Ghaziabad News: इंदिरापुरम को नगर निगम को हैंडओवर करने की प्रक्रिया शुरू, लोगों को मिलेगी अब यह सुविधा

Ghaziabad News: इंदिरापुरम को जीडीए से हटाकर नगर निगम को हैंडओवर करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, इसे एक सप्‍ताह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। अब यहां पर स्‍ट्रीट लाइट, सफाई की व्यवस्था और पार्कों के रखरखाव, एसटीपी के संचालन के कार्य को गाजियाबाद नगर निगम देखेगा।

Ghaziabad dm
दोनों विभाग के अधिकारी बैठक करते हुए   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नगर निगम ने संभाली इंदिरापुरम की जिम्‍मेदारी
  • जीडीए से नगर निगम में हैंडओवर की प्रक्रिया शुरू
  • जुलाई माह से निगम इस क्षेत्र में शुरू करेगा विकास कार्य

Ghaziabad News: इंदिरापुरम को जीडीए से हटाकर नगर निगम को हैंडओवर करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब यहां पर स्‍ट्रीट लाइट, सफाई की व्यवस्था और पार्कों के रखरखाव, एसटीपी के संचालन के कार्य को गाजियाबाद नगर निगम देखेगा। हैंडओवर प्रक्रिया को लेकर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण कार्यालय में दोनों विभागों की एक महत्वपूर्ण बैठक भी हुई। इस बैठे में दोनों विभाग के अधिकारियों ने निर्णय लिया कि, इंदिरापुरम को नगर निगम के हवाले करने की पूरी प्रक्रिया एक सप्‍ताह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा जीडीए ने राजनगर एक्सटेंशन को भी इंदिरापुरम की तर्ज पर नगर निगम को हैंडओवर करने की योजना तैयार की है। इसको लेकर अब इस प्रक्रिया में आने वाले खर्चों को आकलन कराया जाएगा।

इस बैठक में नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि अब इंदिरापुरम में विज्ञापन का टेंडर करने का कार्य नगर निगम करेगा। इस पर जिलाधिकारी और कार्यवाहक जीडीए उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने सहमति प्रदान करते हुए कहा कि यदि विज्ञापन शुल्क जमा न हो तो वसूली के लिए नगर निगम स्वतंत्र है। इस बैठक में दोनों विभागों के बीच आपसी लेन-देन व जिम्‍मेदारियों से संबंधित सभी बातों पर सहमति बन गई।  

निगम जुलाई से शुरू करेगा डेवलपमेंट का कार्य

इंदिरापुरम का जिम्मा अपने हाथों में लेने से पहले नगर आयुक्त ने बताया कि इस क्षेत्र में जलकल व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अब निगम नए सिरे से कार्य करेगा। इसके पहले इस योजना पर होने वाले खर्च का आकलन और निर्माण संबंधित कार्यों का आकलन किसी तीसरे संस्था से कराया जाएगा। यह कार्य जुलाई माह से शुरू हो जाएगा। इसके अलावा यहां अब नगर निगम द्वारा कूड़ा निस्तारण केंद्र, जोनल कार्यालय बनाया जाएगा। जिसके लिए जीडीए नगर निगम को जमीन मुहैया कराएगा। यह कार्य भी जुलाई माह में शुरू होगा। वहीं इंदिरापुरम में साफ सफाई के लिए निगम कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। स्‍ट्रीट लाइन के सर्वे व मेंटिनेंस के लिए जल्‍द ही निगम द्वारा टेंडर जारी किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर