कोरोना वायरस समाचार: ममता के बयान पर बैकफुट पर स्वास्थ्य विभाग, कहा- मरीज को अस्पताल लाना जरूरी

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 28, 2020 | 01:23 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: देश में कोरोना वायरस के मामले 28 हजार के ऊपर पहुंच गए हैं। 886 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 26 April 2020
कोरोना वायरस लाइव अपडेट्स  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन लगा हुआ है
  • देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं, महाराष्ट्र में भी मुंबई से
  • कोरोना के मामलों के दूसरे नंबर पर गुजरात है और तीसरे नंबर पर दिल्ली है

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अभी तक कोरोना के कुल मामले बढ़कर 28380 हो गए हैं, 6362  ठीक हो चुके हैं और 886 की मौत हो चुकी है। वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण की देश में मौजूदा स्थिति और देशव्यापी लॉकडाउन सहित अन्य विषयों पर मुख्यमंत्रियों के सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर अपडेट्स:-​

     कुल केस              डिस्चार्ज/ठीक हुए                            मौत
      28380                     6362                             886

तमिलनाडु सरकार 24 हजार त्वरित जांच किट चीन को वापस करेगी
तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को कोविड-19 की जांच के लिए चीन से आयात की गई 24 हजार त्वरित जांच किट वापस करने की घोषणा की। राज्य सरकार ने यह घोषणा आईसीएमआर द्वारा राज्यों से दो कंपनियों के त्वरित एंडीबॉडी किट से जांच रोकने और ये किट वापस करने की जानकारी देने के कुछ घंटों बाद की।उल्लेखनीय है कि इन किट की कीमत को लेकर तमिलनाडु सरकार और विपक्षी पार्टी द्रमुक में खींचतान चल रही है। द्रमुक ने किट खरीद में पारदर्शिता की मांग की है जबकि सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक का कहना है कि केंद्र द्वारा तय कीमतों पर किट की खरीददारी की गई।

ममता के बयान पर बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया स्पष्टीकरण, कहा कोरोना मरीज को अस्पताल लाना जरूरी
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान के बाद पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्टीकरण जारी किया है। विभाग ने कहा है कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों को अस्पताल में लाना जरूरी है। केवल मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों को होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। इससे पहले ममता बनर्जी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि कोरोना मरीज को होम क्वारंटीन किया जा सकता है। उन्होंने कहा था कि लाखों लोग हैं सबको तो क्वारंटीन नहीं किया सकता है। ममता ने कहा था कि सरकार की भी एक सीमा होती है।

राजस्थान में 77 नए मामले

राजस्थान में आज कोरोना के कुल 77 नए मामले पाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक आज जयपुर में 25, जोधपुर में 11, झालावाड़ में 10, टोंक में 8, कोटा और चित्तौड़गढ़ में 7, नागौर में 3, भीलवाड़ा में 2 और अजमेर, जैसलमेर, पाली और  उदयपुर में 1 मामला मिला है। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2262 हो गई है।

केरल में 13 नए मामले

केरल में आज 13 नए कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। केरल के सूचना जनसंपर्क विभाग के मुताबि, 'इनमें से 5 तमिलनाडु से वापस आए हैं, एक विदेश से आया और बाकी पहले से पॉजिटिव लोगों के संपर्क से संक्रमित हुए हैं। इसमें कोट्टयम जिले से एक हेल्थ वर्कर शामिल है।' केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा है कि राज्य में कोविड​​-19 संक्रमण के प्रसार का अभी तक तीसरा चरण या सामुदायिक संचरण नहीं हुआ है लेकिन सतर्कता बनाये रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘निगरानी, ​​रैंडम जांच की जा रही है और यह सब संक्रमण का सामुदायिक प्रसार रोकने के लिए किया जा रहा है और यह पाया गया है कि अभी तक संक्रमण का सामुदायिक प्रसार नहीं हुआ है।’

गुजरात में 247 नए केस
गुजरात में कोरोन संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में गुजरात में 247 नए  कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल मामले 3548 हो गए हैं जिसमें 394 ठीक हो गए हैं और 162 लोगों की मौत हो चुकी है। अहमदाबाद में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

नोएडा में आठ स्वास्थ्यकर्मियों समेत कोरोना वायरस के 14 नए मरीज
नोएडा के जिला अस्पताल के प्रसूति विभाग में काम करने वाली एक कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाई गई है। सोमवार को आई कोविड-19 की टेस्ट रिपोर्ट में आठ स्वास्थ्य कर्मियों सहित 14 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इनको मिलाकर जनपद में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 129 हो गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी दीपक ओहरी ने बताया कि जिला अस्पताल के प्रसूति विभाग में काम करने वाली आया सहित आठ स्वास्थ्य कर्मियों में कोरोना संक्रमण मिला है।

तमिलनाडु में 52 नए केस

तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु में आज कोरोना के 52 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 1,937 हो गई है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमित 42 वर्षीय एक व्यक्ति की यहां रविवार को मौत हो गई थी। तमिलनाडु में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 24 हो गई है।

28 हजार के पार पहुंचे मामले

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 28 हजार को पार कर गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, 'पिछले 24 घंटों में 1463 नए मामले सामने आए हैं और 60 मौतें हुईं हैं। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक मौत हुी हैं। भारत में कोरोनावायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 28,380 हो गई है। इसमें से 21132 एक्टिव केस हैं जबिक  6362 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और 886 लोगों की मौत हो गई है।'

UP में कोरोना के 1955 केस
बिहार में 5 और व्यक्तियों का कोरोना के लिए टेस्ट पॉजिटिव आया है। इसी के साथ बिहार में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 326 हो गई है। वहीं उत्तर प्रदेश में अभी 1589 सक्रिय मामले हैं, 335 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं, 31 लोगों की अब तक मौत हुई है। 59 जिलों से अब तक कुल 1955 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, आज एक नया जिला झांसी इन संक्रमित जिलों में शामिल हुआ है। हरियाणा से 328 बसों से कल 9992 मजदूर यूपी में आए हैं, इनका मेडिकल टेस्ट हो चुका है।

22.17 फीसदी लोग हुए ठीक
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जानकारी दी गई है कि देश के 16 जिलों में शुरू में मामले सामने आए थे, लेकिन अब 28 दिन से यहां कोई मामला सामने नहीं आया। 85 जिलों से पिछले 14 दिनों में कोई मामला सामने नहीं आया है। देश में कोविड-19 के 6,184 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं और यह आंकड़ा कोरोना वायरस के कुल मामलों का 22.17 फीसदी है। 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने रैपिड एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट को लेकर राज्य सरकारों को संशोधित परामर्श जारी किया है। ICMR ने उन्हें लिखा है कि Guangzhou Wondfo Biotech and Zhuhai Livzon डायग्नोस्टिक्स किट का इस्तेमाल बंद कर दें। 

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक के दौरान ज्यादातर मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन तीन मई के बाद भी आगे बढ़ाने की राय दी और साथ ही सजग रुख के साथ आगे बढ़ने का आग्रह किया।
नारायणसामी ने यह भी बताया कि बैठक में उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी कामगारों एवं छात्रों को वापस लाने के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने का भी सुझाव दिया।

मुंबई में 1036 कंटेनमेंट जोन
बीएमसी मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा, 'मुंबई में कंटेनमेंट जोन की संख्या 1036 तक पहुंच गई है। मुंबई में कंटेनमेंट जोन की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है। पिछले 14 दिनों से एक भी COVID 19 पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आने के बाद 231 जोन कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर हो गए हैं।'

हरियाणा में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 299 हो गए हैं, जिनमें से 205 को छुट्टी दे दी गई है। अब तक कुल 3 की मौत हुई है। वहीं बिहार में 17 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 307 हो गई है।

लॉकडाउन का सकारात्मक असर पड़ा
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पीएम मोदी से अपील की कि लॉकडाउन जारी रहना चाहिए। इसे एक महीने और बढ़ा दिया जाए। वहीं पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले महीनों में कोरोना वायरस का प्रभाव दिखाई देगा, मास्क और फेस कवर हमारे जीवन का हिस्सा होंगे। पीएम ने लॉकडाउन के सकारात्मक परिणामों को रेखांकित किया और कहा कि देश पिछले एक-डेढ़ महीन में हजारों लोगों की जान बचाने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की जनसंख्या कई देशों की संयुक्त आबादी के बराबर है।

लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में राज्य
मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद कहा, मेघालय चाहता है कि राज्य में तालाबंदी 3 मई के बाद भी जारी रहे। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी प्रधानमंत्री मोदी से 3 मई के बाद भी गोवा में तालाबंदी का विस्तार करने का अनुरोध किया। गोवा महाराष्ट्र और गुजरात के करीब है, जहां COVID-19 के मामले अधिक हैं। गोवा में 3 अप्रैल के बाद एक भी मामला सामने नहीं आया है।

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 80 नए COVID 19 मामले सामने आए हैं (इसमें गुंटूर से23, कृष्णा से 33 , कुरनूल जिले से13 केस शामिल हैं), राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1177 है। वहीं पुणे में 55 नए पजिटिव केस के साथ 3 और मौतें रिपोर्ट की गई हैं। कोविड पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1319 हो गई है और कुल मौतें 80 हुई हैं।

आगरा में कोरोना के 381 केस
कोरोना वायरस से संक्रमित 50 वर्षीय एक व्यक्ति ने अस्पताल की पांचवीं मंजिल से कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। वहीं आंध्र प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के 80 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,117 हुई, राजभवन में सामने आए चार मामले। इसके अलावा यूपी के आगरा में कोरोना के 10 नए मामले सामने आए हैं, यहां कुल मामले बढ़कर 381 हो गए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना वायरस की स्थिति और लॉकडाउन को लेकर चर्चा कर रहे हैं।इस बैठक में केरल के मुख्य सचिव टॉम जोस मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन की जगह भाग ले रहे हैं। 

BMC ने की लोगों से प्लाज्मा दान की मांग
बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने बताया, 'कोविड 19 से ठीक होने वाले 4 लोगों के रक्त के नमूनों ने एंटीबॉडी के लिए पॉजिटिव आए हैं। उनके प्लाज्मा का उपयोग अब अन्य रोगियों के इलाज के लिए किया जाएगा। बीएमसी ने अन्य लोगों से भी अपील की है कि वे आगे आकर मदद करें और दूसरों को प्लाज्मा दान के लिए उनकी उबरने में मदद करें।' 

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 27,892 हो गए हैं, जिसमें 20835 सक्रिय हैं, 6184 ठीक हो गए हैं और 872 की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1,396 नए मामले सामने आए हैं और 48 मौतें हुई हैं। 

कोटा से असम लौटे छात्र
असम के 391 छात्र राजस्थान के कोटा से चिरांग पहुंचे। एक छात्र ने कहा, 'अपने गृह राज्य में वापस आना बहुत अच्छा लगता है। हमारा ध्यान रखा गया, सरकार ने हमारे लिए बहुत कुछ किया है, मैं धन्यवाद देता हूं।' असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि कोटा से एक लंबी यात्रा के बाद 391 बच्चे मुस्कुराते हुए और चीयर्स के साथ वापस आ रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे और उनके परिवार सुरक्षित रहें, हम उन्हें 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर रहे हैं। 

महाराष्ट्र में अब तक 8,068 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 342 लोगों की जान गई है। अब तक 1,188 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। 

गुजरात में कोरोना के कुल मामले 3,301 हो गए हैं। वहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है। अभी 2,831 मरीजों का इलाज चल रहा है जिनमें से 27 वेंटिलेटर पर हैं। वहीं दिल्ली में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 2,918 हो गई है। अब तक 877 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 1,987 मरीजों का इलाज चल रहा है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर