Coronavirus: कोरोना को मात दे रहा है भारत, डेढ़ महीन में पहली बार 8 लाख के नीचे आए एक्टिव केस

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 17, 2020 | 09:46 IST

Covid 19 Active Cases in India: कोरोना के मोर्चे पर भारत के अच्छी खबर आ रही है। देश में पिछले डेढ़ महीने के दौरान पहली बार एक्टिव मामले 8 लाख से नीचे आ गए हैं।

Coronavirus active cases drop below the 8L mark for the first time in 1.5 months
डेढ़ महीन में पहली बार 8 लाख के नीचे आए कोरोना के एक्टिव केस 

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रही है कमी
  • डेढ़ महीने में पहली बार एक्टिव मामलों की संख्या 8 लाख से नीचे
  • रोगियों के ठीक होने की दर में लगातार हो रहा है इजाफा

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामलों में लगातार अब गिरावट आ रही है, हालांकि यह दावा नहीं किया सकता है कि यह गिरावट अस्थायी है या स्थायी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पिछले डेढ़ महीने के दौरान पहली बार एक्टिव मामलों की संख्या 8 लाख के नीचे पहुंच गई है। भारत में मृत्यु दर भी लगातार कम हो रही है। मौजूदा आंकड़ा 1.52 प्रतिशत है, जो 22 मार्च, 2020 के बाद सबसे कम है।

चौबीस घंटे में  62 हजार से अधिक नए केस

 सक्रिय मामलों में लगातार कमी आ रही हैं। वर्तमान में सक्रिय मामलें कुल पॉजिटिव प्रतिशत मामले के केवल 10.92 से भी कम हैं। देश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या अब घटकर 795087 हो चुकी है जबकि 6524595  मरीज ठीक हो चुके हैं वहीं अभी तक कुल 112998 रोगियों की मौत हुई है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान देश में  62,212 नए मामले सामने आए हैं और 837 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर  74,32,681 हो गई है।

कोविड के प्रबंधन के लिए विभिन्न राज्यों/ केन्द्र शासित प्रदेशों के प्रयासों को मजबूत करने के चल रहे प्रयासों के रूप में केन्द्र सरकार समय-समय पर विभिन्न राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों का दौरा करने के लिए केन्द्रीय दलों को नियुक्त भेज रही है। यह दल राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ बातचीत करते हैं और उनके सामने आ रही चुनौतियों और मुद्दों की जानकारी प्राप्त करते हैं, ताकि उनकी चल रही गतिविधियों को मजबूत किया जा सके और अगर कुछ अड़चने हैं तो उन्हें भी दूर किया जा सके।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर