चीन ने LAC से क्‍यों बुलाए 10 हजार सैनिक, क्‍या भारत के साथ 'माइंड गेम' कर रहा 'ड्रैगन'?

देश
Updated Jan 14, 2021 | 16:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भारत के साथ तनाव के बीच चीन द्वारा 10 हजार जवानों को वापस बुलाए जाने की बात सामने आ रही है। पर चीन की नीयत पर फिर भी सवाल उठ रहे हैं।

चीन ने LAC से बुलाए 10 हजार जवान, भारत के साथ 'माइंड गेम' कर रहा 'ड्रैगन'?
चीन ने LAC से बुलाए 10 हजार जवान, भारत के साथ 'माइंड गेम' कर रहा 'ड्रैगन'?  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • चीन द्वारा पूर्वी लद्दाख में LAC से 10 हजार सैनिकों को वापस बुलाए जाने की रिपोर्ट है
  • भारत से तनाव के बीच चीन के इस कदम को संशय की नजर से देखा जा रहा है
  • सवाल उठ रहे हैं कि इसके जरिये क्‍या चीन भारत के साथ माइंड गेम कर रहा है

नई दिल्‍ली : भारत और चीन के बीच बीते साल अप्रैल के आखिर से ही पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव की स्थिति बनी हुई है और कई दौर की बातचीत के बाद भी इसका अब तक कोई समाधान नहीं निकाला जा सका है। इस बीच चीन द्वारा एलएसी से 10 हजार सैनिकों को वापस बुलाए जाने की रिपोर्ट है, जिसके बाद ऐसे सवाल भी उठ रहे हैं कि इसके जरिये चीन कहीं भारत के साथ 'माइंड गेम' तो नहीं कर रहा है?

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के उस बयान के मद्देनजर यह सवाल और भी अहम हो जाता है, जिसमें उन्‍होंने हाल ही में कहा कि भारत को दो मोर्चों पर खतरे से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। उनका इशारा साफ तौर पर चीन के साथ-साथ पाकिस्‍तान की ओर था, जो लगातार भारत के खिलाफ पड़ोसी मुल्‍क से साठगांठ में जुटा है। चीन और पाकिस्तान के बीच सैन्य और असैन्य क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे सहयोग का हवाला देते हुए उन्‍होंने कहा कि दोनों मुल्‍कों की कपटपूर्ण सोच से आसन्‍न खतरे की अनदेखी नहीं की जा सकती।

क्‍या भारत के साथ माइंडगेम कर रहा है चीन?

इन सबके बीच अब अचानक चीन द्वारा 10 हजार सैनिकों को एलएसी से वापस बुलाने की रिपोर्ट आई है, जिसकी वजह यहां ठंड के मौसम को बताया गया है। हॉन्‍गकॉन्‍ग स्थित एक अंग्रेजी समाचार-पत्र ने चीनी सूत्रों के हवाले से दी रिपोर्ट में कहा है कि चीन को ठंड के मौसम में यहां दोनों पक्षों के बीच आमना-सामना होने की आशंका काफी कम है और इसलिए उसने यह कदम उठाया है और इसकी गुंजाइश छोड़ी है कि भारतीय पक्ष इसे सत्‍यापित कर सके। लेकिन इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि यह चीन का माइंड गेम हो सकता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि चीन के इस कदम के पीछे वजह भारत को भी ऐसा ही कदम उठाने के लिए प्रेरित करना भी हो सकता है। हालांकि चीन की अब तक चालबाजियों को देखते हुए उस पर यकीन कर पाना आसान नहीं है और यही वजह है कि भारतीय पक्ष ऐसे किसी भी माइंड गेम में उलझता नजर नहीं आ रहा है। पूर्वी लद्दाख में तैनात भारतीय सेना अपनी चौकसी में कोई कमी नहीं आने दे रही है और इसने साफ कर दिया है कि एलएसी पर तनौत जवान तब तक हाई अलर्ट पर रहेंगे, जब तक कि यहां यथास्थिति बहाल नहीं हो जाती।

भारतीय पक्ष ने बिल्‍कुल साफ कर दिया है कि जब तक डिस-एंगेजमेंट और डी-एस्केलेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, तनावग्रस्‍त क्षेत्र में उन स्‍थानों से भारतीय सैनिकों की वापसी नहीं होगी, जहां आमने-सामने टकराव की आशंकाएं हैं। चीन ने एलएसी से सटे अपने क्षेत्र में जिस तरह से बुनियादी संरचनाओं का निर्माण किया है, उसे देखते हुए भी भारतीय पक्ष विशेष सतर्कता अपना रहा है और रणनीतिकारों ने स्पष्‍ट कर दिया है कि वे चीन के किसी 'माइंड गेम' में नहीं उलझेंगे और उसे माकूल जवाब दिया जाएगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर