रूपाली गांगुली से रुबीना दिलाइक तक, इन टीवी सीरियल एक्ट्रेस ने छोटे परदे पर निभाए सबसे अनोखे किरदार

टीवी सीरियल में महिला किरदारों और उन्हें निभाने वाली अभिनेत्रियों की अहमियत किसी छिपी नहीं है, इस बीच कुछ एक्ट्रेस तो ऐसी रही हैं जिन्होंने लीग से बिल्कुल हटकर रोल किए हैं।

Out of the way Women characters in TV Serial
बेहद अलग किरदार निभाने वालीं टीवी एक्ट्रेस 

मुख्य बातें

  • सबसे ज्यादा लोकप्रिय सीरियल में से एक है अनुपमा।
  • 'शक्ति- अस्तित्व के अहसास की' में किन्नर की भूमिका में दिखी थीं रुबीना दिलाइक।
  • एक नजर लीग से बिल्कुल हटकर अनोखे किरदार निभाने वालीं टीवी एक्ट्रेस पर।

समाज हो घर या फिर मनोरंजन जगत में टीवी का परदा ही क्यों ना हो महिलाओं के विशेष योगदान की छाप हर जगह देखने को मिलती है। हर दिन टीवी पर लोकप्रिय सीरियल लगातार रह रहकर चर्चा में बने रहते हैं और यह कहने की जरूरत नहीं है कि महिलाओं का इनके अंदर कितना अहम रोल होता है।

एक महिला होने के नाते यह आसान नहीं है और सामान्य जीवन जीने के लिए वह किस तरह की बाधाओं को पार करती हैं यह भी सराहनीय है। इस बीच कई टीवी एक्ट्रेस ऐसी भी रही हैं जिन्होंने बेहद अनोखे और लीग से हटकर किरदार टीवी सीरियल में निभाए हैं। आइए एक नजर डालते हैं ऐसी ही शक्तिशाली और समाज को आईना दिखाने वाले रोल पर:

1. अनुपमा:

रूपाली गांगुली शो में अनुपमा की मुख्य भूमिका निभाती हैं, जो हमेशा एक गृहिणी के रूप में दिखाई देती हैं। टीआरपी लिस्ट में नंबर 1 पर रहने वाले इस सीरियल में शादी के 25 साल बाद, अनुपमा को अपने पति के शादी से अलग एक संबंध के बारे में पता चलता है।

इससे वह लड़खड़ा जाती है लेकिन वह टूटे हुए सभी टुकड़ों को इकट्ठा कर लेती है, खुद को शिक्षित करती है, खाना पकाने और डांस शिक्षक के रूप में नौकरी करती है और खुद को स्वतंत्र महिला बनाते हुए पूरे परिवार को खुद चलाती है। परिवार की इच्छा के बावजूद उसने अपने पति को तलाक देने का फैसला किया और अपनी शर्तों पर जीवन जीया।

2. शक्ति - अस्तित्व के अहसास की:

Rubina as kinner in Shakti TV serial

इस शो ने हमारे समाज में तीसरे लिंग के रूप में ट्रांसजेंडर या समलैंगिक समुदाय की सम्मानजनक पहचान के लिए मार्ग प्रशस्त किया। इस शो में अभिनेत्री रुबीना दिलाइक का जन्म एक किन्नर के रूप में हुआ, लेकिन उनका परिवार उन्हें उनकी मूल पहचान से दूर रखता है और उन्हें दूसरों की तुलना में सामान्य बचपन से वंचित करता है।

वह 'किन्नर' समुदाय के माध्यम से इसके बारे में जानती है। इतिहास को जिज्ञासा सिंह के रूप में दोहराया जाता है, यह परिवार में एक किन्नर के रूप में भी पैदा होती है। जबकि उसका बचपन से केवल एक दुल्हन बनने का सपना था, सच्चाई उसे टुकड़ों में तोड़ देती है। रुबीना और जिज्ञासा के किरदार दोनों ने दिखाया कि हमारा समाज तीसरे लिंग पर क्या रवैया रखता है।

3. दिया और बाती हम:

Diya aur Baati hum TV serial

दीपिका सिंह ने इस सीरीज में संध्या राठी की भूमिका निभाई, जिनके पिता की एक आग दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। उसका एकमात्र सपना भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी बनना है। हालांकि, उसके पिता के निधन के बाद, उसके दूर के परिवार ने उसकी एक अशिक्षित हलवाई से जबरदस्ती शादी करवा दी।

संध्या का सपना पूरा करने के लिए उनका पति अपने परिवार के खिलाफ कैसे लड़ता है ताकि वह एक सफल आईपीएस अधिकारी बने, सीरियल इसकी एक दिलचस्प कहानी है।

4. मर्यादा - लेकिन कब तक?

यह ससुर (विश्वजीत प्रधान) के बारे में एक कहानी थी, जो रिद्धि डोगरा के किरदार का यौन उत्पीड़न करता है और वह बाद में उसकी बहू बन जाती है और अपनी भाभी (काम्या पंजाबी) की शारीरिक उन्नति करती है। उनकी पत्नी इंद्राणी हलधर उर्फ ​​देवयानी को सब पता है, लेकिन उन रहस्यों को अपने दिल में रखकर उसे छिपाकर रखती है। बाद में, वह, रिधि और काम्या के रोल के खिलाफ हो जाती है। वे उसके वास्तविक चरित्र को उजागर करते हैं और खुद को अपराध और पीड़ा से आज़ाद कर लेते हैं।

5. बडे़ अच्छे लगते हैं:

साक्षी तंवर ने समाज की वर्जनाओं और पुरानी धारणाओं को इस सीरियल में तोड़ते हुए नजर आई थीं। शो में अपने भाई की शादी के लिए, वह जाने-माने व्यवसायी राम कपूर से शादी करने के लिए सहमत हो जाती है। साक्षी के किरदार ने दिखाया कि कैसे किसी भी उम्र में एक कपल के बीच की चिंगारी को ज़िंदा रखा जा सकता है।

6. औरत:

यह एक साप्ताहिक शो था और मंदिरा बेदी ने शांति की भूमिका निभाई थी। शो में उन क्लेशों और चुनौतियों के बारे में बताया गया जो महिलाओं को समाज में गुज़रना पड़ता है और कैसे शांति उनसे लड़ती है।

7. हीना:

हीना बहुत लोकप्रिय शो था और आज भी दर्शकों के जेहन में ताजा है। सिमोन सिंह ने एक लड़की हीना की मुख्य भूमिका निभाई, जिसे शादी की रात पता चला कि उसके पति समीर का रूबीना नाम की एक अन्य महिला से प्यार है। वे अंत में तलाक लेते हैं और समीर का सबसे अच्छा दोस्त अकरम हीना से शादी करता है।

जब तक रुबीना अकरम की दूसरी पत्नी के रूप में प्रवेश करती है, तब तक हीना और अकरम एक खुशहाल जीवन जीते हैं। इससे उसका आघात लग जाता है। हीना इस शादी से भी खुद को मुक्त कर लेती है और जुड़वा बच्चों को जन्म देती है। वह जीवन के सभी बाधाओं का सामना करने के बाद समीर के साथ अंत में रहती है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर