Charu Sinha: पहली बार श्रीनगर में CRPF की कमान संभालेंगी महिला IPS अधिकारी

IPS अधिकारी चारू सिन्हा को श्रीनगर सेक्टर की महानिरीक्षक (IG) नियुक्त किया गया है। ये पहली बार है जब श्रीनगर सेक्टर में किसी महिला को सीआरपीएफ की महानिरीक्षक के रूप में एक नियुक्त किया गया है।

Charu Sinha
चारू सिन्हा महिला आईपीएस अधिकारी 

मुख्य बातें

  • चारू सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर से हैं
  • अब उन्हें श्रीनगर सेक्टर की IG बनाया गया है
  • सिन्हा बिहार में नक्सल विरोधी अभियानों का नेतृत्व कर चुकी हैं

नई दिल्ली: एक महिला IPS अधिकारी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), श्रीनगर सेक्टर की महानिरीक्षक (IG) के रूप में नियुक्त किया गया है। यह पहली बार है जब जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी प्रभावित क्षेत्रों में से एक श्रीनगर सेक्टर में सीआरपीएफ की महानिरीक्षक के रूप में एक महिला को नियुक्त किया गया है।

चारू सिन्हा 1996 बैच की तेलंगाना कैडर से हैं। पहले उन्होंने बिहार सेक्टर में सीआरपीएफ में आईजी के रूप में काम किया है और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में रही हैं। बिहार में अपनी सर्विस के दौरान उन्होंने कई नक्सल विरोधी अभियानों का नेतृत्व किया था। बाद में उन्हें सीआरपीएफ की जम्मू इकाई की इंस्पेक्टर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया। अब उन्हें श्रीनगर सेक्टर में आईजी के रूप में नियुक्त करने का आदेश जारी किया गया है। 

ब्रिन निशात स्थित श्रीनगर सेक्टर ने 2005 में काम करना शुरू कर दिया था। इस सेक्टर ने आतंकवाद-रोधी अभियानों को अंजाम दिया है और भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर काम किया है। इस सेक्टर में आईजी स्तर पर कभी कोई महिला अधिकारी नहीं थी। 2005 में आईजी और वर्तमान महानिदेशक सीआरपीएफ एपी माहेश्वरी ने इसकी अध्यक्षता की।

सीआरपीएफ ने कहा, 'श्रीनगर सेक्टर श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर) के ब्रिन निशात में स्थित है। इसने 2005 में काम करना शुरू कर दिया था। श्रीनगर सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर और केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख का परिचालन क्षेत्राधिकार है।' अर्धसैनिक बल ने कहा कि इसमें 2 रेंज, 22 कार्यकारी इकाइयां और 3 महिला कंपनियां शामिल हैं। 

इस बीच, छह आईपीएस अधिकारियों और चार वरिष्ठ कैडर अधिकारियों को भी सीआरपीएफ में स्थानांतरित कर दिया गया है। IPS अधिकारी महेश्वर दयाल (झारखंड क्षेत्र), पीएस रनपीस (जम्मू सेक्टर), राजू भार्गव को CRPF में शामिल किया गया है। सिन्हा के स्थान पर पीएस रनपीस सीआरपीएफ जम्मू सेक्टर के महानिरीक्षक के रूप में कार्यभार संभालेंगे। जिन अधिकारियों का तबादला किया गया है उनमें राकेश कुमार यादव, संजय कौशिक, आरएनएस बहादुर और प्रमोद कुमार पांडे शामिल हैं।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर