CM Yogi in Ayodhya: अयोध्‍या में CM योगी का बड़ा ऐलान, मार्च तक बढ़ी प्रधानमंत्री अन्न योजना, 15 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

CM Yogi on Antoday Scheme: अयोध्‍या में दीपोत्‍सव के बीच CM योगी ने प्रधानमंत्री अन्‍न योजना को मार्च तक बढ़ाने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि कोविड अभी गया नहीं है। इसलिए इस योजना को मार्च तक बढ़ाया जा रहा है।

अयोध्‍या में सीएम योगी
अयोध्‍या में सीएम योगी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • यूपी के CM योगी आदित्‍यनाथ ने फ्री राशन योजना को मार्च 2022 तक बढ़ाने की घोषणा की है
  • अयोध्‍या में पंचम दीपोत्‍सव के आयोजन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह बड़ी घोषणा की
  • इस सरकारी योजना का लाभ हर महीने 15 करोड़ लोगों को मिलने की बात कही जा रही है

अयोध्‍या : उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या में आज 'त्रेता' युगवाली दिवाली मनाई गई। यहं भव्य दीपोत्‍सव के साथ-साथ लेजर शो और शानदार आतिशबाजी के भी प्रबंध किए गए थे। इस दौरान रामकथा पार्क से शोभा यात्रा निकाली गई तो कई अन्‍य सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। दीपोत्‍सव के आयोजन को उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने भी संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए लोगों को बधाई दी और अयोध्‍या को विकास की नई बुलंदियों तक ले जाने की बात कही तो मुफ्त राशन योजना को लेकर भी बड़ा ऐलान किया।

CM योगी ने मुफ्त राशन योजना को मार्च तक बढ़ाने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा, 'प्रधानमंत्री अन्न योजना नवंबर तक है। अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है इसलिए राज्य सरकार ने तय किया है कि हम प्रधानमंत्री अन्न योजना को होली तक लेकर जाएंगे। अंत्योदय कार्ड धारक को हम 35 किलो राशन दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च में फ्री देंगे।' सीएम योगी ने कहा कि पात्र लोगों को चावल, गेहूं के साथ-साथ दाल,चीनी, तेल और नमक भी मिलेगा। उन्‍होंने कहा, अगले साल होली तक गरीबों को अंत्योदय योजना के तहत 1 लीटर सरसों का तेल, 1 किलो दाल और 1 किलो नमक भी दिया जाएगा।

15 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

सरकार की इस योजना से हर महीने 15 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। सीएम योगी ने यह भी कहा कि सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दिवाली पर मिठाई और दीया घर-घर पहुंचे।

सीएम योगी ने कहा, '43 लाख गरीब परिवारों को पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत घर मुहैया कराया गया। ऐसे 9 लाख परिवार पहले ही अपने नए घरों में शिफ्ट हो चुके हैं। यही कारण है कि हमने आज रात अयोध्या में 9 लाख मिट्टी के दीपक जलाए हैं।' सीएम योगी ने कहा, 9 लाख मिट्टी के दीपक राम की पैड़ी में जलाए गए हैं, जबकि तीन लाख से अधिक दीपक अयोध्‍या नगरी के विभिन्‍न मठों व मंदिरों में प्रज्‍जवलित किए गए हैं। अवधवासियों को अयोध्‍या में आयोजित पंचम दीपोत्‍सव की शुभकामना देते हुए सीएम योगी ने कहा कि दीपोत्‍सव ने एक बार फिर नया कीर्तिमान रचाा है।

विभाजनकारी शक्तियों से किया आगाह

सीएम योगी ने विभाजनकारी शक्तियों से आगाह करते हुए कहा, 'हमेशा ऐसे लोगों से सावधान रहें, जो आपको बांटना चाहते हैं, बल्कि एक ऐसी व्यवस्था का हिस्सा बनें जो समावेशी हो और सभी को साथ लेकर चलती हो। एक सरकार जो सभी के लिए काम करती है और लोगों के बीच अंतर नहीं करती है। यही हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का असली सार और आदर्श वाक्य है।'

अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर के निर्माण को लेकर उन्‍होंने कहा, हमने वर्षों पहले वादा किया था कि भव्य राम मंदिर बनेगा और आज पीएम मोदी द्वारा मंदिर की आधारशिला रखने के एक साल से अधिक समय बाद लगातार निर्माण कार्य जारी है। पिछले साल भी मैंने कहा था कि लोगों को धैर्य रखने की जरूरत है। कोविड ने एक बड़ा डर पैदा कर दिया था लेकिन हमने सभी के सहयोग से इससे निपटा और आज पीएम मोदी ने सुनिश्चित किया था कि सभी को मुफ्त टीके मिले। यूपी में आज 14 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर