Aircraft warship Virat:9 महीने में पूरी तरह विखंडित हो जाएगा विमानवाहक युद्धपोत ‘विराट'

देश
भाषा
Updated Jan 26, 2021 | 23:37 IST

Aircraft warship 'Virat': विमानवाहक युद्धपोत विराट को भारतीय नौसेना ने चार साल पहले सेवामुक्त कर दिया था, दुनिया में सर्वाधिक समय तक सेवा देने वाला ये युद्धपोत है।

Aircraft warship 'Virat' will be completely dismantled in nine months
पोत को 300 प्रशिक्षित कर्मियों की सहायता से विखंडित किया जा रहा है 

अहमदाबाद: भारतीय नौसेना के सेवामुक्त कर दिए गए विमानवाहक युद्धपोत विराट को विखंडित करने की प्रकिया 30 प्रतिशत तक पूरी की जा चुकी है और समूचे पोत को नौ महीने के भीतर विखंडित कर दिया जाएगा।गुजरात स्थित पोत विखंडन कंपनी ने यह जानकारी दी है।भावनगर जिले के अलंग में श्री राम समूह के प्रमुख मुकेश पटेल ने बताया कि कंपनी ने विराट को विखंडित करने की प्रक्रिया दिसंबर में शुरू कर दी थी।

पटेल ने पिछले साल जुलाई में हुई एक नीलामी में विराट को 38.54 करोड़ रुपये में खरीदा था। विश्व में सर्वाधिक समय तक सेवा देने वाले इस युद्धपोत को भारतीय नौसेना ने चार साल पहले सेवामुक्त कर दिया था। पटेल ने कहा कि पोत को 300 प्रशिक्षित कर्मियों की सहायता से विखंडित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, 'हमने पिछले साल दिसंबर में विखंडन प्रकिया शुरू की थी और उम्मीद है कि अगले आठ से नौ महीने में यह पूरी हो जाएगी। हम पोत विखंडन के वैश्विक नियमों का पालन कर रहे हैं ताकि पर्यावरण को नुकसान न हो।' विराट सितंबर में मुंबई से अलंग पहुंचा था।

भारतीय नौसेना में 29 वर्षों तक सेवा देने के बाद विमानवाहक युद्धपोत को मार्च 2017 में सेवामुक्त कर दिया गया था। इसे समुद्री धरोहर संग्रहालय का रूप देने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान चलाया गया था लेकिन उससे कोई लाभ नहीं हुआ।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर