'सूबेदार नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा'; भारतीय सेना-आर्मी चीफ और जनरल बिपिन रावत ने दी बधाई

Neeraj Chopra: टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला स्वर्ण पदक जिताने वाले नीरज चोपड़ा को भारतीय सेना और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे की ओर से भी बधाई मिली हैं।

neeraj chopra
नीरज चोपड़ा 

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने भारत को ओलंपिक ट्रैक एवं फील्ड प्रतियोगिताओं में अब तक का पहला पदक दिलाकर इतिहास रचा है। एथलेटिक्स में पिछले 100 वर्षों से अधिक समय में भारत का यह पहला ओलंपिक पदक है। इसके अलावा नीरज भारत की तरफ से व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं, इससे पहले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था। 

नीरज का वास्ता सेना से भी रहा है। 2016 में उन्हें नायब सूबेदार के पद के साथ भारतीय सेना में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी नियुक्त किया गया था। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और भारतीय सेना के सभी रैंकों ने सूबेदार नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ ओलंपिक में भाला फेंक में देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी। 

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने भी इस उपलब्धि पर उनको बधाई दी। उन्होंने कहा, 'नीरज चोपड़ा ने साबित कर दिया है कि जब चाह होती है तो राह भी होती है। उन्होंने कई अन्य ओलंपियनों की तरह सशस्त्र बलों और देश को गौरवान्वित किया है जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचा है। हमें विश्वास है कि आने वाले वर्षों में आप और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे। आपकी उपलब्धि अन्य खिलाड़ियों को हमारे राष्ट्र के लिए बड़ा सम्मान और अधिक सम्मान दिलाने की आकांक्षा और सफल होने के लिए प्रेरित करेगी।' 

नीरज को 15 मई 2016 को 4 राजपूताना राइफल्स में डायरेक्ट एंट्री नायब सूबेदार के रूप में नामांकित किया गया था। भारतीय सेना में शामिल होने के बाद उन्हें मिशन ओलंपिक विंग और आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट, पुणे में प्रशिक्षण के लिए चुना गया था। मिशन ओलंपिक विंग, विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए खिलाड़ियों की पहचान करने और प्रशिक्षित करने के लिए भारतीय सेना की एक प्रमुख पहल है। मिशन ओलंपिक विंग ने राष्ट्र को निशानेबाजी में दो ओलंपिक रजत पदक दिए हैं और कई और के लिए प्रतिबद्ध है।  नीरज चोपड़ा का पदक मिशन ओलंपिक विंग की कड़ी मेहनत और प्रयासों पर प्रकाश डालता है। नीरज को खेल में उत्कृष्टता के लिए 2018 में अर्जुन पुरस्कार और 2020 में वीएसएम से सम्मानित किया गया।

पंजाब सरकार की तरफ से कहा गया, 'पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भारतीय सेना में सेवारत सैनिक नीरज चोपड़ा के लिए 2 करोड़ रुपए के विशेष नकद इनाम की घोषणा की है, जिन्होंने देश का पहला ओलंपिक एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को गौरवान्वित किया है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर