Amarnath Yatra 2021: 28 जून से शुरू होगी पवित्र "अमरनाथ यात्रा", जानें कब तक चलेगी यात्रा

देश
रवि वैश्य
Updated Mar 13, 2021 | 17:45 IST

Amarnath Yatra 2021 Date: पवित्र अमरनाथ यात्रा  की तारीख की घोषणा हो गई है इस साल यात्रा की शुरुआत 28 जून से होगी और रक्षाबंधन तक चलेगी, इसके लिए खासी तैयारियां की जाती हैं।

Amar Nath Yatra
अमरनाथ यात्रा को लेकर देशभर के भक्तों को साल भर इंतजार रहता है 

मुख्य बातें

  • पवित्र अमरनाथ यात्रा इस साल 28 जून से शुरू होगी जो रक्षाबंधन तक चलेगी
  • बीते साल कोरोना महामारी के चलते वार्षिक अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया था
  • यात्रा मार्ग के कुछ हिस्से पर बैटरी कार शुरू करने पर विचार किया जा रहा है

बाबा भोलेनाथ के भक्तों के लिए खुशखबरी है, जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2021) की तारीखों की घोषणा हो गई है, बताया जा रहा कि पवित्र यात्रा इस साल 28 जून से शुरू होगी। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Shree Amarnath Shrine Board) की बैठक में शनिवार को यह फैसला लिया गया है। 

अमरनाथ की यात्रा को लेकर देशभर के भक्तों को साल भर इंतजार रहता है इस साल ये यात्रा यात्रा 28 जून से शुरू होकर रक्षाबंधन तक जारी रहेगी यात्रियों के लिए इस यात्रा को सुगम और आरामदायक बनाने के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड व्यापक इंतजाम करता है।

इस यात्रा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया जाता है बताते हैं अमरनाथ यात्रा में भारी तादाद में श्रद्धालु आते हैं जिसका असर जम्मू कश्मीर के व्यापार पर भी पड़ता है, इसलिए यहां के स्थानीय नागरिकों के साथ व्यापारियों को भी इसका इंतजार रहता है।

पिछले साल अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया था

बीते साल कोरोना महामारी के चलते वार्षिक अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया था, गौर हो कि कि जम्मू कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद ये पहली अमरनाथ यात्रा है। कहा जा रहा है कि भारतीय सेना ने भी यात्रा के लिए सुरक्षा प्लान तैयार कर लिया है, फरवरी में आए एक बयान के अनुसार, दक्षिण कश्मीरमें सुरक्षा स्थिति में काफी सुधार हुआ और आतंकवादी संगठनों  को ज्वाइन करने वाले यूथ में खासी कमी देखी गई है।

बैटरी कार शुरू करने पर विचार किया जा रहा है

जम्मू-कश्मीर को दो अलग-अलग केंद्रशासित प्रदेश का स्वरूप दे दिए जाने के बाद से यह यात्रा नहीं हुई थी, साल 2019 के बाद साल 2021 में अमरनाथ यात्रा होने जा रही है।

जो 28 जून से लेकर 22 अगस्त तक जारी रहेगी वहीं इस बार यात्रा में श्रीनगर से बालटाल तक हेलिकॉप्टर और यात्रा मार्ग के कुछ हिस्से पर बैटरी कार शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर