Ayodhya Ram Mandir: भूमि पूजन के लिए भगवान राम के ननिहाल से मिट्टी ला रहा एक मुस्लिम भक्त फैज खान

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 27, 2020 | 18:06 IST

Lord Ram Muslim Devotees Faiz Khan: भगवान राम के एक मुस्लिम भक्त फैज खान श्रीराम के ननिहाल की मिट्टी लेकर अयोध्या के भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ से पैदल ही निकल पड़े हैं।

A Muslim devotees Faiz Khan is going to Ayodhya on foot bringing soil from Lord Rama's Nanihal in Chhtisgarh but saints objected
भूमि पूजन के लिए देश के कई हिस्सों की पवित्र मिट्टी को अयोध्या लाया जा रहा है 

नई दिल्ली: अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन कार्यक्रम होना है इसको लेकर भगवान राम के भक्तों में भारी उत्साह है और हर कोई भूमि पूजन कार्यक्रम का साक्षी बनना चाहता है लेकिन ये संभव नहीं है, वहीं कई मुस्लिम भक्तों में भी इसको लेकर काफी उत्साह है, ऐसे ही छत्तीसगढ़ के एक मुस्लिम भक्त हैं फैज खान जो भगवान श्री राम के ननिहाल की मिट्टी लेकर अयोध्या में इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं और इसके लिए वो वहां से पैदल ही अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं।

भूमि पूजन के लिए देश के कई हिस्सों की पवित्र मिट्टी को अयोध्या लाया जा रहा है, भगवान राम का ननिहाल छत्तीसगढ़ में है, माता कौशल्या जी छत्तीसगढ़ से थीं फैज खान कह रह हैं कि मैं भेट स्वरूप यहां की पवित्र मिट्टी लेकर अयोध्या जा रहा हूं रास्ते में उन्हें लोगों का भारी प्यार और उत्साह मिल रहा है।

छत्तीसगढ़ के रायपुर के चंदखुरी स्थित माता कौशल्या मंदिर की मिट्टी लेकर फैज खान पैदल ही अयोध्या के लिए निकल पड़े हैं कहा जा रहा है कि वो 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचेंगे ताकि नींव में नानी के गांव की मिट्टी भी शामिल हो जाएगी।

फैज खान के इस प्रयास पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने आपत्ति जताई है

बताते हैं कि फैज खान इस दौरान करीब आठ सौ किलोमीटर की यात्रा तय करेंगे वहीं फैज खान के इस प्रयास पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने आपत्ति जताते हुए इसका विरोध किया है उन्होंने कहा कि इसकी इजातज नहीं दी जाएगी। फैज खान ने कौशल्या मंदिर की माटी को चांदी की डिब्बी में रखा है, मंत्रोचार के बीच मंदिर से मिट्टी को एकत्र किया गया, उसे जय श्रीराम लिखे हुए एक लाल कपड़े से बांधा गया है।

गौरतलब हैं कि अयोध्या में आगामी पांच अगस्त को राम मंदिर के ‘भूमि पूजन’ समारोह होना है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे। उनके अलावा जिन लोगों को आमंत्रित किया जा रहा हैं उनमें बीजेपी के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी तथा मुरली मनोहर जोशी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत शामिल हैं।

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर