो कोविड 19 नेगेटिव थी।  

पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कोरोना वायरस का एक और मरीज। बिहार में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4 हो गई। 29 साल का ये व्यक्ति गुजरात के भावनगर से पटना लौटा था।

देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे विदेशी नागरिकों को एअर इंडिया के दो विशेष विमानों से जोधपुर में भारतीय सेना के प्रतिष्ठान में आवश्यक तौर पर पृथक रखने के लिए ले जाया जाएगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 29 मार्च तक रद्द हो चुकी है।

277 भारतीय यात्रियों को लेकर महन एयर की उड़ान ईरान के तेहरान से आज सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी। 

तमिलनाडु में कोरोना वायरस से पहली मौत हुई। मदुरई के राजाजी अस्पताल में भर्ती 54 वर्षीय मरीज का आज तड़के निधन हो गया। मरीज को उच्च रक्तचाप के साथ अनियंत्रित मधुमेह था।

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे सामानों/सेवाओं के प्रोवाइडर्स द्वारा सामना की जाने वाली किसी भी शिकायत या अनुचित समस्याओं का समाधान करने के लिए राज्य/जिला स्तर पर 24*7 कंट्रोल रूम / कार्यालय स्थापित करें।

यह अच्छा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है। मैं महाराष्ट्र में सभी को आश्वस्त करता हूं कि अनाज, किराने का सामान, दवाओं सहित आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं होगी। सरकार आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी: राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख 

अमेरिका में लॉकडाउन को लागू करने के लिए सेना को बुलाया गया था। यदि लोग कोरोनावायरस लॉकडाउन का पालन नहीं करते हैं, तो ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है जहां हमें 24 घंटे कर्फ्यू लगाना होगा और शूट एट साइट के आदेश जारी करने होंगे। मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि ऐसी स्थिति उत्पन्न न होने दें: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...