ताजा खबर, 7 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 08, 2021 | 00:40 IST

ताजा खबर, 7 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार,7 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 7 February 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 7 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: प्रउत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में एक ग्लेशियर के टूटने से बड़ी तबाही हुई है। इस घटना के बाद से एक बिजली परियोजना में काम करने वाले करीब 150 लोग लापता बताए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए तृणमूल कांग्रेस (TMC) और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने की घटना पर पूर्व नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्री उमा भारती ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि उनके मंत्री रहते हुए मंत्रालय ने हिमालय क्षेत्र में नदियों पर पॉवर प्रोजेक्ट निर्माण को लेकर चेतावनी दी थी। ऐसे में यह घटना एक बड़ी चेतावनी है। उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट किए हैं। 

'गंगा और सहायक नदियों पर पावर प्रोजेक्ट नही बनने चाहिए'; उत्तराखंड त्रासदी पर ऐसी है उमा भारती की प्रतिक्रिया

उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ से 26 किलोमीटर दूर रैणी गांव के पास रविवार सुबह ग्लेशियर के टूटने से तबाही मच गई। रैणी गांव का इतिहास में अलग ही महत्व है। दरअसल 48 साल पहले यहीं से चिपको आंदोलन की शुरुआत हुई थी। चिपको आंदोलन वन संरक्षण आंदोलन था। यह 1973 में उत्तराखंड में शुरू हुआ था, तब उत्तर प्रदेश का हिस्सा था।

रैणी गांव के पास टूटा ग्लेशियर, इसी गांव से हुई थी चिपको आंदोलन की शुरुआत, पेड़ों से चिपक जाती थीं महिलाएं

उत्‍तराखंड में नंदा देवी ग्‍लेशियर के टूटने से हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी तबाही हुई है। नंदा देवी पर्वत चोटी के करीब स्थित ग्‍लेशियर को भारत के प्रमुख ग्‍लेशियरों में गिना जाता है। नंदा देवी ग्लेशियर के भी दो हिस्से हैं। ये ग्‍लेशियर पूरे साल बर्फ से ढके होते हैं। 

नंदा देवी ग्‍लेशियर के बारे में कितना जानते हैं आप? कम बर्फबारी बनी उत्‍तराखंड में 'तबाही' की वजह?

उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में एक ग्लेशियर के टूटने से हड़कंप मच गया और इसने काफी तबाही मचा दी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में शाम को बताया कि अभी तक आपदा में सात व्यक्तियों के शव बरामद हुए हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 125 लोग लापता हैं, ये संख्या अधिक भी हो सकती है।

उत्तराखंड त्रासदी: 125 लापता, बचाव और राहत कार्य जारी, पढ़ें अब तक के 10 बड़े अपडेट

दिल्‍ली में 26 मार्च को ट्रैक्‍टर मार्च के दौरान लाल किला पर हुए उग्र प्रदर्शन के सिलसिले में पुलिस ने भीड़ को उकसाने के आरोपी सुखदेव सिंह को चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया है। उसके सिर पर 50,000 रुपये का इनाम रखा गया था। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा पिछले 10 दिनों से सुखदेव सिंह को लाल किला हिंसा को लेकर तलाश कर रही थी।

लाल किला हिंसा मामले में दिल्‍ली पुलिस के हाथ लगी अहम कामयाबी, सुखदेव सिंह चंडीगढ़ से गिरफ्तार

आईटीबीपी के जवानों ने उन सभी 16 लोगों को बचाया, जो तपोवन के पास सुरंग में फंसे थे। सुरंग में से लोगों को बाहर निकालने का एक वीडियो सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि जब एक शख्स को बाहर निकाला जाता है तो वह खुशी से झूम उठता है। देखकर कहा जा सकता है कि जान बचने से वह कितना खुश है। वहीं ITBP के जवान जब लोगों को बाहर निकालते हैं तो वह कहते हैं कि 'जोर लगाके हइसा'।

'जोर लगाके हइसा'; सुरंग में फंसे शख्स को ITBP के जवानों ने बचाया, बाहर आकर खुशी से झूम उठा

उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्‍लेशियर टूटने की घटना ने 2013 की केदारनाथ आपदा की यादें ताजा कर दीं। ग्‍लेशियर टूटने के कई वीडियो सामने आए हैं, जो घटना की भयावहता बयां करते हैं।

उत्‍तराखंड में ग्‍लेशियर टूटने से भारी तबाही, याद आई केदारनाथ की आपदा, देखें Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के हल्दिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए तृणमूल कांग्रेस (TMC) और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर खूब निशाना साधा। उन्होंने यहां राम का जिक्र कर टीएमसी और मम ता बनर्जी पर हमला किया। उन्होंने कहा कि यहां की जनता 'राम कार्ड' दिखाकर टीएमसी को बाहर का रास्ता दिखाने जा रही है।

'राम कार्ड' से सत्ता से बेदखल होंगी ममता बनर्जी? PM मोदी ने इस तरह लिया TMC को निशाने पर

उत्तराखंड (Uttarakhand) के चमोली (Chamoli) में रविवार को ग्लेशियर (Glacier,) टूटने की खबर सामने आई बताया जा रहा है कि यहां ग्लेशियर टूटने से निचले इलाकों में भी खतरा पैदा हो गया है। ग्लेशियर टूटने के बाद तपोवन-विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना (Tapovan-Vishnugad Hydroelectric Project) में काम करने वाले कई मजदूरों के लापता होने की आशंका है।

Tapovan Tunnel: खासी अहम है "तपोवन टनल", चमोली में ग्लेशियर फटने से ऋषि गंगा प्रोजेक्ट को भारी नुकसान

उत्तराखंड के जोशीमठ जिले में ग्लेशियर टूटने से तबाही मची हुई है। अभी तक जो खबर मिली है उसके मुताबिक करीब 150 लोग लापता बताए जा रहे हैं।  ग्लेशियर टूटने से भारी मात्रा में बारिश का पानी और मलबा आने से तपोवन स्थित बांध ध्वस्त हो गया है और कई छोटे-छोटे पुल नष्ट हो गए हैं। पानी के बढ़ते प्रवाह को देखते हुए निचले इलाकों में खतरा बना हुआ है।
Uttarakhand: उत्तराखंड में टला नहीं है अभी खतरा, इन इलाकों से होकर गुजरेगा 'जलप्रलय' का पानी

उत्तराखंड के चमोली जिले के रेनी गांव के पास एक पॉवर प्रोजेक्ट के पास ग्लेशियर टूटने से धौलीगंगा नदी के जल स्तर में भारी बढ़ोतरी हो गई, जिसकी वजह से जोशीमठ क्षेत्र में लोगों को भीषण बाढ़ का सामना करना पड़ा है।
Uttarakhand: तबाही में करीब 150 लोग लापता, हरिद्वार, ऋषिकेश और निचले इलाकों में बढेगा जल स्तर, अलर्ट जारी
 

उत्तराखंड के चमोली के पास ग्‍लेशियर टूटने से भारी तबाही होने की आशंका है। पीटीआई के मुताबिक, धौली गंगा नदी में भयंकर बाढ़ आने के बाद से बिजली परियोजना में कार्यरत करीब 150 कर्मचारी लापता बताए जा रहे हैं। ग्लेशियर टूटने के कई वीडियो सामने आए हैं जो बेहद डरावने हैं। 
देखें, उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने का डरावना वीडियो, यदि आप भी कहीं फंसे हैं तो करें इन नंबर्स पर कॉल

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से आई तबाही के कारण अभी तक 150 लोग लापता बताए जा रहे हैं। चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से निचले इलाकों में भी खतरा पैदा हो गया है।

Uttarakhand: तबाही में करीब 150 लोग लापता, हरिद्वार, ऋषिकेश और निचले इलाकों में बढेगा जल स्तर, अलर्ट जारी

उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में आने वाले चमोली जिले में ग्लेशियर फटने की खबर है। पानी के तेज बहाव को देखते हुए कीर्ति नगर, देवप्रयाग, मुनि की रेती इलाकों को अलर्ट पर रहने को कहा गया। तपोवन ऋषि गंगा ग्लेशियर टूटने की खबर से लगातार जल स्तर बढ़ता जा रहा है। यह महत्वपूर्ण है कि एनटीपीसी का तपोवन विष्णगाड़ प्रोजेक्ट 530 मेगावॉट है जो काफी बड़ा डैम है।
उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से आया 'जलप्रलय', भारी तबाही की आशंका

किसान आंदोलन की तपिश देश में लंबे समय से महसूस की जा रही है, इस बार का ये आंदोलन खासा बड़ा हो चुका है और किसानों को दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन करते हुए लंबा वक्त हो गया है। बीच-बीच में सरकार की तरफ से सुलह की कोशिशें हुईं लेकिन वो परवान नहीं चढ़ पाई, किसानों को लगता है कि सरकार उन्हें मूल मुद्दे से भटका रही है
Kisan Andolan: ..तो लंबी लड़ाई की तैयारी में किसान, ‘तू डाल-डाल मैं पात-पात' की तर्ज पर चल रहा आंदोलन

उत्तर प्रदेश के बिजनौर से बदमाशों का बेखौफ वीडियो सामने आया है। हल्दौर के कस्बा झालू में चार युवकों ने सरे बाजार एक युवक को दिनदहाड़े गोलियों से भूनकर मौत के घाट उतार दिया गया। इस दौरान युवकों ने 12 राउंड फायरिंग की। युवक की हत्या करने के बाद चारों आरोपी भागने की बजाय पुलिस का इंतजार करने लगे और दुकान के बाहर बैठकर सिगरेट सुलगाते रहे। 
युवक मर्डर कर सिगरेट सुलगाते रहे हत्यारे, पुलिस के सामने लोगों से बोले - यूट्यूब पर आनी चाहिए वीडियो
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात उच्च न्यायालय के 60 वर्ष पूरे होने के अवसर पर ऑनलाइन माध्यम से डाक टिकट जारी किया। इस दौरान उन्होंने देश की न्यायपालिका की सराहना करते हुए कहा कि उसने लोगों के अधिकार की रक्षा करने और निजी स्वतंत्रता को बरकरार रखने के अपने कर्तव्य का पूर्ण निष्ठा से निवर्हन किया है।
'लोकप्रिय, जीवंत और दूरदर्शी नेता हैं मोदी', जानिए SC के जज ने पीएम की तारीफ में और क्या कहा

नए कृषि कानूनों को लेकर एक तरफ सरकार लगातार इन्हें किसान के हित में बताते हुए संसद से लेकर आम लोगों तक संदेश पहुंचाने में जुटी हुई है वहीं दूसरी तरफ अपने ही लोग सरकार पर निशाना साध रहे हैं। तीनों नए कृषि कानूनों के खिलाफ अब मध्य प्रदेश के पूर्व सांसद और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ नेता रघुनंदन शर्मा ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पर तीखा हमला करते हुए सरकार पर भी निशाना साधा है।
अब अपनों के ही निशाने पर सरकार! RSS नेता बोले- कोइ नंगा ही रहना चाहता तो बल पूर्वक कपड़े क्यों पहनाना?

हिंदू देवी-देवताओं को लेकर कथित आपत्तिजनक टिप्पणियों के मामले में शीर्ष अदालत से अंतरिम जमानत मिलने के बाद हास्य कलाकार मुनव्वर फारुकी को केंद्रीय कारागार से रिहा कर दिया गया। वह पिछले 35 दिन से न्यायिक हिरासत के तहत इस जेल में बंद थे।
कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी जेल से रिहा, "हिंदू देवी-देवताओं" को लेकर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी, जानें पूरा मामला
 

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार को आंदोलनरत किसानों के समर्थन में ट्वीट करने वाली विदेशी हस्तियों पर पलटवार के लिए चलाए गए अपने अभियान में लता मंगेशकर और सचिन तेंदुलकर को नहीं उतारना चाहिए था। ऐसे में इन हस्तियों को भी सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा। 
पढ़ें पूरी खबर: सरकार पर बरसे राज ठाकरे बोले- सरकार को सचिन और लता की प्रतिष्ठा को दांव पर नहीं लगाना चाहिए था

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को असम और बंगाल के दौरे पर होंगे। इस दौरान वो अलग अलग तरह के विकास परियोजनाओं को देश का समर्पित करेंगे। यह बात अलग है कि जिस तरह से पिछले 16 दिन में उनका यह दूसरा दौरा है उसे सियासी नजरिए से देखा जा रहा है। असम और बंगाल में इसी वर्ष अप्रैल और मई के महीने में विधानसभा के चुनाव होने हैं और इस संबंध में चुनाव आयोग 12 फरवरी को बड़ी बैठक करने वाला है। 
पढ़ें पूरी खबर: PM Modi Assam West Bengal Visit: असम, बंगाल के दौरे पर पीएम मोदी, जानें- राजनीतिक तौर पर क्यों है अहम

: आज सूर्योदय के समय चन्द्रमा वृश्चिक राशि में है व ज्येष्ठा नक्षत्र है। शेष ग्रह स्थितियां पूर्ववत हैं। आज मेष व मकर राशि के जातक प्रत्येक कार्यों में सफलता की प्राप्ति करेंगे। तुला व कुम्भ राशि के छात्र नवीन अवसरों की प्राप्ति करेंगे। कर्क व कुम्भ राशि के जातक स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं करेंगे। आइए अब जानते हैं प्रत्येक राशियों का विस्तृत राशिफल।
पढ़ें पूरी खबर:आज का राशिफल 07 फरवरी 2021: आज मेष व मकर राशि को प्रत्येक कार्यों में मिलेगी सफलता, जानें अपना आज का राशिफल

टीम इंडिया का घरेलू जमीन पर टेस्‍ट रिकॉर्ड शानदार है। हालांकि इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट ने विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की बखिया उधेड़ते हुए चेन्‍नई टेस्‍ट में दोहरा शतक जमाया दिया। रूट के ऐतिहासिक दोहरे शतक की बदौलत इंग्‍लैंड की टीम पहले टेस्‍ट में बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। रूट (218) पारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 180 ओवर में 8 विकेट खोकर 555 रन बना लिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर:क्‍या आप जानते हैं! टीम इंडिया के खिलाफ किस इंग्लिश बल्‍लेबाज ने बनाया है सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर?

केंद्र सरकार की ओर से लाए गए कृषि कानूनों के खिलाफ दो महीने से भी अधिक समय से जारी किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ किया है कि देश में अभिव्‍यक्ति की आजादी को लेकर किसी भी तरह की पाबंदी नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर: किसान आंदोलन के बीच बोलीं निर्मला सीतारमण, 'अभिव्‍यक्ति की आजादी पर पाबंदी नहीं', विपक्ष पर जमकर बरसीं

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर