संजय दत्त जैसी है आयरनमैन रॉबर्ट डाउनी जूनियर की लाइफ, 6 साल की उम्र में लगी ड्रग्स की लत, छह बार गए जेल

आयरन मैन यानी रॉबर्ट डाउनी जूनियर आज (4 अप्रैल) को अपना बर्थडे मना रहे हैं। रॉबर्ट ने फिल्म पाउंड से डेब्यू किया था। जानिए रॉबर्ट डाउनी जूनियर के बारे में खास बातें...

Robert Downey Junior
Robert Downey Junior 
मुख्य बातें
  • आयरमैन रॉबर्ट डाउनी जूनियर आज अपना बर्थडे मना रहे हैं।
  • रॉबर्ट डाउनी जूनियर की लाइफ कई उतार-चढ़ाव से भरी रही है।
  • ड्रग्स के आरोप में लगभग 6 बार जेल भी जाना पड़ा था।

मुंबई. टोनी स्टार्क उर्फ आयरमैन के रोल से मशहूर हुए हॉलीवुड एक्टर रॉबर्ट डाउनी जूनियर 4 अप्रैल को अपना 56वां बर्थडे मना रहे हैं। मैनहैटन, न्यूयॉर्क में जन्में रॉबर्ट के पिता रॉबर्ट डाउनी सीनियर फिल्म प्रोड्यूसर थे। रॉबर्ट की लाइफ कई उतार-चढ़ाव से भरी रही है। ड्रग्स के आरोप में लगभग 6 बार जेल भी जाना पड़ा था।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने महज पांच साल की उम्र में अपने पिता की फिल्म "पाउंड' से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट कई फिल्मों में काम किया था। रॉबर्ट ने 1987 में जॉन हूग्स की फिल्म द पिक-अप आर्टिस्ट में बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया था। 

रॉबर्ट ने इसके बाद वह चार्ली चैप्लिन की बायोपिक,  हार्ट एंड सोल, ओनली यू, नैचुरल बॉर्न किलर्स में काम किया। रॉबर्ट को चैप्लिन के लिए ऑस्कर अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर की कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया था। हालांकि, 20 साल की उम्र में रॉबर्ट को पूरी तरह से ड्रग्स की लत लग गई थी।  

छह साल की उम्र से ले रहे थे ड्रग्स 
रॉबर्ट डाउनी जूनियर के पिता ड्रग एडिक्ट थे। उन्होंने रॉबर्ट को 6 साल की उम्र में ड्रग्स देना शुरू किया था। ड्रग्स की इस लत के कारण ही रॉबर्ट की पहली वाइफ देबोराह फॉकनर ने उन्हें तलाक दे दिया था। 

1990 में रॉबर्ट ने जज के सामने कहा था- यह इस तरह है मानो मैंने अपने मुंह में बन्दूक की नली घुसा रखी है जिसका ट्रिगर मेरे हाथ में है, बस इसीलिए क्योंकि मुझे गन मेटल का स्वाद अच्छा लगता है। 

एक बार फिर हुए गिरफ्तार
साल 1996 में  रॉबर्ट को ड्रग्स और बंदूक दोनों के साथ पकड़ा गया था। इसके बाद उन्हें तीन साल फिर जेल भेजा गया था। रॉबर्ट को ड्रग एडिक्शन छुड़वाने के लिए उन्हें तीन साल के लिए जरूरी ट्रेनिंग दी गई। 

साल 1997 में वह उसमें भी फेल हो गए थे। इसके बाद उन्हें फिर गिरफ्तार किया गया था।  रॉबर्ट डाउनी जूनियर को जेल में एहसास हुआ कि ड्रग्स उनकी लाइफ बर्बाद कर रहा है। ऐसे में उन्होंने इसे छोड़ने का फैसला किया।

दूसरी शादी ने बदली लाइफ
रॉबर्ट की लाइफ में साल 2004 में उनकी दूसरी वाइफ सूजन लेविन  की एंट्री हुई। सूजन ने नशा छोड़ने की शर्त पर ही साल 2005 में रॉबर्ट से शादी की। जेल से निकलकर रॉबर्ट ने अपने फिल्मों में भी वापसी की। रॉबर्ट ने किस-किस बैंग बैंग, शरलॉक होम्स  जैसी फिल्मों में काम किया।

 रॉबर्ट के करियर में टर्निंग प्वाइंट आया साल 2008 में आई मार्वल स्टूडियोज की पहली फिल्म आयरनमैन से। इसके बाद वह मार्वल की कई फिल्मों में इस रोल को निभा चुके हैं। साल 2019 में ऐवेंजर्स एंडगेम में आखिर बार वह आयरनमैन के किरदार में नजर आए थे।    

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर