Meerut Expressway: मेरठ एक्सप्रेसवे पर टू व्हीलर दौड़ाने का है ख्वाब तो पढ़ ले यह खबर, लगेगा हजारों का जुर्माना

Delhi Meerut Expressway: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टू व्‍हीलर दौड़ाना अब जेब पर भारी पड़ सकता है। इस एक्‍सप्रेसवे पर अब प्रतिबंधित वाहन चलाने पर 20 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा। यह चालान टोल बूथों पर लगे स्मार्ट इंटेलिजेंस सिस्टम से कट कर घर पहुंचेगा। यह कार्रवाई अगले दो से तीन दिन में शुरू हो सकती है।

Delhi Meerut Expressway
मेरठ एक्सप्रेसवे पर टू व्हीलर प्रतिबंधित   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चालान काटने की शुरूआत अगले दो से तीन में हो सकती है शुरू
  • दो पहिया वाहनों के साथ तीन पहिया वाहनों का भी कटेगा चालान
  • एक्‍सप्रेसवे पर हो रहे हादसों पर रोक लगाने के लिए लगा यह प्रतिबंध

Delhi Meerut Expressway: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरती गाड़ियों के साथ आपको इस एक्‍सप्रेसवे पर बाइक-स्कूटी दौड़ती भी नजर आ जाएंगी। ऐसे रफ्तार पसंद युवाओं की तददात बढ़ती जा रही है, जो यहां पर रेस लगाने या मौज मस्‍ती करने पहुंच रहे हैं। लेकिन अब इस एक्‍सप्रेसवे पर टू व्‍हीलर को रफ्तार देने से पहले आपको कई बार सोचना पड़ेगा। अब इस एक्‍सप्रेसवे पर टू-व्‍हीलर का ट्रैफिक पुलिस 20 हजार रुपये का चालान करेगी। चालाना करने के लिए पुलिस को कहीं पर बैरियर भी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां पर लगे स्मार्ट इंटेलिजेंस सिस्टम से दुपहिया के साथ तिपहिया वाहनों को पहचाना जाएगा। जिसके बाद चालान कटकर सीधा वाहन मालिक के घर पहुंचेगा।

वाहनों की पहचान करने वाला यह सिस्‍टम हर टोल बूथ पर लगा है। जिसमें रिकॉर्ड होते ही एनएचएआई की तरफ से इनकी रिपोर्ट जिला ट्रैफिक पुलिस को भेजी जाएगी। वहां से पुलिस उस चालान को सीधे वाहन मालिक के घर पहुंचेगा। ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों के अनुसार, इन वाहनों का चालान करने की यह कार्रवाई अगले दो से तीन दिन में शुरू हो जाएगा। दरअसल, यह फैसला इस एक्‍सप्रेसवे पर हो रहे हादसों की वजह से लिया गया है। पिछले सप्‍ताह ही इस एक्‍सप्रेसवे पर जा रही एक बाइक और कार की टक्‍कर में बाइक सवार एक मां-बेटी और एक बच्‍ची की मौत हो गई थी।

अभी तक केवल ओवरस्पीड वाहनों का कटता था चालान  

एनएचएआई के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार ने बताया कि, इस एक्‍सप्रेसवे के हर टोल बूथ पर एक स्मार्ट इंटेलिजेंस सिस्टम लगाया गया है। जो टोल से गुजरने वाले सभी प्रतिबंधित वाहनों की पहचान करेगा। फिर उनकी फोटो लेकर ट्रैफिक पुलिस को भेजा जाएगा। इस सिस्‍टम का उपयोग कर अभी तक केवल ओवरस्पीड वाले वाहनों की सूची ही ट्रैफिक पुलिस को दी जाती थी। लेकिन हादसों को रोकने के लिए अब इस सॉफ्टवेयर को अपडेट कर इसमें दोप‍िहया और तीन पहिया वाहनों की लिस्ट भी जोड़ दी गई है। प्रतिबंध लागू होने के बाद प्रतिबंधित वाहनों की सूची में शामिल वाहनों का 20 हजार रुपये का चालान किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, इस एक्‍सप्रेसवे पर दुपहिया और तिपहिया वाहन शुरू से प्रतिबंधित हैं, लेकिन अभी तक उनका चालान नहीं काटा जाता था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर