दिल्ली में एक ही परिवार के 26 सदस्य कोरोना पॉजिटिव, 76 हुई कंटेनमेंट जोन की संख्या, पढ़ें पूरी लिस्ट

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 18, 2020 | 21:27 IST

containment zones in Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक ही परिवार के 26 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट्स की संख्या बढ़कर 76 हो गई है।

Delhi
दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना के मामले  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • दिल्ली में लगातार बढ़ रही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या
  • 8 नए क्षेत्रों को सूची में शामिल किए जाने के बाद दिल्ली में कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 76 हो गई है
  • 8 नए क्षेत्रों को सूची में शामिल किए जाने के बाद दिल्ली में कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 76 हो गई है

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यहां कंटेनमेंट जोन की भी संख्या बढ़कर 76 हो गई है। जहांगीरपुरी में एक ही परिवार के 26 सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। उत्तरी दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट दीपक शिंदे ने बताया, 'जहांगीरपुरी के ब्लॉक सी में कोविड 19 के 31 नए मामले सामने आए हैं, ये उस वृद्ध महिला के परिवार के सदस्य हैं या उस वृद्ध महिला के घर गए थे, जिसकी इस बीमारी से मौत हो गई।' 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि जहांगीरपुरी इलाके में एक ही परिवार के 26 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है और सील कर दिया गया है। एक ही खानदान से ताल्लुक रखने वाले यह लोग अपने परिवारों के साथ अलग-अलग घरों में रहते हैं। 

केजरीवाल ने कहा, 'इलाके को सील किए जाने के बावजूद इनमें से कई लोग लगातार अपने मोहल्ले और गलियों में घूमते रहे। इस दौरान यह लोग आस पड़ोस में अपने रिश्तेदारों के घर भी गए, जिसके कारण 26 लोगों पूरा परिवार कोरोना वायरस की चपेट में आ गया। जिन इलाकों को हम हॉटस्पॉट मानकर सील कर रहे हैं ,वहां बाहर से किसी व्यक्ति को अंदर नहीं जाने दिया जाता। इसी तरह अंदर रह रहे व्यक्ति भी बाहर नहीं आ सकते। लेकिन यहां रहने वाले कुछ लोग अंदर ही अंदर अपनी गली, मोहल्लों में घूम रहे हैं या फिर एक दूसरे के घर आते जाते हैं जिससे कोरोना फैलने का खतरा बढ़ जाता है। 

इसके अलावा दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 76 हो गई है, शनिवार को इसमें 8 और इलाकों को जोड़ा गया। 

शुक्रवार तक दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1707 मामलों की पुष्टि हुई थी। 42 की मौत हो चुकी है, जबकि 72 रोगी ठीक हो गए हैं। केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि शहर में पिछले तीन दिन में कोविड-19 के मामलों में मामूली कमी आई है। साथ ही, उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में इसमें और कमी आएगी। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को कुल 2,274 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से केवल 67 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

क्या होते हैं कंटेनमेंट जोन
दिल्ली में 76 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इन जोन में सबसे पहले पूरी एरिया को सील कर दिया जाता है और इलाके को उसके बाद पूरी तरह से मशीनों द्वारा सैनिटाइज किया जाता है। इसके बाद सरकार द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे किया जाता है जहां सरकार के कर्मचारी जाकर यह पता लगाते हैं कि कहीं कोई बीमार तो नहीं है। अगर इस दौरान किसी में कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो उन लोगों का सैंपल लिया जाता है।   

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर