VIDEO: राहुल गांधी ने चलाया ट्रैक्टर, पंजाब में निकाल रहे हैं खेती बचाओ यात्रा

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इस समय पंजाब में 'खेती बचाओ यात्रा' निकाल रहे हैं, इस दौरान वो ट्रैक्टर पर चल रहे हैं। यात्रा के ही दौरान उन्होंने ट्रैक्टर भी चलाया, जिसका वीडियो सामने आया है।

rahul gandhi
राहुल गांधी ने चलाया ट्रैक्टर 

मुख्य बातें

  • कृषि कानून किसानों पर आक्रमण है, जिसे हम रोकेंगे। इन कानूनों के खिलाफ हम लड़ेंगे: राहुल गांधी
  • हमने घोषणापत्र में साफ लिखा था कि हम खाद्य सुरक्षा के ढांचे को मजबूत करेंगे: राहुल

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी हाल ही में संसद से पास हुए कृषि बिलों के खिलाफ पंजाब में 'खेती बचाओ यात्रा' निकाल रहे हैं। इस दौरान वो ट्रैक्टर पर बैठे नजर आते हैं, लेकिन आज उन्होंने खुद ट्रैक्टर चलाया। इसका वीडियो भी सामने आया है। राहुल ने पंजाब के नूरपुर में ये ट्रैक्टर चलाया। इस दौरान उनके साथ पंजाब में कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ भी थे।

पंजाब के बाद राहुल गांधी हरियाणा के कुरुक्षेत्र और करनाल जिलों में भी रैलियां करेंगे। राहुल ने मंगलवार को आरोप लगाया कि कृषि संबंधी तीन 'काले कानूनों' से खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था नष्ट हो जाएगी। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कानूनों के जरिए अपने कुछ पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाना चाहते हैं। ये जो तीनों कानून बनाए गए हैं वो खाद्य सुरक्षा की मौजूदा व्यवस्था को नष्ट करने का प्रयास है। कांग्रेस नेता के मुताबिक, इन कानूनों से पंजाब और हरियाणा पर सबसे ज्यादा विपरीत असर होगा। 

इससे पहले राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन कृषि कानूनों से ‘किसानों और मजदूरों को वैसे ही खत्म’ कर रहे हैं जैसे उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी से छोटे दुकानदारों को बर्बाद कर दिया था। राहुल गांधी ने अनाजों की खरीद और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 'इस प्रणाली को मजबूत बनाने और अधिक संख्या में मंडियों को स्थापित करने की आवश्यकता है। एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) की गारंटी देने की, किसानों को बुनियादी ढांचा मुहैया कराने, भंडार गृह स्थापित करने की आवश्यकता है।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर