Delhi AQI Today: दिवाली के बाद दिल्ली-NCR की हवा में घुला जहर, खतरनाक स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

Delhi NCR में दिवाली की रात हुई जमकर आतिशबाजी के बाद यहां का प्रदूषण स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। एनसीआर के अधिकांश इलाकों में धुंध छाई हुई हैं।

After Diwali celebrations, air quality at Delhi's Janpath recorded in 'hazardous' category
Diwali के बाद दिल्ली-NCR की हवा में घुला जहर, जानें AQI 
मुख्य बातें
  • दिवाली के बाद दिल्ली में बढ़ा पॉल्यूशन, दिल्ली-NCR में धुंध और प्रदूषण
  • दिवाली पर हुई आतिशबाजी से कई जगह AQI खतरनाक स्तर पर
  • वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को हो रही हैं सांस लेने में तक दिक्कत

Delhi AQI News: देशभर में धूमधाम से दीपावली का त्योहार मनाया गया। बैन के बावजूद राजधानी दिल्ली समेत सभी शहरों में खूब आतिशबाजी की गई। पूजा करने के बाद लोग सड़कों पर या फिर अपनी छतों पर पटाखे चलाते हुए नजर आए। देर रात तक कई शहर पटाखों की आवाज से गूंज रहे थे। राजधानी दिल्ली और NCR की बात करें तो यहां पटाखों की बिक्री पर बैन था। लेकिन लेकिन दीपावली रात को जिस तरीके से दिल्ली की आबोहवा में आतिशबाजी ने प्रदूषण फैलाया।  उसे देखकर यह जरूर कहा जा सकता है कि राजधानी में खुलेआम नहीं पर गुपचुप तरीके से जम कर पटाखों की बिक्री हुई। कई इलाकों में एक्यूआई 1000 के करीब पहुंच गया है।

एनसीआर के अधिकांश इलाके चपेट में

एनसीआर के अधिकांश इलाकों में प्रदूषण एक बार फिर अपने सबाब पर पहुंच गया है।  फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुरुग्राम  और नोएडा में AQI 500 के पार पहुंच गया है, जोकि गंभीर श्रेणी में आता है। आज सुबह जनपथ में प्रदूषण मीटर (पीएम) 2.5 की सांद्रता 655.07 थी। पूरी दिल्ली सुबह-सुबह गैस के चैंबर में तब्दील हुई नजर आई जिसके बाद यहां कई लोगों ने गले में खुजली और आंखों से पानी आने की शिकायत की है। केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के अनुसार, रविवार शाम (7 नवंबर) तक हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होगा। हालाँकि, सुधार 'बहुत खराब' श्रेणी में उतार-चढ़ाव करेगा।

बैन से कोई फर्क नहीं!

भले ही दिल्ली में पटाखे बेचने पर रोक लगाई गई बावजूद इसके पॉल्यूशन में कोई कमी नहीं आई है। अभी भी ज्यादातर शहरों का AQI यानि एयर क्वालिटी एंडैक्स खतरनाक स्तर के पार पहुंच गया है। बीती रात दिल्ली-NCR में हुई आतिशबाजी ने दिल्ली की आबोहवा को और बिगाड़ दिया है। आतिशबाजी खत्म होते ही अब फिजा में जहर घुल चुका है।

देर रात तक हुई आतिशबाजी

 देर रात तक चली आतिशबाजी की वजह से आज की सुबह धुंध और धुए से पटी पड़ी है। सुप्रीम कोर्ट का आदेश,कई तरह की अपील के बावजूद लोग दीपावली पर आतिशबाजी करने से नहीं रुके इस वजह से राजधानी दिल्ली में पॉल्यूशन का लेवल काफी ज्यादा खतरनाक हो गया है। दिल्ली में कई जगह एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद गंभीर हालात की चेतावनी दे रहा है। देर रात तक चले पटाखों के बाद दिल्ली में हर जगह सिर्फ धुंध ही धुंध नजर आ रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर