गोरखपुर: बब्बर शेर-शेरनी से गुलजार हुआ सीएम सिटी का चिड़ियाघर

Gorakhpur News in Hindi: इटावा लायन सफारी से रविवार सुबह गुजरात के गिर वन्य जीव अभ्यारण्य के बब्बर शेर लाए गए जिससे ये जू शेर,शेरनियों से गुलजार हो गया है। इसका उद्घाटन जल्द होनेवाला है।

 CM City Zoo Gorakhpur
CM City Zoo Gorakhpur 

मुख्य बातें

  • बब्बर शेर-शेरनी से गुलजार हुआ सीएम सिटी का चिड़ियाघर
  • इटावा लायन सफारी से रविवार सुबह लाए गए गुजरात के गिर वन्य जीव अभ्यारण्य के बब्बर शेर
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द करेंगे इस बेमिसाल चिड़ियाघर का उद्घाटन

गोरखपुर: सीएम सिटी (गोरखपुर) का चिड़ियाघर रविवार सुबह बब्बर शेर व शेरनी से गुलजार हो गया। चिड़ियाघर में रखे जाने वाले वन्य जीवों के अलावा विशाल वेटलैंड, इंडोर बटरफ्लाई, वाक थ्रू एवीयरी और ओडीओपी शोकेस जैसी खूबियों से पूरे देश में बेमिसाल बनने जा रहे इस चिड़ियाघर का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही करेंगे। इस सिलसिले में तैयारियां जोरों पर हैं। 

अब तक इस जू में 54 वन्य जीवों को लाया जा चुका है। शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान यानी गोरखपुर के चिड़ियाघर में गिर वन्यजीव अभयारण्य, गुजरात से लाए गए एवं इटावा स्थित लायन सफारी पार्क में पले बढ़े बब्बर शेर पटौदी और बब्बर शेरनी मरियम को रविवार की सुबह 7.30 बजे लाया गया। 

कड़ी सुरक्षा के बीच प्राणी उद्यान के निदेशक एच राजा मोहन और राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर डीबी सिंह की मौजूदगी में दोनों को बाड़ों में प्रवेश कराया गया। केंद्रीय प्राणी उद्यान प्राधिकरण के दिशानिर्देश के मुताबिक दोनों को उनके बाड़ों में ही क्वारंटीन किया गया है। इन दोनों बब्बर शेर के आगमन के साथ प्राणी उद्यान में कुल 54 वन्यजीव पहुंच चुके हैं। 8 वर्षीय बब्बर शेर पटौदी और 15 वर्षीय मादा बब्बर शेरनी गिर गुजरात के जंगलों से लाकर उत्तर प्रदेश की आबोहवा में ढलने के लिए 18 माह से इटावा लायन सफारी में रखे गए थे।

गोरखपुर चिड़ियाघर में बब्बर शेर के आगमन के साथ ही जू को लेकर लोगों में कौतूहल बढ़ गया है। हेरिटेज फाउंडेशन के ट्रस्टी नरेंद्र कुमार मिश्र और रीबर बैंक स्टूडियो के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर अनिल कुमार तिवारी कहते हैं कि गोरखपुर में चिड़ियाघर होने से वन्य जीवों के प्रति छात्रों का ज्ञान बढ़ेगा। वे जागरूक होंगे तो उनके प्रति प्यार और आकर्षण की भावना भी बलवती होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यकीनन पूर्वांचल वासियों को प्राणी उद्यान बना कर एक बड़ा तोहफा दिया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर