24 घंटों में बढ़ गए कोरोना के 1755 मरीज, दिल्‍ली-मुंबई में थम नहीं रहे संक्रमण के मामले

देश
किशोर जोशी
Updated May 01, 2020 | 23:53 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यह संख्या अब 35 हजार के पार पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 1 May 2020
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 35 हजार के पार
  • अकेले महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 11 हजार के पार पहुंचे
  • कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भी लोग जमकर उड़ा रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर ये है कि इससे रिकवर होने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है और रिकवरी रेट में काफी सुधार हुआ है। इसके अलावा डबलिंग रेट में भी सुधार हुआ है।  सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है जहां 11 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर अपडेट्स:-​

                              कुल केस              डिस्चार्ज/ठीक हुए                                     मौत
                                35365                    9064                                     1152

'सभी को रेल यात्रा की अनुमति नहीं'
रेलवे की ओर से कहा गया है कि स्पेशल ट्रेन उन व्यक्तियों के लिए चलाई गई हैं, जिन्हें राज्य सरकार द्वारा चिह्नित और पंजीकृत किया गया है। केवल उन यात्रियों को सफर करने की अनुमति होगी, जिन्हें राज्य सरकार के अधिकारी स्टेशनों पर लाएंगे। अन्य किसी भी व्यक्ति को रेलवे स्टेशनों पर आने की अनुमति नहीं।

दिल्‍ली में कोरोना बढ़े
दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 3,738 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि यहां 61 लोगों की अब तक जान जा चुकी है। यहां शुक्रवार को कोव‍िड-19 के 223 नए मामले सामने आए, जबकि 2 अन्‍य लोगों की जान गई। यहां 1167 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं, जबकि कुल एक्टिव केस 2,510 हैं। दिल्‍ली में कंटेनमेंट जोन की संख्‍या अब 97 रह गई है। ऐसे चार इलाकों को इस सूची से शुक्रवार को हटाया गया। 

महाराष्ट्र में आंकड़ा 11500 के पार
महाराष्ट्र में आज 1008 नए COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए, जिससे कुल मामलों की संख्या 11506 हो गई है। महाराष्‍ट्र के मुंबई में 751 नए COVID19 मामले दर्ज किए गए, जिनसे यहां मामलों की कुल संख्या 7,625 हो गई है।

राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश में केस बढ़े
राजस्थान में COVID19 के लिए 82 और व्यक्तियों को पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद यहां कुल मामलों की संख्या 2666 हो गई है। अब तक राज्य में कोरोना वायरस से 62 लोगों की जान गई है। वहीं मध्य प्रदेश में कोरोना के मामलों की कुल संख्या अब 2715 हो गई है, जबकि मृतकों की संख्या 145 हो गई है।

गुजरात में 326 नए केस
गुजरात में पिछले 24 घंटों में 326 नए COVID19 मामले सामने आए। राज्य में पॉजिटिव मामले 4721 हो गए हैं, जिसमें 736 ठीक हो चुके हैं। यहां 236 लोगों की मौत हुई है।

देश में बढ़े कोरोना के मामले
देशभर में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 1755 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 77 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 35365 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 1152 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, यहां 9064 इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं। इस बीच सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 4 मई के बाद भी अगले दो सप्‍ताह के लिए बढ़ा दी है।

पश्चिम बंगाल के आंकड़ों में 'हेरफेर'!
पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्‍या कम बताने का आरोप पिछले दिनों में कांग्रेस और बीजेपी के नेताओं ने राज्‍य में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार पर लगाए हैं। इस बीच राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ ने भी इसे लेकर सवाल किया है। उन्‍होंने कहा, 'राज्‍य सरकार के अनुसार, पश्चिम बंगाल में कोव‍िड-19 से 105 लोगों की जान गई है, जबकि यह संख्‍या इससे कहीं अधिक है। आखिर हम मौतों की सही संख्‍या क्‍यों छिपाना चाहते हैं? अगर लोगों को हालात की गंभीरता का अंदाजा होगा तो वे और अधिक सजग रहेंगे।'

रिकवरी रेट सुधरा

 स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 'हमारा रिकवरी रेट लगातार सुधर रहा है और यह बढ़कर 25.37 फीसदी से ज्यादा हो गया है। मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है। 24 घंटे के भीतर देश 1900 से ज्यादा केस आए हैं  लेकिन लगभग 600 लोग ठीक भी हुए। देश के जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है। जहां भी रेड जोन आए हैं वहां चेन को ब्रेक किया जाए। जब हम लोगों के साथ संपर्क में रहे तो सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें।'

गृह मंत्रालय का बड़ा निर्णय
गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया, 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण खाद्यान्न योजना के अंतर्गत 60 लाख से अधिक टन एफसीआई से ले लिया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय 781 टन खाद्यान्न 416 लाइफ लाइन विमानों को संचालन कर दूर दराज के इलाकों में राशन पहुंचा चुका है। देश के कुछ हिस्सों में ट्रक और गुड्स की मूवमेंट में कुछ दिक्कत आ रही है। ट्रक भरे हों या खाली उसके लिए अलग पास की जरूरत नहीं है। आज गृह मंत्रालय नेदूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को निकालने के लिए स्पेशल ट्रेन को भी सरकार ने अनुमति दी है। इसके लिए रेलवे बोर्ड व्यवस्था करेगा।'

सशस्त्र बल कर रहे हैं सहयोग

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया, 'हमारे सशस्त्र बल, जैसे- सीआरपीफ, एनडीआरफ, सीआईएएफ, एसएसबी जैसे दल लगातार मदद कर रहे हैं। इन बलों ने कई क्वारंटीन सेंटर भी स्थापित किए हैं और जागरूकता भी फैला रहे हैं। CISF और बीएसफ के जवान भी कोरोना से लड़ाई में सहयोग कर रहे हैं। बीएसएफ ने अपने पट्रोलिंग बढ़ाई है। '

चार लाख से ज्यादा श्रमिक यूपी लौटे
उत्तर प्रदेश अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अविनाश अवस्थी ने बताया कि अब तक दिल्ली से लगभग 4 लाख से ज्यादा श्रमिक और कामगार और हरियाणा से 12000 से अधिक श्रमिक यूपी आ चुके हैं वहीं दूसरे राज्यों से भी श्रमिक आ रहे हैं। उन्होंने बताया, 'आज मध्य प्रदेश से लगभग 155 बसों से 5259 हमारे श्रमिक भाई हमारे प्रदेश में आए हैं, उनका पुन: मेडिकल टेस्ट किया जा रहा है। लगभग 50 बसों में उत्तर प्रदेश में मध्य प्रदेश के जो श्रमित थे लगभग 1341 लोग मध्य प्रदेश चले गए हैं।'

हरियाणा में लॉकडाउन में मिलेगी राहत

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में लॉकडाउन में ढील के लिए समेकित संशोधित दिशानिर्देशों को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने बयान जारी करते हुए बताया कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई एसओपी के तहत, औद्योगिक इकाइयों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और निर्माण परियोजनाओं की अनुमति दी जाएगी। अम्बाला, भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, हिसार, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और यमुनानगर में, तत्काल स्वचालित स्व-निर्मित मंजूरी पोर्टल पर आवेदन जमा करने के भीतर अनुमति मिल जाएगी।

कोविड-19 : सिंगापुर ने विदेशी कामगारों के लिए घरों में रहने की अवधि बढ़ाई
सिंगापुर ने निर्माण क्षेत्र में भारतीयों समेत विदेशी कामगारों के लिए घरों में रहने की अवधि शुक्रवार को 18 मई तक के लिए बढ़ा दी। देश ने विदेशी कामगारों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने पर यह कदम उठाया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश में संक्रमण के 932 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। सिंगापुर में कोविड-19 के मरीजों की कुल संख्या 17,101 हो गई है। इसने बताया कि नए मामलों में बड़ी संख्या में विदेशी कामगारों के सामूहिक शयनकक्षों में रह रहे कामकाजी परमिटधारक शामिल हैं।

बिहार में 6 नए मामले
बिहार में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 432 पहुंच गई है। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने गुरुवार को बताया कि रोहतास में 11, सीतामढी जिले में चार, मुंगेर में ती तथा पटना एवं सारण में दो दो कोरोना वायरस संक्रमण के मामले प्रकाश में आए हैं।

दिल्ली लौटेंगे कोटा गए छात्र- केजरीवाल
कोटा में दिल्ली के कुछ बच्चे जो आईआईटी की तैयारी करने गए थे,फंसे हुए थे। मेरे हाथ बंधे थे क्योंकि केंद्र की मंजूरी के बिना हम कोई कदम नहीं उठाना चाहते थे। परसों केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी। आज दिल्ली से लगभग 40बसें कोटा जा रही हैं, उम्मीद है कल तक बच्चे वापस आ जाएंगे।

कोलकाता में आठ साल का बच्चा और नर्स कोरोना पॉजिटिव,
कोलकाता स्थित भारतीय बाल स्वास्थ्य संस्थान (आईसीएच) में सांस लेने में परेशानी होने के बाद भर्ती आठ वर्षीय एक बच्चे और अस्पताल में कार्यरत नर्स के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। पीटीआई के मुताबिक, इनके अलावा नवजात शिशु शाखा और बाल चिकित्सा वार्ड की दस और नर्सें बुखार से पीड़ित हैं।

महाराष्ट्र में 583 नए मामले
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं। देश में सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र में आज 583 नए मामले सामने आए हैं और 27 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 10498 पहुंच गई हैं जिसमें से 459 लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में  कोरोना से मरने वालोंकी मृत्यु दर 4.37 फीसदी है।

तमिलनाडु में 11 नए मामले
तमिलनाडु में 11 और नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 576 हो गई है जिसमें 22 की मौत भी शामिल है। इसके अलावा 235 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। इससे पहले तमिलनाडु सरकार द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए गठित विशेषज्ञों की एक समिति ने गुरुवार को कहा था कि तीन मई को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी पूरे राज्य में एक साथ पाबंदियां खत्म नहीं की जा सकती हैं और उन्हें चरणबद्ध तरीके से हटाना ही एकमात्र उपाय है।

गुजरात से आंध्र प्रदेश के लिए बसों में रवाना हुए 800 प्रवासी मछुआरे
आंध्र प्रदेश कोरोना लॉकडाउन के कारण गुजरात में फंसे 800 से अधिक प्रवासी मछुआरे आज सुबह 12 बसों में सवार होकर आंध्र प्रदेश की सीमा पर स्थित गरिकापडू चेक-पोस्ट पर पहुँचे। इन सभी को स्पेशल बसों के जरिए राज्य में पहुंचाया गया है जहां इनका हेल्थ चैक अप होगा और फिर इन्हें क्वारंटीन या होम क्वारंटीन किया जाएगा।

लॉकडाउन का सकारात्मक असर
प्रयागराज के वरिष्ठ चेस्ट रोग विशेषज्ञ, प्रयागराज डा.डी.एन. केशरवानी ने बताया, 'मार्च-अप्रैल में सांस के मरीजों की तकलीफ अक्सर बढ़ जाती है क्योंकि मौसम में बदलाव होता है, लेकिन जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है लोगों का आवागमन और प्रदूषण कम हुआ है तो इसमें राहत मिली है। इस मौसम में जो बहुत ज्यादा सर्दी-जुकाम हुआ करता था वो भी कम हुआ है।'

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित महिला की मौत
उत्तराखंड में कोरोना से एक महिला की मौत हो गई है। यह महिला ऋषिकेश स्थित एम्स में पिछले तीन से भर्ती थीं और कई शरीर के कई अंग खराब हो जाने की वजह से उसकी मौत हो गई। ऋषिकेश के सर्कल ऑफिसर ने बताया कि महिला को ब्रेन स्टोक्स होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

राजस्थान में कोरोना के 33 नए मामले और तीन की मौत
राजस्थान में कोरोना के 33 नए मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक राजस्थान में अब कोरोना के मामले बढ़कर 2617 हो गए हैं और 61 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में सबसे ज्यादा 913 मामले जयपुर में दर्ज किए गए हैं वहीं जोधपुर में भी 511 मामले अभी तक सामने आ चुके हैं। राज्य में अभी तक एक लाख 37 हजार से अधिकर लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं।

35 हजार पार
देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 35 हजार को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना के कुल मामले 35043 तक पहुंच गए हैं जिनमें से 25007 एक्टिव केस हैं और 1147 लोगों की मौत हो गई है जबकि 8889 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। पिछले चौबीस घंटे के भीतर 1993 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की मौत हो गई है।

गुरुग्राम बॉर्डर सील

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी से गुरुग्राम की की तरफ वाहनों की आवाजाही हो रही है। आज सुबह 10 बजे से गुरुग्राम में सीमा पार बंद होगी। केवल आवश्यक वस्तुओं-सेवाओं, कुछ सरकारी कार्यालयों और आवाजाही पास वाले वाहनों की आवाजाही में छूट दी गई है।

दिल्‍ली में सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां
राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में से लगातार ऐसी तस्वीरें आ रही हैं जो हैरान करने वाली हैं। पहले आजादपुर मंडी और अब दिल्ली की गाजीपुर मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही है। मंगलवार सुबह गाजीपुर मंडी में लोगों की ऐसी भीड़ देखी गई जैसे कहीं मेला लगा हो और यहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की किसी को परवाह नहीं थी। इससे पहले आजादपुर मंडी से भी इसी तरह की तस्वीरें सामने आईं थी।

अमेरिका में फिर से 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

अमेरिका में तो कोरोना मानो कहर बनकर टूटा हो। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में पिछले चौबीस घंटे के भीतर फिर से 2 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हो रही है और यहां अभी तक 60 हजार से अधिक लोगों की जान चले गई है जबकि 10 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। इस वायरस से दुनिया भर में 2,28,000 और अमेरिका में 61,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर