Movie Review: राजकुमार-मौनी की दमदार एक्टिंग लेकिन स्क्रिप्ट में खा गए मात, कमजोर है मेड इन चाइना की कहानी

Critic Rating:

Made In China Movie Review in Hindi: अगर आप इस दिवाली राजकुमार राव और मौनी रॉय की फिल्म मेड इन चाइना देखने का प्लान बना रहे हैं तो जाने से पहले एकबार इसका रिव्यू पढ़ लें।

Movie Review made in china in hindi Rajkummar rao mouni roy And paresh rawal boman irani featuring
मेड इन चाइना मूवी रिव्यू।  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • राजकुमार राव और मौनी रॉय की फिल्म मेड इन चाइना 25 अक्टूबर को रिलीज हो रही है।
  • फिल्म में राजकुमार गुजराती व्यापारी बने हैं और मौनी रॉय उनकी पत्नी के रोल में हैं।
  • मेड इन चाइना का डायरेक्शन नेशनल अवॉर्ड विनर गुजराती फिल्ममेकर मिखिल मुसाले ने किया है।

बॉलीवुड एक्टर राजकुमार राव और मौनी रॉय की फिल्म मेड इन चाइना इस दीवाली यानि 25 अक्टूबर को रिलीज हो रही है। फिल्म में राजकुमार ऐसे गुजराती व्यापारी के रोल में नजर आएंगे जो संघर्ष कर रहा है। साथ ही एक्ट्रेस मौनी रॉय उनकी पत्नी का रोल निभाते नजर आएंगी। अहमदाबाद में शूट हुई इस फिल्म का डायरेक्टर मिखिल मुसाले हैं। मिखिल पहले साल 2016 गुजराती फिल्म रॉन्ग साइड राजू के लिए नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं। वहीं मेड इन चाइना के प्रोड्यूसर दिनेश विजान हैं जिन्होंने बॉलीवुड में स्त्री और अर्जुन पटियाला जैसी फिल्में प्रोड्यूस की हैं।

कहानी
मेड इन चाइना की कहानी एक चीनी अफसर के मर्डर से शुरू होती है। इसमें राजकुमार राव यानि रघु मेहता पर मर्डर की सुई जाती है। दरअसल कहा जाता है कि रघु की कंपनी की सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवा खाने से ये मौत हुई है। इसी वजह से पुलिस रघु को पकड़ लेती है और फिर वो अपनी कहानी सुनाता है। स्टोरी बैक में घूमती है कि कैसे रघु ने ये गुप्त रोग वाली दवा बनाई। गुजराती फैमिली से आने वाले रघु पहले बिजनेस के लिए 10-12 आइडिया ट्राय कर चुके होते हैं लेकिन सब असफल हो जाते हैं। रघु की पत्नी बनीं मौनी रॉय भी इससे दुखी होती हैं हालांकि वो पति को पूरा सपोर्ट करती हैं। आखिरकार रघु की किस्मत चाइना जाकर खुलती है। एक बिजनेस मीटिंग के सिलसिले में रघु को चाइना जाना पड़ता है जहां पर उसे गुप्त रोग वाली दवा बनाने का आइडिया मिलता है। इसी आइडिए का इस्तेमाल कर रघु भारत में आकर गैर कानूनी ढंग से सेक्स पावर की दवा बेचने लगता है।
फर्स्ट हाफ में मौनी रॉय अपने हॉट अंदाज में दिख रही हैं। उन्होंने फिल्म में बेहतरीन ढंग से ग्लैमर का तड़का लगाने की कोशिश की है। फिल्म का फर्स्ट हाफ काफी स्लो है। इसमें अब तक राजकुमार राव बिजनेसमैन बनने के लिए प्रयास कर रहे हैं। अभी तक उन्होंने बिजनेस की शुरुआत भी नहीं की है। फिल्म में कुछ फनी डायलॉग्स को जबरदस्ती डाला गया है, जिन्हें सुनकर आपको हंसी नहीं आएगी। हालांकि फिल्म के सेकंड हाफ में कुछ फनी सीन्स वाकई ऐसे हैं जहां पर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। लेकिन फिल्म थोड़ी लंबी है, इसे थोड़ा छोटा किया जा सकता था।

एक्टिंग
एक्टिंग की अगर बात करें तो राजकुमार राव ने हमेशा की तरह बहुत शानदार अभिनय किया है। गुजराती भाषा से लेकर एक मिडिल क्लास मैन के पहनावे और हर भाव को उन्होंने बखूबी पर्दे पर उतारा है। मौनी रॉय भी अपने किरदार में अच्छी तरह से समाई हैं। मौनी ने फिल्म में एक बोल्ड पत्नी का किरदार निभाया है जो कि पति के साथ बैठकर सिगरेट पीती है। फिल्म में दोनों की केमिस्ट्री अच्छी लग रही है।
वहीं फिल्म में बोमन ईरानी का काम भी जबरदस्त है। हमेशा की तरह बोमन फिल्म में बेहतरीन एक्टिंग करते दिखे हैं। साथ ही परेश रावल, अमायरा दस्तूर, गजराज राव और सुमित व्यास ने भी अपने-अपने रोल के साथ खूब न्याय किया है। सपोर्टिंग कास्ट के रोल फिल्म में भले ही छोटे हैं लेकिन ये सब कहीं भी फीके नहीं पड़ते हैं।  

डायरेक्शन
फिल्म का डायरेक्शन मिखिल मुसाले ने किया है। मिखिल पहले साल 2016 गुजराती फिल्म रॉन्ग साइड राजू के लिए नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं। डायरेक्टर के तौर पर उनका काम ठीक है। उन्होंने फनी तरीके से एक गंभीर मुद्दे को समाज के सामने लाने की कोशिश की है। फिल्म का कॉन्सेप्ट अच्छा है लेकिन स्क्रिप्ट पर थोड़ी और मेहनत करने की जरूरत जान पड़ती है। कई जगहों पर फिल्म ढीली पड़ जाती है खासकर फर्स्ट हाफ में। काफी हद तक इसे एडिंट करके छोटा किया जाना चाहिए। हालांकि फिल्म के सेकंड हाफ में एडिटिंग का काम अच्छा है। कहानी काफी कट टू कट सामने आती है और डायलॉग भी जबरदस्ती में डाले हुए मालूम नहीं पड़ते हैं। कहानी में एक मामूली आदमी के बड़े बिजनेसमैन बनने के सफर को बखूबी दर्शाया गया है। डायरेक्शन, सिनेमेटोग्राफी और डायलॉग के मामले में मेड इन चाइना ज्यादा कमाल नहीं दिखा सकी है। फिल्म में से कुछ सीन्स को आसानी से हटाया जा सकता था। 

 

 

 

म्यूजिक
मेड इन चाइना का बैकग्राउंड स्कोर आपको बांधे रखता है। फिल्म में गाने अच्छे हैं जैसे नेहा कक्कड़ की आवाज में ओढ़नी सॉन्ग धमाकेदार है। वहीं फर्स्ट हाफ में ही अरिजीत सिंह की आवाज में गाना वालम एक भी शानदार है। 

देखा जाए तो कुल मिलाकर मेड इन चाइना एक एवरेज फिल्म है। जिसमें थोड़ा फनी तरीके से ड्रामा क्रिएट करते हुए सेक्स एजुकेशन को बढ़ावा देने की तरफ इशारा किया गया है। अगर आप राजकुमार राव और मौनी रॉय के फैन हैं तो एक बार ये फिल्म देख सकते हैं। 

अगली खबर
Movie Review: राजकुमार-मौनी की दमदार एक्टिंग लेकिन स्क्रिप्ट में खा गए मात, कमजोर है मेड इन चाइना की कहानी Description: Made In China Movie Review in Hindi: अगर आप इस दिवाली राजकुमार राव और मौनी रॉय की फिल्म मेड इन चाइना देखने का प्लान बना रहे हैं तो जाने से पहले एकबार इसका रिव्यू पढ़ लें।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...