Birthday: दिलीप कुमार के बाद Shahrukh Khan के नाम दर्ज हैंं ये र‍िकॉर्ड, जानें किंग खान से जुड़ी ये 10 बातें

Shah Rukh Khan Birthday: बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान का आज (2 नवंबर) जन्‍मदिन है। इस मौके पर उनके घर 'मन्‍नत' के बाहर बधाई देने लाखों की संख्‍या में फैंस जुटते हैं।

Shah Rukh Khan Birthday
Shah Rukh Khan Birthday 

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान का आज (2 नवंबर) जन्‍मदिन है।
  • आज ही के दिन साल 1965 में रोमांस के बादशाह का दिल्‍ली में जन्‍म हुआ था।
  • उन्‍होंने 992 में पहली फ‍िल्‍म दीवाना से बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा था।

Shah Rukh Khan Birthday: बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान का आज (2 नवंबर) जन्‍मदिन है। आज ही के दिन साल 1965 में रोमांस के बादशाह का दिल्‍ली में जन्‍म हुआ था। अर्थशास्त्र में उपाधि ग्रहण करने के बाद शाहरुख खान ने एक्टिंग की तरफ रुख किया। 1980 में रंगमंचों व कई टेलीविजन धारावाहिकों में शाहरुख खान नजर आए और 1992 में पहली फ‍िल्‍म दीवाना से बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा। इस फि‍ल्म के लिए उन्हें फि‍ल्मफेयर पुरस्कार मिला। 

शाहरुख खान के बारे में ऐसी कई बातें हैं जो आज भी दर्शकों और उनके फैंस को नहीं मालूम होंगी। शाहरुख खान का नाम 30 बार फ‍िल्‍मफेयर पुरस्‍कार के लिए नोमिनेट हो चुका है। आपको बता दें कि शाहरुख खान और दिलीप कुमार ही ऐसे दो अभिनेता हैं जिन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फि‍ल्मफेयर पुरस्कार आठ बार जीता है। वहीं छह अन्‍य श्रेणियों क फ‍िल्‍मफेयर अवॉर्ड उन्‍हें मिले हैं। 2005 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से भी सम्मानित किया है।

कुल 14 फ‍िल्‍मफेयर अवॉर्ड अपने नाम कर चुके शाहरुख खान को फ‍िल्‍म दीवाना, बाजीगर, दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, देवदास, स्‍वदेश, चक दे इंडिया, माई नेम इज खान, कभी हां कभी ना, अंजाम, मोहब्‍बतें के लिए फ‍िल्‍मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है। 

स्‍वतंत्रता सेनानी थे पिता 

शाहरुख खान के माता पिता पठान मूल के थे। उनके पिता ताज मोहम्मद खान एक स्वतंत्रता सेनानी थे और उनकी मां लतीफा फातिमा मेजर जनरल शाहनवाज खान की पुत्री थीं। उनके पिता हिंदुस्तान के विभाजन से पहले पेशावर के किस्सा कहानी बाजार से दिल्ली आए थे और उनकी मां रावलपिंडी से आयीं थी। शाहरुख ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलम्बा स्कूल से की जहां उन्हें "स्वोर्ड ऑफ ऑनर" से नवाजा गया। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से शाहरुख ने मास कम्युनिकेशन की मास्टर्स डिग्री हासिल की है। 

मन्‍नत में रहते हैं शाहरुख

शाहरुख का घर मन्नत किसी राजमहल से कम नहीं है। किसी ज़माने में शूटिंग लोकेशन के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले इस बंगले पर आज शाहरुख खान का राज है। बॉलीवुड के लोगों का कहना है कि शाहरुख ने अचानक खूब सारी फिल्में साइन की और उन्‍होंने फ‍िल्‍मों का पूरा पैसा भी ले ल‍िया ताकि वो अपना घर खरीद सकें। सूत्र बताते हैं, "शाहरुख खान ने उन दिनों भरत शाह के साथ पांच फिल्मों की डील की जिससे मिले पैसों से उन्‍होंने 13. 32 करोड़ में खरीद लिया। शाहरुख खान इसका नाम जन्नत रखना चाहते थे, लेकिन उन्‍होंने इसका नाम मन्नत रख दिया। 

279 करोड़ से ज्‍यादा है नेटवर्थ

फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक साल 2017 में शाहरुख की नेट वर्थ 279 करोड़ रुपए थी। फिल्मों के अलावा किंग खान की कई कंपनियां, प्रोजेक्ट, ब्रैंड एंडोर्समेंट और वेंचर हैं जिनके बल पर वह यदि एक्टिंग छोड़ दे तब भी अरबपति बने रहेंगे। शाहरुख की प्रोडक्शन कंपनी 'रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की 200 करोड़ नेट वर्थ है। इसके अलावा शाहरुख की वीएफएक्स कंपनी रेड चिलीज वीएफएक्स भारत की सबसे बड़ी वीएफएक्स कंपनी है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर