कोरोना वायरस समाचार: दिल्‍ली में हिन्‍दूराव अस्‍पताल सील, नर्स को कोरोना से हड़कंप

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 26, 2020 | 01:18 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: देश में कोरोना वायरस के मामले 24 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं। 775 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 25 April 2020
कोरोना वायरस लाइव अपडेट्स  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • देश में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले
  • देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं, महाराष्ट्र में भी मुंबई से
  • कोरोना के मामलों में दूसरे नंबर पर गुजरात और तीसरे नंबर पर दिल्ली है

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते-बढ़ते 24 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं। अभी तक 775 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। हालांकि अच्छी बात है कि 5062 लोग इस संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। सरकार ने लॉकडाउन के दौरान शहरी इलाकों की रिहायशी कॉलोनियों के परिसरों और गली-मोहल्ले की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन बड़े बाजारों में स्थित दुकानों को अभी खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 30 जून तक किसी भी सार्वजनिक सभा की अनुमति न दी जाए। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रियों के समूह की बैठक पर सूत्रों से जानकारी मिली है कि आज की मीटिंग में तय किया गया है कि फिलहाल देश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का सकारात्मक असर दिख रहा है। इसलिए रैपिड टेस्ट किट से जांच को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर अपडेट्स:-​

                              कुल केस              डिस्चार्ज/ठीक हुए                            मौत
                                24,942                      5210                             779 

दिल्‍ली में अस्‍पताल सील
दिल्‍ली में हिन्‍दू राव अस्‍पताल में एक नर्स को कोरोना संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद अस्‍पताल को अस्‍थाई तौर पर सील कर दिया गया है। इसकी तलाश की जा रही है कि नर्स के संपर्क में कितने लोग आए। इसका पता लगाने और अस्पताल को सैनिटाइज किए जाने तक यह सील रहेगा।

गुजरात से लौटे प्रवासी मजदूर
मध्‍य प्रदेश ने गुजरात से फंसे प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के लिए 98 बसों का इंतजाम किया, जिनसे लगभग 2400 प्रवासी मजदूर यहां पहुंचे हैं। झाबुआ पहुंचने पर प्रवासी मजदूरों की जांच की गई। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य में जो मजदूर अन्य जिलों में फंसे हैं, उन्‍हें स्‍क्रीनिंग के बाद उनके गृह जिलों में भेजने की व्यवस्था की जा रही है।

बिहार, झारखंड में बढ़े केस
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 9 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 251 हो गए हैं। वहीं, झारखंड में संक्रमण के कुल मामले अब 67 हो गए हैं। राज्‍य में कोविड-19 के 3 नए मामले सामने आए हैं। तीन मामले पलामू के हैं, जबकि रांची के हिंदीपीरी इलाके में 6 साल की बच्‍ची के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

दिल्‍ली में कोरोना के 111 नए मामले
दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 111 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण की संख्‍या 2625 हो गई। एक शख्‍स की यहां मौत भी हुई है, जिसके बाद मरने वालों की कुल संख्‍या 54 हो गई है। यहां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 15 अन्‍य जवानों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें 1 सहायक उपनिरीक्षक, 4 हेड कांस्टेबल शामिल हैं। इससे पहले शुक्रवार को भी यहां सीआरपीएफ के 9 जवानों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

राजस्‍थान में भी प्‍लाज्‍मा थेरेपी की तैयारी, ICMR से मंजूरी का इंतजार
राजस्‍थान में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 2,061 मामले हो चुके हैं, जबकि 33 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच राज्‍य में कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्‍तेमाल करने की तैयारी लगभग कर ली गई है और इसके लिए अब बस भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की अनुमति का इंतजार है। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शनिवार को प्लाज्मा थेरेपी की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए चिकित्सकों की टीम पूरी तरह तैयार है, सरकार ने अनुमति के लिए आईसीएमआर को लिखा है। अनुमति मिलते ही प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी शुरू हो जाएगी।

गुजरात में एक दिन में कोरोना के 256 केस
गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस के 256 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल कोरोना मामले अब 3071 हो गए हैं, जिसमें 282 डिस्चार्ज/ठीक और 133 मौतें शामिल हैं।

महाराष्‍ट्र में 24 घंटों में कोरोना के 811 केस
महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 811 नए मामले बीते 24 घंटों में सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 7628 हो गए हैं। राज्‍य में बीते 1 दिन में 22 लोगों की जान गई है, जिसके बाद यहां इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों क संख्‍या बढ़कर 323 हो गई है।

दिल्‍ली में अब 95 कंटेनमेंट जोन
दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 95 हो गई है, पिछले 24 घंटों में यहां 3 नए हॉटस्पॉट बने हैं। यहां गली नंबर 9, शालीमार गांव; गली नंबर 3, शालीमार गांव और X- ब्लॉक, गली नंबर 1 से 3, यादव विला, उत्तर पूर्वी दिल्ली को भी कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है।

दिल्‍ली में भी खुलेंगी दुकानें
केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में ढील देते हुए संक्रमण मुक्‍त इलाकों में पंजीकृत दुकानें सशर्त खोलने की छूट दी है और कहा है कि दुकानों में 50 फीसदी ही कर्मचारी होने चाहिए और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाना चाहिए। दिल्‍ली सरकार के सूत्रों का कहना है कि वे इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

देशभर में 25 हजार के करीब पहुंचे संक्रमण के मामले
देशभर में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 1490 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 24,942 हो गए हैं। इनमें से 18,953 एक्टिव केस हैं, जबकि 5210 लोग इससे ठीक भी हुए हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के मुताबिक, देशभर में बीते एक दिन में 56 लोगों की मौत इस घातक संक्रमण से हुई है, जिसके बाद यहां मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 779 हो गई है।

सोनिया ने लिखा पीएम मोदी को पत्र
देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के समक्ष मौजूद आर्थिक चुनौतियों को लेकर पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने MSMEs (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) की चिंताओं को दोहराया और निवारण के लिए पांच ठोस सुझाव दिए। पत्र में उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन MSME क्षेत्र पर बड़ी चोट हो रही है। इससिलए सरकार को इस क्षेत्र के लिए विशेष पैकेज घोषित करना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश में कर्फ्यू में ढील
हिमाचल प्रदेश में सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों और आम जनता को सुबह की सैर की सुविधा प्रदान करने के लिए रविवार से सुबह 5:30 बजे से 7 बजे तक कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि सरकार ने सोमवार से मौजूदा तीन घंटों की बजाय चार घंटे के लिए कर्फ्यू में छूट देने का फैसला किया है। इससे न केवल सोशल डिस्टेंसिंग, बल्कि दुकानों पर भी भीड़ कम हो सकेगी।

बिहार में बढ़े मामले
बिहार में 10 और लोग आज पॉजिटिव पाए गए हैं, कोविड 19 के मामले बढ़ कर 238 हो गए हैं। जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटे में 1071 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें से 40 पॉजिटिव आए। ये सभी कश्मीर से हैं। कुल मामले बढ़कर 494 हो गए हैं। कुल 6 की मौत हो चुकी है।

हरियाणा से यूपी पहुंचे मजदूर
उत्तर प्रदेश में कोराना वायरस संक्रमण के कुल मामले 1778 हो गए हैं, जिसमें से 1504 सक्रिय हैं। 248 लोगों ठीक हो गए हैं और 26 की मौत हो चुकी है। अब तक कुल 57 जिलों में  संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिसमें से 10 जिलों में अब कोई सक्रिय मामला नहीं है, 18 जिलों में शुरू से कोई मामला सामने नहीं आया है। वहीं यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश के अवस्थी ने बताया, 'हरियाणा से 2224 प्रवासी मजदूर आज 82 बसों से राज्य में आए हैं। उन्हें उनके घरों तक भेजे जाने से पहले क्वारंटीन किया गया है।' अवनीश अवस्थी ने बताया कि हॉट स्पॉट की योजना बहुत महत्वपूर्ण है और यह कारगर साबित हो रही है, अब 90 से 95 % मामले हॉट स्पॉट से ही आ रहे हैं।

कोविड-19 पर केंद्रीय टीम ने पश्चिम बंगाल सरकार को पत्र लिख कर उत्तर बंगाल में लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा।

मैक्स अस्पताल का कैब चालक कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के पटपड़गंज में स्थित मैक्स अस्पताल के कैब चालक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद जिला प्रशासन ने नोएडा के सेक्टर 45 की सदरपुर कालोनी को संक्रमण से प्रभावित (हॉटस्पॉट) क्षेत्र घोषित करते हुए शनिवार को सील कर दिया। पुडुचेरी में शनिवार को एक और व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया जिसके साथ केन्द्र प्रशासित प्रदेश में संक्रमण के कुल चार मामले हो गए हैं।

'लॉकडाउन पर हो पुनर्विचार'
कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा, 'सरकार को आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कोविड-19 से निपटने के लिए एक राष्ट्रीय योजना तैयार करनी चाहिए। इस समय सरकार को लॉकडाउन के उपायों पर पुनर्विचार करना चाहिए; आप लोगों और अर्थव्यवस्था की तालाबंदी नहीं कर सकते।

महाराष्ट्र में 301 की मौत
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 394 नए मामले सामने आए हैं, और 18 की मौत हुई है। राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6817 हो गई है, जिसमें 301 मौतें शामिल हैं।

कर्नाटक में 15 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में अब तक 489 मामले सामने आए हैं। 18 की मौतें हुई हैं और 153 डिस्चार्ज शामिल हैं। वहीं आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 61 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में मामलों की कुल संख्या 1016 हो गई है, जिसमें 31 मौतें शामिल हैं और 171 ठीक हो गए।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से जब पूछा गया कि क्या दिल्ली सरकार लॉकडाउन का विस्तार करने या राजधानी में कुछ छूट देने की योजना बना रही है? तो उन्होंने कहा कि इसको लेकर चर्चा चल रही है। जो भी अंतिम रूप दिया गया है, 30 अप्रैल के बाद ही शुरू किया जाएगा।

बिहार में 2 और नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या 225 हो गई है। वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 37 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही जिले में इन मामलों की कुल संख्या बढ़कर 144 हो गई है।

जयपुर में सबसे ज्यादा केस
राजस्थान में कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2059 हो गई है। सबसे ज्यादा मामले जयपुर से आए हैं, वहां संख्या 777 हो गई है। जोधपुर से 321, कोटा से 148, टोंक से 115, अजमेर से 114 और भरतपुर से 107 केस सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौतें
कोरोना से अब तक कुल 775 लोगों की मौत हुई है जिनमें से सबसे अधिक 301 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई है, गुजरात में 127, मध्य प्रदेश में 92, दिल्ली में 53, आंध्र प्रदेश में 29, राजस्थान में 27 और तेलंगाना में 26 लोगों की मौत हुई है। उत्तर प्रदेश में 25, तमिलनाडु में 22, कर्नाटक में 18, पश्चिम बंगाल में 18 और पंजाब में पंजाब में अभी तक 17 लोगों ने संक्रमण से दम तोड़ा है। जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस से पांच लोगों ने जान गंवाई जबकि केरल, झारखंड और हरियाणा में तीन-तीन लोगों ने जान गंवाई। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बिहार में दो लोगों की मौत हुई जबकि मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

देश में कोरोना वायरस सें संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 24,506 हो गई है, जिसमें 5062 सक्रिय हैं, 775 की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1429 नए मामले सामने आए हैं और 57 मौतें हुईं हैं।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 394 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 6,817 तक पहुंच गई। गुजरात में 191 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,815 हो गई। वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले शुक्रवार को 2500 के पार चले गए।

गृह मंत्रालय ने आज से कुछ शर्तों के साथ देश भर में सभी दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सभी पंजीकृत दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है हालांकि, शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह छूट हॉटस्पॉट/ कंटेनमेंट जोन में लागू नहीं होगी। 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ दुकानें खोली जा सकेंगी, सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर