डिप्रेशन में ये सेलेब्‍स दे चुके हैं जान, आत्महत्या से पहले 25 वर्षीय TV एक्ट्रेस ने 3 दिन में लिखा सुसाइड नोट

TV Actress Soujanya Suicide: 25 वर्षीय बेंगलुरु में रहने वाली टीवी एक्ट्रेस के सुसाइड का मामला हाल ही में सामने आया है। इससे पहले भी मनोरंजन जगत से ऐसे केस सामने आते रहे हैं।

tv actress Soujanya Savi Madappa with suicide note, टीवी एक्ट्रेस सौजन्य आत्महत्या
टीवी एक्ट्रेस सौजन्या ने की आत्महत्या 

मुख्य बातें

  • घर पर मृत मिली 25 वर्षीय टीवी अभिनेत्री सौजन्या, 3 दिन तक लिखे सुसाइड नोट में बयां की हालत
  • लिखा- 'मैंने वादा किया था ऐसी बेवकूफी नहीं करूंगी लेकिन मजबूर हो गई हूं...'
  • इससे पहले भी कई सेलेब्रिटी एक्टर 'अवसाद' का शिकार होकर दे चुके हैं जान

मुंबई: मानसिक तनाव और अवसाद (डिप्रेशन) तेजी से समाज में एक आम समस्या का रूप लेते जा रहे हैं और इसका असर समाज के हर वर्ग पर देखने को मिल रहा है। बीते समय में मनोरंजन जगत से इस तरह की ज्यादा खबरें देखने को मिली हैं और कई कलाकार सुसाइड कर चुके हैं। हाल ही में आत्महत्या का एक और ऐसा ही मामला सामने आया है जहां बेंगलुरु में रहने वाली एक 25 साल की अभिनेत्री सौजन्या ने सुसाइड कर लिया और हैरान करने वाला सुसाइड नोट छोड़ते हुए अपने परिवार से माफी मांगी है।

कन्नड़ टेलीविजन अभिनेत्री गुरुवार को बेंगलुरु में अपने घर पर मृत पाई गईं। 25 वर्षीय सौजन्या (इंडस्ट्री में नाम) ने सुसाइड नोट छोड़ते हुए उस पर अपने असली नाम सावी मडप्पा के साइन भी किए। सुसाइड नोट एक्ट्रेस के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं कर पाने की ओर इशारा कर रहा है।

कर्नाटक के कोडागु जिले की मूल निवासी सौजन्या अपने करियर से जुड़ी वजहों से बेंगलुरु में रह रही थी। अभिनेत्री ने चार पन्नों के नोट में अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों और दोस्तों से बार-बार माफी मांगी।

TV Actress Soujanya Suicide

रिपोर्ट्स के अनुसार सुसाइड नोट को देखकर ऐसा लगता है कि यह तीन दिनों में लिखा गया है और इससे इशारा मिलता है कि वह इस समय के दौरान आत्महत्या पर विचार कर रही थी। उसके मदद लेने की कोशिश करने के भी कोई संकेत नहीं मिले हैं।

सौजन्या उर्फ सावी मडप्पा के सुसाइड नोट में लिखा है, 'इसके लिए केवल मैं ही जिम्मेदार हूं... इसलिए परिवार, कृपया मुझे माफ करें... मैंने वादा किया था कि मैं अपने जीवन में कभी भी ऐसी बेवकूफी नहीं करूंगी लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं था। मैं पूरी तरह से अंदर ही अंदर मर गई हूं। दिन-ब-दिन, मैं नीचे जा रही हूं। मैंने इससे पहले खुद को इस हालत में पहले कभी नहीं देखा।'

गौरतलब है कि टेलीविजन और फिल्म उद्योग में काम करने वालों के साथ कई अन्य लोगों की तरह, कोविड लॉकडाउन काफी कठिन रहा है। कई लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा और कुछ अवसाद यानी डिप्रेशन से होकर गुजरे। कई सेलेब्स ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपनी जान डिप्रेशन के चलते दे दी।

सुशांत सिंह राजपूत: डिप्रेशन में आत्महत्या का एक मशहूर मामला सुशांत सिंह राजपूत का रहा है जो काफी समय तक अवसाद का शिकार रहे थे और इसके बाद मुंबई स्थित अपने अपार्टमेंट में पंखे से लटककर एक्टर ने खुदकुशी कर ली थी। यह मामला मीडिया के बीच काफी सुर्खियों में रहा था।

दिशा सालियान: 8 जून 2020 को, खबर सामने आई थी कि सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियन की मलाड में उनके मंगेतर के घर की 14वीं मंजिल से कथित तौर पर कूदने या गलती से गिरने के बाद मौत हो गई। दिशा सालियन की मौत सुशांत के 5 दिन बाद हुई थी। सुशांत की मौत की तरह दिशा की मौत पर भी परदा पड़ा हुआ है।

समीर शर्मा: 44 वर्षीय टेलीविजन अभिनेता समीर शर्मा ने 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में अभिनय करने के बाद लोकप्रियता हासिल की थी, वह भी पिछले साल 5 अगस्त को अपने मुंबई स्थित आवास पर मृत पाए गए थे। पुलिस रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता की मौत फांसी से हुई, जोकि एक आत्महत्या का फैसला था। दिवंगत अभिनेता के सोशल मीडिया पोस्ट ने संकेत दिया कि अभिनेता शायद डिप्रेशन से जूझ रहे थे।

20 जुलाई को, अभिनेता ने फेसबुक पर अपनी बनाई एक शॉर्ट फिल्म साझा की थी। 'द कट' शीर्षक से अभिनेता ने कैप्शन दिया था, 'अकेले रहने वाले व्यक्ति पर लॉकडाउन के कारण अलगाव के मनोवैज्ञानिक प्रभावों के बारे में एक फिल्म।' उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स में दर्द और दिल टूटने की थीम के साथ हिंदी और अंग्रेजी में लिखी गई कई ऐसी ही कविताएं दिखी थीं।

आसिफ बसरा: भारतीय अभिनेता आसिफ बसरा को 'आउटसोर्स' में उनकी भूमिका के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है, वह 12 नवंबर को उत्तरी भारत के धर्मशाला में मृत पाए गए थे। वह 53 साल के थे। पुलिस ने इसे आत्महत्या का मामला बताया। बसरा ने 'ब्लैक फ्राइडे', 'जब वी मेट' और 'परजानिया' जैसी फिल्मों में काम किया था।

जयश्री रमैया: इस साल जनवरी में, अभिनेत्री और कन्नड़ बिग बॉस प्रतियोगी जयश्री रमैया ने भी आत्महत्या से जान दे दी थी। पिछले साल जुलाई में, उसी अभिनेत्री ने एक फेसबुक पोस्ट डाला था जिसमें कहा गया था कि सब छोड़कर जा रही है, लेकिन बाद में पोस्ट को डिलीट कर दिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर