क्रूर सिंह के रोल के लिए कैसे चुने गए थे Akhilendra Mishra, जानें Chandrakanta टीवी शो मिलने की कहानी

Chandrakanta Kroor Singh casting Story: टीवी शो चंद्रकांता 90 के दशक में सुपर डुपर हिट साबित हुआ था। इसका एक-एक किरदार भी आज भी लोगों के मुंह जबानी याद है। आज भी क्रूर सिंह की वो हंसी लोग भुला नहीं पाए हैं...

Akhilendra Mishra How Get debut TV Show Chandrakanta Iconic Role Kroor Singh
अखिलेन्द्र मिश्रा। 
मुख्य बातें
  • टीवी शो चंद्रकांता 90 के दशक में सुपर डुपर हिट साबित हुआ था।
  • आज भी क्रूर सिंह की वो हंसी लोग भुला नहीं पाए हैं।
  • चंद्रकांता में क्रूर सिंह का कैरेक्टर दिग्गज अभिनेता अखिलेन्द्र मिश्रा ने निभाया था। 

छोटे परदे के जब भी सुपरहिट और आइकॉनिक टीवी शोज की बात आती है तो इसकी एक लंबी फेहरिस्त नजर आती है। जिसमें सोशल ड्रामा से लेकर सास बहू शोज और कॉमिक सीरीज तक शामिल हैं। इन्हीं में एक स्थान चंद्रकांता अपने नाम करता है। टीवी शो चंद्रकांता 90 के दशक में सुपर डुपर हिट साबित हुआ था। इसका एक-एक किरदार भी आज भी लोगों के मुंह जबानी याद है। आज भी क्रूर सिंह की वो हंसी लोग भुला नहीं पाए हैं। चंद्रकांता में क्रूर सिंह का कैरेक्टर दिग्गज अभिनेता अखिलेन्द्र मिश्रा ने निभाया था। 

यूं तो सरफरोश (1999) के मिर्ची सेठ से लेकर टीवी शो रामायण (2008) में रावण तक अखिलेन्द्र मिश्रा ने कई किरदार निभाए हैं। लेकिन इन तीन दशक तक इंडस्ट्री में रहने के बावजूद, उन्हें आज भी फेमस शो चंद्रकांता में क्रूर सिंह का लोकप्रिय किरदार निभाने के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। क्रूर सिंह की सिग्नेचर हंसी, यक्कू डायलॉग से लेकर उनकी वेशभूषा तक सबकुछ अपने आप में यूनिक थी। 

कैसे मिला था अखिलेन्द्र मिश्रा को क्रूर सिंह का रोल
जिस समय अखिलेन्द्र मिश्रा को पहला ब्रेक चंद्रकांता मिला वो उस समय तक थिएटर के 5-6 नाटकों में हिस्सा ले चुके थे। उस वक्त उनका पृथ्वी थिएटर में मोतीराम का सत्याग्रह नामक शो चल रहा था। तब उनको एक दोस्त सुदेश बेदी ने खबर दी थी कि नीरजा गुलेरी एक बड़े टीवी शो चंद्रकांता की कास्टिंग करने के लिए दिल्ली से मुंबई आई हैं, और उनको ढूंढ रही हैं।

बकॉल अखिलेन्द्र मिश्रा, 'नीरजा ने मुझसे सबसे पहले पूछा था कि क्या मैंने चंद्रकांता पढ़ा है? मैंने कहा नहीं। वह खुश हो गई कि मैं पहला अभिनेता था जिसने उन्हें ईमानदारी से बताया कि मैंने किताब नहीं पढ़ी है। दूसरों के विपरीत जिन्होंने कहा कि उन्होंने प्रभावित करने के लिए पढ़ा है। उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मैं विजयगढ़ के दीवान के बेटे क्रूर सिंह का किरदार निभाना चाहूंगा जो चंद्रकांता के प्यार में था। ये भूमिका 10-12 एपिसोड के लिए थी और फिर उसकी मृत्यु हो जाएगा। मैं सहमत हो गया था।'

जब शूटिंग शुरू हुई, तो अखिलेन्द्र मिश्रा के पास एक अलग गेट-अप था। पतली मूंछों वाला एक सुंदर राजकुमार था। तब उन्होंने टीम को बताया कि उनका नाम क्रूर है और ऐसा वो दिख नहीं रहे हैं। तब नीरजा हंसने लगीं, लेकिन दूसरे शेड्यूल में उनका लुक बदल दिया। नए रूप को देखकर, अखिलेन्द्र मिश्रा ने मेकर्स से कहा था कि मेरा चेहरा अभी दिखाई नहीं दे रहा है और अब कोई भी मुझे पहचान नहीं पाएगा। तब नीरजा ने उनसे कहा था कि इस गेट-अप पर जाओ। पूरी दुनिया आपको इसके बाद पहचानेगी! यही वो लुक था जो सभी को आखिरकार क्रूर सिंह के रूप देखने को मिला और वो हमेशा के लिए यादगार बन गया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर