ताइवान के 'नेशनल डे' पर BJP नेता तजिंदर बग्गा ने चीनी दूतावास के बाहर लगाए पोस्टर, दी बधाई

देश
किशोर जोशी
Updated Oct 10, 2020 | 09:09 IST

भारतीय जनता पार्टी के नेता और दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने चीनी दूतावास के बाहर एक पोस्टर लगाया है जिसमें ताइवान को उसके राष्ठ्रीय दिवस के अवसर पर बधाई दी गई है।

BJP leader Tajinder Pal Singh Bagga puts up 'Happy National Day Taiwan' poster near Chinese embassy in delhi
ताइवान का नेशनल डे, चीनी दूतावास के बाहर लगे पोस्टर 

मुख्य बातें

  • ताइवान के राष्ट्रीय दिवस पर चीनी दूतावास के बाहर बीजेपी तजिंदर बग्गा नेता ने लगाए पोस्टर
  • पोस्टर में ताइवान को दी गई गई नेशनल डे की बधाई
  • चीन ताइवान को अपना हिस्सा बताता रहा है, समुद्री क्षेत्र में भी करता रहा है अतिक्रमण

नई दिल्ली: ताइवान आज यानि 10 अक्टूबर को अपना राष्ट्रीय दिवस मना रहा है। इस अवसर पर दिल्ली बीजेपी के नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने कुछ ऐसा काम किया है जिससे चीन को मिर्ची लगना तय है। दरअसल चीन हमेशा से ही ताइवान से मधुर संबध रखने वाले देशों से चिढ़ा रहता है और बीजेपी नेता तजिंदर बग्गा ने ताइवान के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर दिल्ली स्थिति चीनी दूतावास के बाहर पोस्टर लगातक ताइवान को राष्ट्रीय दिवस की बधाई दी है।

बग्गा ने लगाए पोस्टर
बग्गा ने इस पोस्टर को अपने ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट किया और बड़ी संख्या में बीजेपी नेता और लोग इसे रिट्वीट कर रहे हैं। चाणक्यपुरी स्थित चीनी दूतावास के आसपास लगे इन पोस्टर्स में चीन अधिकृत मेनलैंड का नक्शा बना हुआ है और बड़े अक्षरों में उसमें ताइवान शब्द के चीने 'हैप्‍पी नैशनल डे' लिखा हुआ है। बग्गा ने यह पोस्टर तब लगाया है जब चीन के दूतावास की तरफ से बुधवार को जारी बयान में भारतीय मीडिया को आगामी 10 अक्टूबर को होने वाले ताइवान के राष्ट्रीय दिवस समारोह से बचने की नसीहत  दी गई थी।

चीन ने कही थी ये बात

दरअसल चीन ताइवान को हमेशा से ही अपना हिस्सा बताता हुआ आया है और चाहता है कि पूरी दुनिया उसे उसके ही हिस्से के तौर पर स्वीकार करे। इसी को लेकर चीन ने ताइवान के राष्ट्रीय दिवस से पहले बयान जारी करते हुए कहा था, 'ताइवान के आगामी तथाकथित राष्ट्रीय दिवस के बारे में भारत में चीनी दूतावास अपने मीडिया दोस्तों को याद दिलाना चाहता है कि दुनिया में सिर्फ एक ही चीन है और पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना सरकार ही पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करने वाली इकलौती सरकार है। ताइवान चीनी का अभिन्न अंग है।'

ताईवान का जवाब

भारत ने इसे लेकर चीन को दो टूक जवाब दिया था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय मीडिया स्वतंत्र है और उन्हें जो ठीक लगता है वो उसपर रिपोर्ट कर सकते हैं। चीन के इस हिमाकत का जवाब देते हुए ताइवान के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, 'भारत धरती पर सबसे बड़ा लोकतंत्र है जहां जीवंत प्रेस और आजादपसंद लोग हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि कम्यूनिस्ट चीन सेंसरशिप थोपकर उपमहाद्वीप में घुसना चाहता है। ताइवान के भारतीय दोस्तों का एक ही जवाब होगा- भाड़ में जाओ।' 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर