महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले 67 हजार के पार, दिल्‍ली में 24 घंटों में बढ़ गए रिकॉर्ड 1295 नए मरीज

Corona News Live:पिछले एक सप्ताह में देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। ऐसे में सरकार ने लॉकडाइन को अनलॉक करने की दिशा में भी कदम बढ़ा दिए हैं। यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी देश विदेश की हर अपडेट:

corona india live
corona india live   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत में पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई है तेजी
  • लोगों का एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुंचना मामलों में बढ़ोत्तरी की अहम और बड़ी वजह है
  • एक दिन में भारत में बढ़े हैं 8, 380 मामले, एक दिन में भारत में सबसे ज्यादा

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक पूरे देश में 1,82,143 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जबकि 5,164 लोग अबतक इसके कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। वर्तमान में 89,995 सक्रिय मामले हैं जबकि लोग 86,983 ठीक हो गए हैं। 

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 8 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। यह भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी है। वहीं देश में कुल मौतों का आंकड़ा भी 5 हजार के पार पहुंच गया है। पिछले चार दिनों से हर दिन सात हजार से ज्यादा मामले आ रहे हैं। ऐसे में सरकार के सामने चुनौतियां बढ़ गई हैं। हालांकि शनिवार को ही गृह मंत्रालय ने अनलॉक की दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिशा निर्देश भी जारी किए थे। आइए जानते हैं देश के राज्यों और दुनिया में कैसा है कोरोना का हाल।

महाराष्‍ट्र में संक्रमण के 2,487 नए केस

महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के 2,487 और मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 67,655 हो गई है। इसके अलावा रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 2,286 पर पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 1,248 कोविड-19 रोगियों को छुट्टी दे दी गई है। इसके साथ ही ठीक हो चुके लोगों की संख्या 29,329 हो गई है।

दिल्‍ली से लगी सीमा पर आज से पाबंदी नहीं

हरियाणा ने दिल्ली से सटे अपने बॉर्डर को 1 जून से खोलने का फैसला किया है। इससे पहले दिल्‍ली में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गुरुग्राम और फरीदाबाद से लगने वाली सीमा सील करने के ऑर्डर दिए गए थे, लेकिन मुख्‍यमंत्री मनोहर खट्टर के कार्यालय के मुताबिक, केंद्र सरकार के नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, अंतर-राज्‍यीय और राज्‍य के भीतर अंतर-जिला यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

स्वर्ण पदक विजेता पूर्व मुक्केबाज डिंको सिंह कोविड-19 पॉजिटिव 

लीवर कैंसर से जूझ रहे एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पूर्व मुक्केबाज डिंको सिंह कोविड-19 की जांच में पॉजिटिव आये है जिससे उनकी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं और बढ़ गई हैं। इकतालिस वर्षीय इस मुक्केबाज को इस महीने के शुरू में रेडिएशन थेरेपी के लिये दिल्ली लाया गया था। लेकिन फिर से पीलिया होने की वजह से उन्हें अपने राज्य मणिपुर भेज दिया गया। बताया जाता है कि जब वह दिल्ली से रवाना हुए थे, वह जांच में नेगेटिव थे लेकिन मणिपुर जाने के बाद पॉजिटिव पाए गए। 

उत्‍तराखंड में मंत्री सहित 22 को कोरोना, सीएम क्‍वारंटीन

उत्‍तराखंड सरकार में एक कैबिनेट मंत्री और उनके परिवार व स्‍टाफ के 22 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद यहां प्रशासन में हड़कंप मच गया है। मंत्री के परिवार के पांच सदस्‍यों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जबकि अन्‍य उनके कर्मचारी हैं। उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। मंत्री के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के बाद राज्‍य के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्‍य मंत्रियों को उनके घर में ही क्‍वारंटीन किया गया है। इन सभी ने 29 मई को कैबिनेट की बैठक में हिस्‍सा लिया था।

दिल्‍ली में AIIMS सहित कई अस्‍पतालों को नोटिस

दिल्‍ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS), लोक नायक अस्‍पताल, आरएमएल हॉस्‍पिटल और सफदरजंग अस्‍पताल को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई मौतों की रिपोर्ट देने में देरी को लेकर दिल्‍ली सरकार ने नोटिस जारी किया है। दिल्‍ली में रविवार को संक्रमण के 1295 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके साथ ही यहां संक्रमण का आंकड़ा 19,844 हो गया है, जबकि इस घातक बीमारी से अब तक 473 लोगों ने जान गंवाई है।

तेलंगाना में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इसकी घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्‍य इलाकों में छूट देने का फैसला लिया गया है।

कल से चलेंगी 200 यात्री ट्रेनें

देश में कोरोना वायरस के गहराते संकट के बीच 200 यात्री ट्रेनों का परिचालन 1 जून से शुरू हो रहा है। रेलवे के अनुसार, 1.45 लाख से अधिक लोग पहले दिन यात्रा करेंगे। सुबह 9 बजे तक कुल 25,82,671 यात्रियों ने बुकिंग कराया है।

दिल्‍ली में संक्रमण के रिकॉर्ड 1295 मामले

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। यहां बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 1295 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमण का आंकड़ा 20 हजार के करीब पहुंच गया है। यह एक दिन में संक्रमण की अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। दिल्‍ली सरकार की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्‍ली में संक्रमण के मामले बढ़कर 19,844 हो गए हैं, जबकि इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या 473 हो गई है। बीते 24 घंटों में यहां 13 लोगों की जान गई है।

बिहार में 30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

बिहार सरकार ने भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय़ लिया है! बिहार में शनिवार को कोरोना वायरस के 206 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 3,565 पहुंच गई जबकि संक्रमण के कारण होने वाली मौतों की संख्या 20 हो गई है।

दुनिया में 60 लाख मामले

पूरी दुनिया में कोरोना के मामले 60 लाख के करीब पहुंच चुके हैं। अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 960 मौतें हुई हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 1,03,758 तक पहुंच गया है। पूरी दुनिया में 3.70 लाख लोग कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं। 


 

उत्तराखंड में रविवार को आए 53 मामले 
उत्तराखंड में रविवार दोपहर 2 बजे तक कोरोना वायरस के 53 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 802 हो गई है। 

महाराष्ट्र: 24 घंटे में 91 पुलिस कर्मी संक्रमित
पिछले 24 घंटों में 91 पुलिस कर्मियों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। महाराष्ट्र पुलिस में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 26 मृत्यु के साथ 2,416 हो गई है। इनमें से 1421 मामले सक्रिय हैं। 

अरुणाचल प्रदेश में आया चौथा मामला

दिल्ली से हाल ही में अरुणाचल प्रदेश लौटे 12 वर्षीय छात्र के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में इस बीमारी के मामले बढ़कर चार हो गए हैं। यह लड़का एक बस से छात्रों के एक समूह के साथ 25 मई को राज्य में लौटा था और उसे पृथक केंद्र में रखा गया अपर सियांग जिले के रहने वाले छात्र में बीमारी के लक्षण नहीं थे। राज्य में एक सप्ताह में कोरोना वायरस का यह तीसरा मामला है। इससे पहले 24 मई को दिल्ली से लौटा 30 वर्षीय शख्स संक्रमित पाया गया था। अरुणाचल प्रदेश को कोरोना वायरस से मुक्त घोषित करने के तकरीबन एक महीने बाद यह मामला सामने आया है। श्रमिक विशेष ट्रेन में चेन्नई से हाल ही में राज्य लौटा 19 वर्षीय छात्र भी 27 मई को संक्रमित पाया गया था। इस पूर्वोत्तर राज्य में कोविड-19 के पहले मरीज लोहित जिले के 31 वर्षीय व्यक्ति को स्वस्थ होने के बाद 16 अप्रैल को तेजू में स्थित एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

असम:
असम में रविवार को कोरोना वायरस के 56 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,272 हो गई है। इसमें 163 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं जबकि 1,102 मामले सक्रिय हैं और 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

मणिपुर: 
मणिपुर में कोरोना वायरस के 4 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 66 हो गई है, राज्य में कोरोना वायरस सक्रिय मामलों की संख्या 59 है।


दिल्ली
पिछले 24 घंटे में राजधानी दिल्ली में कोरोना के 1163 नए मामले दिल्ली दर्ज किए गए जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 18,549 हो गई है। 
दिल्ली में शनिवार को 18 मौत दर्ज की गई इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा अब 416 तक पहुंच गया है। दिल्ली सरकार ने मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए जीटीबी अस्पताल को 1500 बेड की बेड क्षमता वाले कोविड अस्पताल के रूप में नामित करने का निर्णय लिया है। 

वहीं दिल्ली सरकार ने दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों के शवगृहों में कोरोना पॉजिटिव रोगियों / संदिग्ध व्यक्तियों के शवों के बेहतर प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। दिल्ली में अब कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या 122 हो गई है। 

उत्तर प्रदेश: 
उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 262 नए मामले सामने आए हैं और 12 मौतें दर्ज की गई हैं, राज्य में मामलों की कुल संख्या 7701 और मरने वालों की संख्या 213 है। 

हिमाचल प्रदेश: 
हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में शनिवार तक कुल 313 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिनमें से 107 मामले ठीक हो चुके हैं। 197 मामले सक्रिय हैं और 5 लोग इसकी वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। 

तेलंगाना:
तेलंगाना के राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार को तेलंगाना में 60 नए कोरोना संक्रमण के मामले रिपोर्ट किए गए।  जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 2499 हो गई है। राज्य के अस्पतालों से कुल 1412 लोगों को छुट्टी दी गई है। कोविड-19 के कारण 77 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 

महाराष्ट्र: 
महाराष्ट्र भारत में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार को महाराष्ट्र 
में 2940 नए कोविड 19 मामले सामने आए और इसी दौरान 99 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अबतक कुल मामलों की संख्या 65,168 और मरने वालों की संख्या 2,197 हो गई है। 

जम्मू और कश्मीर: 
जम्मू और कश्मीर सरकार के मुताबिक राज्य में शनिवार को 177 नए कोरोना के मामले सामने आए। जम्मू संभाग से 52 और कश्मीर संभाग से 125 मामले मिले हैं। इस तहर राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,341 हो गई है जिसमें 1405 सक्रिय मामले शामिल हैं। 

गुजरात : 
गुजरात सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मुताबिक शनिवार को राज्य में कोरोना के 412 नए मामले सामने आए। उसी दौरान 621 मरीजों को छुट्टी दी गई। जबकि 27 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में अबतक कुल 2,05,780 टेस्ट किए जा चुके हैं।  

पश्चिम बंगाल: 
पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य में 317 नए कोविड 19 मामले सामने आए। राज्य में अब कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 5,130 हो गई है और मरने वालों का आंकड़ा 237 तक पहुंच गया है। 

राजस्थान:
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार  को राज्य में कोरोना के 252 नए मामले सामने आए और 9 लोगों की मौत दर्ज की गई। इस तरह राजस्थान में कुल मामलों की संख्या 8,617 हो गई है, जिनमें से 2685 सक्रिय मामले हैं। मरने वालों का आकड़ा 193 तक पहुंच चुका है। 

झारखंड
झारखंड के स्वास्थ्य सचिव, नितिन मदन कुलकर्णी ते मुताबिक राज्य में शनिवार को कोरोना के 40 नए मामले दर्ज किए गए, पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 561 हो गई है। 

मध्यप्रदेश:
शनिवार को मध्यप्रदेश में कोरोना के 246 नए मामले सामने आए और 9 लोगों की इस जानलेवा वायरस की वजह से मौत हुई। इस तरह राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या अब बढ़कर 7,891 हो गई है। जिनमें से 4,444 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। मरने वालों का आंकड़ा 343 तक पहुंच चुका है। 

छत्तीसगढ़:
छत्तीसगढ़ में कोविड 19 से शनिवार को एक और मौत रिपोर्ट की गई। वहीं 32 नए मामले भी दर्ज किए गए। इस तरह कुल सक्रिय 344 मामलों सहित कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की राज्य में संख्या 447 तक पहुंच गई है। 

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर