पंजाब,राजस्थान,हिमाचल,गुजरात आदि राज्यों में क्या है नाइट कर्फ्यू का टाइम

Statewise list of night curfew: कोरोना से मुकाबले के लिए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। बुधवार को पंजाब सरकार ने भी 1 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया।

Statewise list of night curfew
कोरोना को काबू में करने के लिए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाय गया है। 

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण और उससे होनेवाली मौतों के आंकड़े बढ़ रहे हैं। इस वक्त देश में सबसे ज्यादा प्रभावित दिल्ली है जहां कोरोना से रोजाना सबसे ज्यादा मौत हो रही है। हिमाचल,राजस्थान और गुजरात सहित कई राज्यों ने कोरोना को काबू में करने के लिए नाइट कर्फ्यू लगाया है।दिल्ली में हालांकि फिलहाल कर्फ्यू तो नहीं है लेकिन राज्य सरकार कोरोना को काबू में करने के लिए हर मुमकिन सख्ती बरत रही है। 

पंजाब 

कोरोना वायरस संबंधी महामारी से निपटने के लिए पंजाब में एक दिसंबर से राज्य में रात्रि कर्फ्यू लगाया जाएगा। राज्य में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के अंदेशे के बीच रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। नई पाबंदियों की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने एक दिसंबर से मास्क नहीं लगाने या एक-दूसरे से दूरी नहीं बनाने पर जुर्माने को दोगुना करने का निर्देश दिया। मास्क नहीं लगाने या एक-दूसरे से दूरी नहीं बनाने पर जुर्माना 500 रुपये है, जिसे बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया जाएगा। इन पाबंदियों के तहत सभी होटल, रेस्तरां और विवाह स्थल रात 9.30 बजे तक ही खुल सकेंगे। 15 दिसंबर को प्रतिबंधों की समीक्षा होगी।

हिमाचल प्रदेश 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सोमवार को सभी स्कूलों और कॉलेजों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया और चार जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू है। शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिलों में मंगलवार से 15 दिसंबर तक रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। राज्य में 31 दिसंबर तक तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी के केवल 50 प्रतिशत कर्मचारी हर दिन कार्यालय आएंगे। सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में 200 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे और मास्क नहीं पहनने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए आठ जिलों में रात का कर्फ्यू है। इन आठ जिलों में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, उदयपुर, अलवर, अजमेर और भीलवाड़ा शामिल हैं। बाजार, रेस्तरां, दुकानें आदि 7 बजे शाम तक बंद हो जाएंगे। और इन शहरों में रात 8 बजे से कर्फ्यू लगा दिया जाएगा। कर्फ्यू सुबह 6 बजे तक लगा रहेगा। हालांकि, आपातकालीन सेवाओं जैसे कि मेडिकल शॉप, रेलवे और हवाई यात्रियों को छूट दी जाएगी।

गुजरात 

गुजरात में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच  अहमदाबाद सहित चार शहरों में केवल रात का कर्फ्यू रहेगा। मुख्यमंत्री ने फेसबुक पर अपने संबोधन में जनता से मास्क लगाने और बाहर निकलते वक्त सामाजिक दूरी आदि कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने और अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में रात नौ बजे से सुबह छह बजे के बीच घरों में रहने की अपील की। 23 नवंबर से केवल रात का कर्फ्यू लागू है , जो तीन शहरों (सूरत, वडोदरा और राजकोट) में  (शनिवार) रात से शुरू हुआ।  (इन चार शहरों में)केवल रात का कर्फ्यू होगा।

हरियाणा

यहां फिलहाल रात्रि कर्फ्यू या धारा 144 की कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जिस तरह से यहां भी मामले बढ़ रहे हैं, उसे काबू में करने के लिए सरकार ऐसा फैसला ले सकती है। मनोहर लाल खट्टर सरकार ने हरियाणा में 30 नवंबर तक स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

महाराष्ट्र

राजस्थान, दिल्ली, गुजरात और गोवा में बढ़ते मामलों ने महाराष्ट्र सरकार को चिंतित कर दिया है और ये आदेश जारी किया है कि इन 4 राज्यों से महाराष्ट्र में घरेलू आगमन को अपने आरटी-पीसीआर टेस्ट का निगेटिव रिपोर्ट पेश करना होगा।  राज्य की राजधानी और भारत की वाणिज्यिक राजधानी - मुंबई देश के सबसे गंभीर रूप से प्रभावित शहरों में से एक है। यद्यपि शहर कोरोनोवायरस के मामलों में गिरावट देख रहा है, दूसरी तरफ स्थानीय प्रशासन ने स्थानीय ट्रेन संचालन शुरू नहीं करने का फैसला किया है। स्कूल प्रशासन के अधिकारियों को भी 31 दिसंबर तक अपने संबंधित स्कूलों को फिर से खोलने के लिए नहीं कहा गया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर