MASK LAGAO INDIA: भारत में सिर्फ 50 फीसदी लोग ही मास्क क्यों लगाते हैं?

देश
बीरेंद्र चौधरी
बीरेंद्र चौधरी | न्यूज़ एडिटर
Updated May 23, 2021 | 11:08 IST

हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय का एक सर्वे सामने आया था जिसमें कहा गया था कि देश में 50 फीसदी लोग अभी भी मास्क नहीं लगा रहे हैं। इससे साफ होता है कि कोविड के बढ़ते मामलों के लिए हम भी जिम्मेदार हैं।

Around 50% Indians do not wear a Mask, says health ministry survey
भारत में सिर्फ 50 फीसदी लोग ही मास्क क्यों लगाते हैं? 

मुख्य बातें

  • मास्क को लेकर ऐसी लापरवाही, सिर्फ 50 फीसदी लोग ही पहनते हैं मास्क
  • सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो नाक, मुंह और ठुड्डी को कवर करते हुए पहनते हैं मास्क

नई दिल्ली: भारत में कोरोना के मामलों में अब धीरे-धीरे कमी हो रही है, हालांकि ये कमी कब तक रहेगी या फिर लगातार बनी रहेगी इसे लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। कोरोना से होने वाली मौतें अभी भी चिंता का कारण बनी हुई हैं। देश में कोरोना की स्थित जानने के लिए सबसे पहले नजर डालते हैं पिछले चौबीस घंटे के आंकड़ों पर-

पिछले 24 घंटे में कुल नए केस आए: 2.40  लाख

पिछले 24 घंटे में कुल मौतें: 3736

देश 32  राज्य और केंद्र शासित प्रदेश यानी देश की  99 फीसदी आबादी किसी न किसी तरह के लॉक डाउन या पाबंदियों में है

मई का महीना खतरनाक

भारत में मई के महीने में 75 हजार से ज्यादा लोगों की मौतें हुई हैं। सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुईं हैं जहां साढ़े पंद्रह हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं कर्नाटक में साढ़े सात हजार से ज्यादा, दिल्ली में छः हजार से ज्यादा, उत्तर प्रदेश में साढ़े पांच हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं। 

भारत में सिर्फ 50 फीसदी लोग ही मास्क क्यों लगाते हैं?

भारत सरकार के हेल्थ मिनिस्ट्री ने देश के 25 शहरों में 2000 लोगों से सवाल किए और उन्हीं सवाल और जवाबों पर आधारित है यह  सर्वे।

सर्वे की मुख्य बातें क्या है?

  1. पहला , भारत में सिर्फ 50 फीसदी लोग ही मास्क लगाते हैं। 
  2. दूसरा , अन्य 50 फीसदी मास्क लगाते हैं। 
  3. जो 50 फीसदी नहीं लगाते हैं उनकी बात तो अलग ही है।  अब जानते हैं उन 50  फीसदी  की बात जो मास्क लगाते हैं
  4. पहला , इसमें से 64 फीसदी लोग मास्क लगाते हैं सिर्फ मुहं पे नाक पर नहीं। 
  5. दूसरा , 20 फीसदी  लोग ठुड्डी तक ही मास्क पहनते हैं। 
  6. तीसरा ,  2 प्रतिशत लोग मास्क को गर्दन तक रखते हैं
  7. चौथा और सबसे महत्वपूर्ण  , सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो नाक, मुंह और ठुड्डी को कवर करते हुए ठीक तरह से मास्क  लगाते हैं। 

कहने का मतलब ये है कि हेल्थ मिनिस्ट्री  के सर्वे के अनुसार, भारत में सिर्फ 14 फीसदी लोग ही सही तरीके मास्क लगाते  हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री का ये भी कहना  है कि, कोई संक्रमित और गैर-संक्रमित व्यक्ति मास्क नहीं लगाता है, तो संक्रमण के फैलने की 90 फीसदी  संभावना बढ़ जाती है अर्थात यदि मास्क का सही तरीके से उपयोग किया जाए तो कोरोना संक्रमण को काफी रोका जा सकता है। 

किसकी जिम्मेदारी ?

सरकार और सिस्टम दोनों को हम डेली कोसते रहते हैं जिम्मेदार ठहराते रहते हैं। सरकार की जिम्मेदारी पहली होती है इसमें कोई  संदेह नहीं है। लेकिन सवाल उठता है कि  क्या आपकी या हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होती ।  यानी 50  फीसदी लोग मास्क लगाते ही नहीं हैं और बाकी 36 फीसदी सही तरीके से  लगाते। क्या ये सवाल सीधे सीधे आपसे या हमसे जुड़ा नहीं है ?    

अंत  में हम इतना ही कहना चाहेंगे कि  मास्क लगाइए और अपनी और देश की जान बचाइए। हमारा एक मूल मंत्र होगा: मास्क लगाओ इंडिया ! मास्क लगाओ इंडिया ! मास्क लगाओ इंडिया !

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर