Bharat Gaurav train : राम के बाद अब कृष्ण से जुड़ी तीर्थ स्थलों के लिए चलेगी टूरिस्ट ट्रेन

देश
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Jun 22, 2022 | 06:43 IST

Bharat Gaurav train : यह ट्रेन रामायण सर्किट पर स्थित अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर,सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर,चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम जाएगी। ट्रेन में कुल 14 थर्ड एसी कोच हैं और इसकी कुल क्षमता 600 यात्रियों की है।

After Ram, now tourist train will run for pilgrimage sites related to Lord Krishna
अब कृष्ण से जुड़ी तीर्थ स्थलों के लिए चलेगी टूरिस्ट ट्रेन। 

Bharat Gaurav train : राम से जुड़ी भारत और नेपाल के बीच स्थित तीर्थों के दर्शन के लिए चलने वाली भारत गौरव ट्रेन की पहली ट्रिप की शुरुआत हुई। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और कल्चर मिनिस्टर जी किशन रेड्डी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर रेल मंत्री ने जल्द ही श्री कृष्ण से जुड़ी तीर्थ स्थलों के लिए भी इसी तर्ज पर टूरिस्ट ट्रेन चलाने की घोषणा की।

यह ट्रेन रामायण सर्किट पर स्थित अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर,सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर,चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम जाएगी। ट्रेन में कुल 14 थर्ड एसी कोच हैं और इसकी कुल क्षमता 600 यात्रियों की है। इसका यात्रा पैकेज 65 हजार रुपये का है। जिमसें पर्यटकों को रेल यात्रा, होटल विश्राम, दृश्य देखने की व्यवस्था, ऐतिहासिक विरासत स्थलों का भ्रमण, टूर गाइड जैसी सुविधाएं शामिल रहेगी।

ट्रेन को कलात्मक रूप से सजाने के साथ ही यात्रियों को अटैच किचनकार, मनोरंजन सुविधा और सीसीटीवी के साथ अन्य सुविधाएं हैं। इसके प्रत्येक कोच में भारत गौरव थीम के विभिन्न पहलुओं जैसे नृत्य, भोजन और परिधान को दर्शाया गया है।

इस मौके पर केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, भारत में नेपाल के राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके त्रिपाठी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।  गौरतलब है कि रेल।मंत्रालय ने  23 नवंबर 2021 को थीम आधारित पर्यटक सर्किट पर चलने के लिए भारत गौरव ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर