वैसे तो मैं परफ्यूम इस्तेमाल नहीं करती, जेआरडी टाटा को कुछ इस अंदाज में इंदिरा गांधी ने लिखा था खत

देश
ललित राय
Updated Jul 22, 2021 | 19:40 IST

5 जुलाई 1973 की तारीख में पीएम रहीं इंदिरा गांधी ने मशहूर उद्योगपति रहे जेआरडी टाटा को खत लिखा था जो अब वायरल हो रहा है।

Indira Gandhi, JRD Tata, Harsh Goenka, Indira Gandhi wrote a letter to JRD Tata, Perfume, Trending Viral, Indira Gandhi Letter to JRD Tata
इंदिरा गांधी ने 5 जुलाई 1973 को जेआरडी टाटा को लिखा था खत 

सोशल मीडिया पर एक खत वायरल हो रहा है, दरअसल वजह भी खास है। उस खत को भूतपूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने उद्योगपति जेआरडी टाटा को लिखा था। खत पर 5 जुलाई 1973 की तारीख अंकित है। टाइप किए खत में इंदिरा गांधी, जेआरडी टाटा को परफ्यूम गिफ्ट किए जाने पर शुक्रिया अदा करती हैं।

इंदिरा गांधी लिखती हैं कि सामान्य तौर पर वो परफ्यूम इस्तेमाल नहीं करतीं लिहाजा और अपने आपको चिक वर्ल्ड से संबंध खत्म कर दिाया है। मुझे परफ्यूम के बारे में ज्यादास जानकारी नहीं लेकिन निश्चित तौर पर इस्तेमाल करुंगी। बहुत अच्छा लगा आपको देखकर। आप जब कभी लिखें चाहे पक्ष या विपक्ष में बिना किसी हिचक के लिखें या मिलने के लिए आएं। इसके साथ ही खत में टाटा और उनकी पत्नी के लिए शुभकामना का भी जिक्र है।
इस खत को मशहूर उद्योगपति हर्ष गोयनका ने ट्वीट कर साझा किया था। वो लिखते हैं कि एक बेहद ही व्यक्तिगत पत्राचार जिसमें शक्तिशाली पीएम और ताकतवर उद्योगपति के बीच है।

पोस्ट माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया है। नेटिज़न्स गांधी की सादगी से प्रभावित थे और उस समय के बारे में उदासीन महसूस करते थे जब टाइपराइटर पर पत्र लिखे जाते थे।एक यूजर ने कहा, 'इंडियानेस की खुशबू अभी भी बरकरार है। एक अन्य ने लिखा, "ये बीते सालों की एक मिलनसार शख्सियत थी...!!!!"

एक तीसरे यूजर ने पोस्ट किया, "सिर्फ एक व्यक्तिगत स्पर्श...हमें संपर्क में रहने के लिए प्रियजनों के साथ कुछ बुनियादी संचार सीखने और पालन करने की आवश्यकता है।" फिर भी एक अन्य ने कहा, "पत्र लेखन केवल संचार का एक स्रोत नहीं था, यह एक व्यक्तिगत स्पर्श था जो हमेशा के लिए यादों को पीछे छोड़ देता है ... महीने में कम से कम एक बार अपने प्रियजनों को एक पत्र लिखें।"

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर