देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं भूपेश बघेल, 94 फीसदी लोग प्रदर्शन से खुश : IANS सी वोटर सर्वे 

IANS C Voter Survey on CM Baghel : न्यूज एजेंसी आईएएनएस और सी-वोटर के ताजा सर्वे में कामकाज एवं प्रदर्शन के आधार पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को देश का सबसे बेहतरीन सीएम बताया गया है।

 Bhupesh Baghel is India's best performing Chief Minister: IANS C voter survey
राज्य के केवल छह फीसदी लोग ही सीएम बघेल से नाराज हैं।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • सर्वे में सभी मुख्यमंत्रियों के बीच बघेल को मिली सबसे ज्यादा रेटिंग
  • कल्याणकारी योजनाओं के कारण लोगों के बीच लोकप्रिय हुए हैं बघेल
  • सतत विकास के लक्ष्यों में लैंगिक समानता के क्षेत्र में भी शीर्ष प्रदर्शन

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश के सबसे लोकप्रिय एवं सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं। बघेल के प्रति जनता की नाराजगी बेहद कम है। यह बात आईएएनएस-सी वोटर गवर्नेंस इंडेक्स में सामने आई है। इसमें कहा गया है कि सर्वे में शामिल केवल छह प्रतिशत लोग ही सीएम बघेल से नाराज हैं और ये लोग ही नेतृत्व परिवर्तन में बदलाव चाहते हैं। सर्वे के अनुसार देश के सभी मुख्यमंत्रियों के बीच सीएम के रूप में बघेल की लोकप्रियता सबसे ज्यादा है। छत्तीसगढ़ के 94 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री के रूप में बघेल के प्रदर्शन से खुश हैं।  

लोगों की नाराजगी केंद्र सरकार, विधायकों के प्रति ज्यादा

सर्वे के अनुसार लोगों की नाराजगी केंद्र सरकार और राज्य के विधायकों के प्रति ज्यादा है। बघेल से बहुत कम लोग नाखुश हैं। सर्वे में शामिल करीब 44.7प्रतिशत लोगों का कहना है कि उनकी नाराजगी केंद्र सरकार से है जबकि 36.6 फीसदी लोग राज्य सरकार से नाखुश हैं। आईएएनएस की ओर से जारी इस सर्वे रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मुख्यमंत्री के रूप में बघेल ने छत्तीसगढ़ में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, इनमें निजी स्कूलों में पढ़ने वाले ऐसे बच्चे शामिल हैं जिन्होंने कोविड -19 की वजह से अपने माता-पिता/अभिभावकों को खो दिया है। राज्य सरकार ने इन बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था की है। 'महतारी दुलार योजना' के तहत राज्य सरकार ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च वहन कर रही है। 

लैंगिक समानता पैरामीटर पर छत्तीसगढ़ अव्वल

नीति आयोग की एसडीजी इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, 'सतत विकास लक्ष्यों के लैंगिक समानता पैरामीटर पर छत्तीसगढ़ भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य है। नीति आयोग 115 संकेतकों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति को ट्रैक करता है। पिछले साल, छत्तीसगढ़ ने लैंगिक समानता पैरामीटर पर 43 अंक हासिल किए और भारत में सातवें स्थान पर था। इस साल छत्तीसगढ़ ने 61 स्कोर किया और चार्ट में शीर्ष स्थान पर रहा। सी वोटर के संस्थापक श्री यशवंत देशमुख ने कहा, 'ऐसे मुख्यमंत्रियों को लोगों ने पसंद किया है जिनमें निर्णय लेने की क्षमताएं हैं और जिनके काम करने की शैली सीईओ जैसी है।'

धामी ऐसे दूसरे सीएम जिनके प्रति लोगों की नाराजगी कम

सी वोटर एक दैनिक ओपिनियन ट्रैकिंग पहल के तहत एक कैलेंडर वर्ष में रैंडमली चुने गए एक लाख से ज्यादा लोगों की मैपिंग करता है। यह ट्रैकर 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। ट्रैकर गत 10 वर्षों में दस लाख लोगों से ज्यादा लोगों का व्यक्तिगत रूप से साक्षात्कार ले चुका है। इस सर्वे में मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता को लेकर सवाल पूछे गए थे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ऐसे दूसरे सीएम हैं जिनके प्रति जनता की नाराजगी कम है। उनसे राज्य के 10.1 प्रतिशत लोग ही नाराज हैं। चूंकि धामी नए सीएम हैं इसलिए उन्हें संदेह का लाभ ज्यादा मिला है। वहीं 10.40 % लोगों के जवाब से ओडिशा के सीएम मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कम नाराजगी वाली रैंकिंग के तीसरे पायदान पर हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर