Ghaziabad Permanent License: गाजियाबाद में स्थाई लाइसेंस के लिए नहीं करना होगा महीनों इंतजार, बढ़ाए गए स्लॉट

Ghaziabad Permanent License: वाहन चालकों को अब स्थाई लाइसेंस बनवाने के लिए लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अब गाजियाबाद में स्थाई लाइसेंस के स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं। इससे पहले स्थाई लाइसेंस के 150 स्लॉट होते थे। जिन्हें प्रशासन ने बढ़ाकर 396 कर दिया है।

Ghaziabad Permanent License
अब गाजियाबाद में लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, बढ़ाए गए स्लॉट  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इससे पहले स्थाई लाइसेंस के 150 स्लॉट होते थे
  • चालकों को अब लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं
  • आवेदकों को उनका लाइसेंस जल्द मिल सकेगा

Ghaziabad Permanent License: गाजियाबाद परिवहन प्रशासन ने लाइसेंस की प्रक्रिया को अब और आसान बनाने के लिए बड़ा बदलाव किया है। स्थाई लाइसेंस हासिल करने के लिए अब शहर के लोगों को ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब तक लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को परिवहन विभाग में सिफारिश डालने के लिए आवेदन डालना होता था और फिर अपनी बारी आने के लिए स्लॉट का इंतजार करना होता था, लेकिन वाहन चालकों को अब लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

जिसको भी अब अपना स्थाई लाइसेंस बनाना है वह आवेदन करते ही चालक स्लॉट हासिल कर सकता है और परिवहन निरीक्षक की जांच के बाद उसका लाइसेंस मंजूर कर दिया जायेगा। अभी तक लर्निंग लाइसेंस बनाने के बाद आवेदकों को स्थाई लाइसेंस के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था।

लोगों को काफी परेशानी हो रही थी

यह समय एक महीने से 6 महीने तक का होता था। अगर आवेदक इस दौरान अपने स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं करते था तो लर्निंग लाइसेंस भी रद्द हो जाता था। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए दोबारा पुरानी प्रक्रिया चालू करनी पड़ी थी। बहुत बार गलती से या फिर स्लॉट न मिलने के कारण से लोग स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में बहुत लोगों को काफी परेशानी हो रही थी।

स्थाई लाइसेंस के 150 स्लॉट बढ़ाकर 396 किए

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद संभागीय परिवहन कार्यालय ने परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह को स्थाई लाइसेंस बनवाने का स्लॉट बढ़ाने के लिए एक सुझाव दिया था। इस सुझाव को परिवहन मंत्री ने अपनी मंजूरी दे दी। जिसके बाद अब गाजियाबाद में स्थाई लाइसेंस के स्लॉट बढ़ा दिए गए हैं। इससे पहले स्थाई लाइसेंस के 150 स्लॉट होते थे। जिन्हें प्रशासन ने बढ़ाकर 396 कर दिया है। स्लॉट बढ़ जाने से अब आवेदकों को उनका लाइसेंस जल्द मिल सकेगा। इस फैसले के बाद से गाजियाबाद के दोनों परिवहन निरीक्षक लाइसेंस के आवेदन को जल्द निपटाने में लग गए हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर