Bihar Exit Poll: एकमात्र एग्जिट पोल, जिसमें फिर से बन रही है नीतीश सरकार, मिल रही हैं इतनी सीटें

देश
किशोर जोशी
Updated Nov 08, 2020 | 10:24 IST

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कई एग्जिट पोल्स सामने आए हैं और अधिकतर में महागठबंधन की सरकार बनती दिख रही है। लेकिन एक एग्जिट पोल ऐसा है जहां एनडीए फिर से वापसी कर रही है।

Bihar Exit Poll 2020 Only one exit poll formed NDA government in Bihar
बिहार: एकमात्र एग्जिट पोल,जिसमें फिर से आ रही है नीतीश सरकार 

मुख्य बातें

  • बिहार के अधिकतर एग्जिट पोल्स में बन रही है महागठबंधन की सरकार
  • दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल के अनुसार नीतीश सरकार की फिर से हो सकती है वापसी
  • भास्कर के पोल के अनुसार चिराग पासवान को मिल सकती हैं अच्छी सीटें

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव से संबंधित अधिकतर एग्जिट पोल में आरजेडी की अगुवाई वाले महागठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने के अनुमान है। वहीं नीतीश कुमार की जेडीयू तथा बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की इन एग्जिट पोल्स में हार हो रही है। लेकिन इन सबके बीच एक एग्जिट पोल ऐसा है जिसमें नीतीश सरकार, फिर एक बार बन रही है।  दैनिक भास्कर द्वारा जारी किए गए इस एग्जिट पोल में चिराग पासवान को भी ठीक-ठाक सीट मिलती हुईं दिख रही हैं।

एनडीए को 120-127 से  सीटें
दैनिक भास्कर के इस एग्जिट पोल के बिहार में 120 से 127 सीटों के साथ NDA की सरकार बनती दिख रही है। हालांकि पोल में कहा गया है, 'राज्य में 30 सीटें ऐसी हैं, जिसके नतीजे नीतीश कुमार का खेल बिगाड़ भी सकते हैं। इन 30 सीटों पर सबसे कड़ा मुकाबला है।' पोल के मुताबिक बीजेपी इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और जेडीयू के मुकाबले आरजेडी को फायदा मिलेगा। 

बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी
बिहार में कुल 243 सीटें हैं और भास्कर के इस एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को 120 से 127 सीटें मिलने के आसार हैं जिसमें से बीजेपी को 63-55, जेडीयू को 58-63, जीतनराम मांझी की हम को 2-3, मुकेश साहनी की वीआईपी को 2-3 सीटें मिल सकती हैं। इससे साफ है कि एनडीए बहुमत का आंकड़ा छू सकता है, ऐसे में छोटे दलों की भूमिका अहम हो जाएगी।

महागठबंधन की स्थिति
 भास्कर का एग्जिट पोल चिराग पासवान की एलजेपी को 12 से 23 सीट दे रहा है। भास्कर के इस एग्जिट पोल के मुताबिक महागठबंधन में लालू प्रसाद यादव की आरजेडी को 52-60 सीटें, कांग्रेस को 19-21 सीटें तथा अन्य को 19-27 सीटें मिलने के आसार हैं। इस एग्जिट पोल के मुताबिक, 'पहले फेज में कम वोटिंग प्रतिशत के कारण एनडीए की हालत सही नहीं थी, लेकिन दूसरे और आखिरी चरण के मतदान ने महागठबंधन के लिए बेहतर नहीं रहे हैं।'

क्या कहते हैं अन्य एग्जिट पोल्स

 इंडिया टूडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल में महागठबंधन क्लीन स्विप करता दिखाई दे रहा है। इस पोल में राजद गठबंधन को 139-161 सीट मिली हैं और एनडीए गठबंधन को 69-91 सीट दी गई हैं। सीएनएन न्यूज 18-टूडे चाणक्य ने महागठबंधन को बंपर 180 सीटें दी हैं, जबकि एनडीए को मात्र 55 सीट दी गई हैं। लोजपा को शून्य तो अन्य को 8 सीट दी गई हैं।

रिपब्लिक टीवी-जन की बात एग्जिट पोल में महागठबंधन को 118-138 सीट तो एनडीए को 91-117 सीट दी गई हैं। लोजपा को इस पोल में 5 से 8 सीट और अन्य को 6 सीटें दी गई हैं। इसबीच न्यूज एक्स-डीवीआर रिसर्च एग्जिट पोल ने खंडित जनादेश का दावा किया है, जिसके तहत महागठबंधन को 108 से 123 सीट तो जदयू-भाजपा गठबंधन को 110-117 सीट मिल सकती हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर