वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही थी सुनवाई, बनियान में ही पेश हुए वकील, राजस्थान हाई कोर्ट ने उठाया ये कदम

Rajasthan High Court: राजस्थान हाई कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक केस की सुनवाई के दौरान एक वकील जस्टिस संजीव प्रकाश शर्मा के सामने बनियान पहने हुए पेश हुए।

court
राजस्थान हाई कोर्ट का है मामला 

नई दिल्ली: कोरोना संकट के समय देश की अदालतों में भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई की जा रही है। राजस्थान हाई कोर्ट में ऐसी ही सुनवाई के दौरान उस समय अजीब स्थिति बन गई, जब एक वकील बनियान पहने हुए जज के सामने पेश हो गए। शुक्रवार को एक वकील जस्टिस संजीव प्रकाश शर्मा के सामने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान बनियान पहने हुए पेश हुए।

जस्टिस शर्मा ने तुरंत इस पर अपनी नाराजगी व्यक्त की और मामले को 5 मई तक के लिए स्थगित कर दिया। न्यायाधीश द्वारा दिए गए स्थगन आदेश में यह उल्लेख किया गया कि याचिकाकर्ता की तरफ से पेश हुए वकील ने उचित वर्दी नहीं पहनी थी और यह मामला 5 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

आदेश में कहा गया, 'वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए याचिकाकर्ता के वकील से संपर्क किया गया। वह बनियान पहने हुए थे। यह अदालत द्वारा पहले कहा जा चुका है कि इस महामारी के दौरान, जहां भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अदालती कामकाज हो रहा है, वहां वकीलों को उचित वर्दी में होना चाहिए। यहां तक कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अदालत की गरिमा को बनाए रखने की आवश्यकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि याचिकाकर्ता के वकील उचित वर्दी में नहीं थे, यह मामला स्थगित किया जाता है। 5 मई को फिर से सुनवाई होगी।'

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण राजस्थान उच्च न्यायालय ने उन सभी मामलों में सुनवाई को निलंबित कर दिया था, जिनके लिए तत्काल सुनवाई की आवश्यकता नहीं थी। तत्काल मामलों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यवाही की जा रही थी। हालांकि, यह स्पष्ट रूप से सूचित किया गया था कि न्यायाधीशों के समक्ष वकीलों को उचित पोशाक में उपस्थित होना होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर