शशिकला ने 19 की उम्र में की शादी, फिर एक आदमी के लिए सबकुछ छोड़ चली गईं विदेश, जवान बेटी की मौत का सहा गम

Shashikala Facts Family And Children : एक्ट्रेस- 'जिसके साथ विदेश गईं उसने मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया। शायद ही मैं कभी खुद को बचा पाई। मदर टेरेसा के साथ नौ साल तक रहीं...'

Sonpari TV Actress Shashikala death Marriage husband daughter And separation Family Facts
शशिकला। 

मुख्य बातें

  • दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री शशिकला का निधन हो गया।
  • वेटरन एक्ट्रेस शशिकला ने 100 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया
  • एक नजर दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री शशिकला के सफर पर।

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री शशिकला का निधन हो गया। 88 साल की अभिनेत्री ने मुंबई में अंतिम सांस ली। उसके परिवार की तरफ से आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। वेटरन एक्ट्रेस शशिकला ने 100 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें कई महत्वपूर्ण किरदार भी निभाए। लेकिन शशिकला का एक्ट्रेस बनने का सफर इतना आसान नहीं था। उन्होंने जिंदगी में काफी कुछ देखा और सहा। एक नजर दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री शशिकला के सफर पर...

जब कंगाल हो गए अभिनेत्री शशिकला के पिता
अभिनेत्री शशिकला ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था कैसे उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हुई। शशिकला ने बताया था, 'मेरे पिता अनंतराव जावलकर सोलापुर में एक दुकान के साथ कपड़ा व्यापारी थे। हम छह भाई-बहन थे। मेरे पिता ने अपना लगभग सारा पैसा अपने छोटे भाई को शिक्षा के लिए लंदन भेजने में खर्च किया। हालांकि उन्होंने अपने परिवार की भलाई के लिए यह किया, लेकिन उनके भाई को जब अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिली तो वो हम सब को भूल गए। इस बीच, मेरे पिता का व्यवसाय गिर गया और हम दिवालिया हो गए। हमने 8-10 दिन बिना भोजन के गुजारे थे। हम दोपहर के भोजन के लिए किसी का इंतजार करते थे कि कोई हमें खाने के लिए इनवाइट करे, क्योंकि घर में खाना नहीं था। मैं इस तरह की परिस्थितियों में बचपन में एक दिन एक मेला नाटक मंडली की कलाकार बन गई। हमने सोलापुर जिले में कई जगह परफॉर्मेंस दी। हम पौराणिक कथाओं पर आधारित गीत और नृत्य नाटक प्रस्तुत करते। इस तरह से परफॉर्मेंस के लिए मुझे अवॉर्ड और घर को अर्जित अल्प राशि से रोजी रोटी के लिए मदद मिलती गई।

शशिकला को ऐसे मिली पहली फिल्म
अभिनेत्री शशिकला के पिता को कई लोगों ने कहा था कि बेबी (शशिकला के घर का नाम) बहुत सुंदर है और इतनी अच्छी तरह से काम करती है। उसे फिल्मों में लाना चाहिए। इसी तरह से शशिकला मुंबई आईं। शशिकला ने बताया था, 'हम दूर के दोस्तों और परिवार के साथ रहते थे, अक्सर हम काम की तलाश में स्टूडियो से स्टूडियो जाते। जब मैं 11 साल की थी, तब मैं बाल भूमिकाओं के लिए थोड़ी बड़ी था और अडल्ट के लिए बहुत छोटी थी। नूरजहां ने तब मुझे एक बार देखा था। जब वो और उनके पति शौकत हुसैन फिल्म जीनत बना रहे थे, तो उन्होंने मुझे बुलाया था। उन्हें लगता था कि मुझे उनकी बेटी की भूमिका निभानी चाहिए। शौकत साहब के पास मैं बैठी तो उन्होंने कहा कुछ बोलो- खाली पीली काइको बात करना...। वो एक उर्दू फिल्म बना रहे थे और मैंने उनके सामने सोलापुरी हिंदी में बात कर दी थी। हालांकि मुझे उनकी बेटी का किरदार निभाने को नहीं मिला, लेकिन मुझे श्यामा और शालिनी जैसे अन्य लोगों के साथ एक कव्वाली के सीन में शामिल किया गया। तब शौकत साहब ने कहा था कि सर्वश्रेष्ठ कलाकार को इनाम के रूप में 25 रुपये मिलेंगे। और मैंने वो पैसे जीते थे।' 

देखते ही देखते शशिकला भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से पहले खूब काम पाने लगीं। नूरजहां और शौकत दोनों उन्हें परिवार की तरह प्यार करते थे। उनकी एक बात पर ही शशिकला को काम मिल जाता। ऐसे पी.एन. अरोड़ा, अमिया चक्रवर्ती और अशोक कुमार, करण दीवान, आगा के साथ शशिकला ने काम किया। शशिकला हर महीने 400 रुपये तक कमा लेती थीं जो कि उस दौरान एक बड़ी रकम थी। लेकिन 1947 में बंटवारे के वक्त नूरजहां ने पाकिस्तान में लाहौर जाने का फैसला किया और शशिकला का फिर से काम पाने का संघर्ष शुरू हो गया। हालांकि धीरे-धीरे ही सही लेकिन शशिकला ने इंडस्ट्री में अपने पैर जमा ही लिए। 

सलमान खान से शाहरुख खान तक के साथ किया काम
शशिकला ने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है, जिसमें कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं रहीं। मीना कुमारी, अशोक कुमार और प्रदीप कुमार की सह-कलाकार 'आरती' (1962) में निगेटिव रोल के लिए उनकी बहुत तारीफ हुई थी। साथ ही 'खूबसुरत', 'अनुपमा' और 'आयी मिलन के बेला' जैसी हिट फिल्मों में उनका अभिनय यादगार रहा। 

शशिकला ने शाहरुख खान के साथ भी कुछ फिल्मों में काम किया था। उन्होंने 'बादशाह' में शाहरुख की मां की भूमिका निभाई जबकि 'मुझसे शादी करोगी' में सलमान खान की दादी की भूमिका में दिखाई थीं। उन्होंने जीना इसी नाम, अपनापन, दिल देके देखो और सोन परी जैसे टीवी शोज में भी किया था। साल 2007 में, शशिकला को सिनेमा में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके साथ 2009 में शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और राज कपूर लाइफटाइम कंट्रीब्यूशन अवार्ड से भी शशिकला सम्मानित हो चुकी थीं। 

शशिकला ने 19 साल की उम्र में की थी शादी
बॉलीवुड एक्ट्रेस शशिकला ने प्यार में पड़कर 19 साल की उम्र में ओ पी सहगल के साथ विवाह रह लिया था। 'मैंने सोचा था कि मैं घर बसा लूंगी लेकिन नियति ने मुझे कैमरे में कैद कर रखा था और उनका बिजनेस फैल हो गया था। मेरे द्वारा धन कमाए जाने के बावजूद, मैं निराश और क्रोधित था कि श्यामा जैसी अभिनेत्रियां जिन्हें मैंने जीनत की कव्वाली में 25 इनाम जीतकर हराया था उनको मुख्य भूमिकाएं और मुझे सेकंड लीड रोल कैसे मिल सकता है। जबकि मैं दो शिफ्ट करती थी ताकि मेरे किचन का चूल्हा जलता रहे। बच्चों की आया से शिकायतें और मेरे पति के साथ नियमित होते झगड़े ने मुझे अपनी बेटियों को पंचगनी के एक बोर्डिंग स्कूल में भेजने पर मजबूर कर दिया था। 

जब पति से अलग हुईं शशिकल और बेटी का हुआ निधन
शशिकला और ओम प्रकाश सहगल की दो बेटियों हुईं। लेकिन बेटियों के जन्म के बाद दोनों अलग हो गए। एक दिन, शशिकला ने अपने परिवार और बेटियों को छोड़ दिया और एक आदमी के साथ विदेश चली गई। एक साक्षात्कार में, शशिकला ने कहा था, 'जब मानव का समय खराब होता है, तो बुद्धि भी भ्रष्ट हो जाती है। मेरे साथ कुछ ऐसा ही हुआ। जिस व्यक्ति के साथ मैं विदेश गया, उसने मुझे मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया। शायद ही मैं कभी खुद को बचा पाई और बड़ी मुश्किल से लौटकर वापस इंडिया आई। इंडिया आने के बाद शशिकला एकदम टूट चुकी थीं और वो मेंटल ट्रॉमा से गुजर रही थीं। वाद में कोलकाता गई और मदर टेरेसा के साथ नौ साल तक रहीं। वहां उन्होंने लोगों की सेवा की और तब कुछ शांति मिली। इसके बाद शशिकला वापस मुंबई आ गई और फिल्मों में काम करने लगीं। शशिकला अपनी छोटी बेटी और दामाद के साथ रहती थीं और उनकी बड़ी बेटी की कैंसर से मृत्यु हो गई थी।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर