15 August Images: लद्दाख में पैंगोंग झील के किनारे फहराया गया तिरंगा, देखें जश्न-ए-आजादी की अन्य तस्वीरें

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 15, 2020 | 15:23 IST

देशभर में आज स्वतंत्रता दिवस की धूम है। 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली से लेकर पूरे भारत में आजादी का पर्व धूमधाम से मनाया गया जिसकी कई शानदार तस्वीरें सामने आई हैं।

74th Independence Day celebrations from ladakh to all over India amid Covid pandemic PHOTOS
लद्दाख में पैंगोंग झील के किनारे फहराया गया तिरंगा [PHOTOS] 

मुख्य बातें

  • देशभर में आज हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जा रहा है 74वां स्वतंत्रता दिवस
  • सार्वजनिक समारोहों से करोना महामारी के कारण इस बार पहले जैसी रौनक रही गायब
  • आईटीबीपी के जवानों ने 14 हजार फुट की ऊंचाई पर फहराया तिरंगा

नई दिल्ली: देश भर में शनिवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए समारोह को सीमित रखा गया। इस बार सार्वजनिक समारोहों में कोरोना वायरस के चलते पहले जैसी रौनक नहीं देखी गई। लाल किले पर भी प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान अधिकांश सीटें खाली नजर आई हैं। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक हर जगह जश्न-ए-आजादी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। 

लालकिले पर आयोजित मुख्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ध्वजारोहण करने के बाद देशवासियों को संबोधित किया। स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले का परिसर आगंतुकों की भीड़ से गुलजार रहता है लेकिन इस बार समारोह में कई सीटें खाली रहीं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में हर साल चटकीले और रंग-बिरंगे साफे में नजर आने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बार भी 74वें स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक लाल किले में शनिवार को आयोजित समारोह में केसरिया और क्रीम रंग का साफा पहना। प्रधानमंत्री ने इसके साथ आधी बाजू का कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहना था।

लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में हर साल काफी भीड़ रहती थी लेकिन इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण निर्धारित सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए लोगों की संख्या कम रखी गई। इस बार स्कूली बच्चे भी नहीं दिखे। लालकिले में इस बार अधिकतर सीटें खाली नजर आईं।

भारतीय सेना के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर इस तस्वीर को साझा किया जिसमें लिखा गया है, 'सैनिक उन मूल्यों से प्रभावित होता है जो उसे स्वेच्छा से चुनौतियों और कठिनाइयों का सामना करने के लिए प्रेरित करते है।'इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में 14 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित पैंगोंग त्सो झील के किनारे तिरंगा फहराकर आजादी का जश्न मनाया। इन तस्वीरों को आईटीबीपी ने अपने ट्वीटर हैंडल से पर भी साझा किया।

आईटीबीपी के जवानों ने इस दौरान तिरंगे को सलामी दी और भारत माता के जयकारे लगाए। इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी जमकर साझा किया जा रहा है और इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर