Pooja Batra ने अन‍िल कपूर संग क‍िया था डेब्‍यू, दूसरी शादी से फ‍िर सुर्ख‍ियों में आई थीं व‍िरासत एक्‍ट्रेस

Happy Birthday Pooja Batra : 90 के दशक में एक बड़ा नाम बन चुकीं पूजा बत्रा ने मिस इंड‍िया प्‍लेटफॉर्म पर भी अपनी धमक द‍िखाई है। कई इंटरनेशनल ऐड में उनका चेहरा भी दिखा है।

pooja batra birthday facts biography virasat anil kapoor nawab shah second marriage bollywood actress
Pooja Batra and Nawab Shah  

मुख्य बातें

  • पूजा बत्रा ने अन‍िल कपूर के साथ बॉलीवुड में डेब्‍यू क‍िया था
  • वह फेमस मॉडल भी रही हैं
  • उन्‍होंने एक्‍टर नवाब शाह ने दूसरी शादी की है

27 अक्टूबर 1976 को उत्तर प्रदेश के फैजाबाद में पैदा हुईं पूजा बत्रा बचपन से ही एक्ट्रेस बनने के सपने देखती थीं। उनका यह सपना पूरा भी हुआ जब उन्होंने साल 1993 में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर लिया। उसके बाद बॉलीवुड के लिए उनके दरवाजे खुल गए जिसके बाद उन्हें कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने का मौका भी मिला। इस दौरान पूजा बत्रा ने कई इंटरनेशनल ऐड्स में भी काम किए जिसकी वजह से उन्हें बॉलीवुड का इंटरनेशनल चेहरा भी कहा जाने लगा था। 

मां ने भी किया था मिस इंडिया में पार्टिसिपेट (Pooja Batra Mother)
पूजा बत्रा की मां नीलम बत्रा ने भी 1971 में मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में पार्टिसिपेट किया था। हालांकि, उनको यहां मिस इंडिया का खिताब नहीं मिला। लेकिन वह रनर-अप जरूर रहीं थीं। पूजा बत्रा की खूबसूरती उन्हें उनकी मां से ही मिली थी, यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा।

मिस एशिया में थर्ड रहीं पूजा बत्रा (Pooja Batra Beauty Contest)
मिस इंडिया बनने के बाद पूजा बत्रा ने मिस एशिया पेसिफिक प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया लेकिन यहां उन्हें जीत का मुकुट नहीं मिला बल्कि पूजा बत्रा मिस एशिया पेसिफिक में तीसरे नंबर पर रहीं।

पॉपुलर मॉडल रही हैं पूजा बत्रा (Pooja Batra Modelling Days)
छोटी उम्र से ही मॉडलिंग करियर की शुरुआत करने वाली पूजा बत्रा ने तब इतिहास रच दिया जब उन्हें एंटी-डैंड्रफ शैंपू हेड एंड शोल्डर का ऐड मिल गया। पूजा पहली भारतीय महिला थी जिन्होंने हेड एंड शोल्डर के लिए ऐड शूट किया था। पूजा बत्रा ने लिरिल साबुन के लिए भी ऐड शूट किया था। इन्हें लिरिल गर्ल के नाम से भी जाना जाता है।

विरासत से हुई फिल्मी करियर की शुरुआत (Pooja Batra Bebue Movie)
1997 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने अपनी पहली फिल्म विरासत से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में उनके साथ अनिल कपूर, तब्बू, अमरीश पुरी, मिलिंद गुनाजी और गोविंद नामदेव जैसे बेहतरीन कलाकार थे। इस फिल्म में उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवार्ड से भी नवाजा गया था।

30 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है (Pooja Batra Movies)
1997 से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाली पूजा बत्रा ने 30 से अधिक फिल्मों में काम किया है। इनमें हसीना मान जाएगी, भाई, चंद्रलेखा, मेघम, कहीं प्यार ना हो जाए जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं। साल 2006 में ताज महल - एन इंटरनल लव स्टोरी में उनके बेहतरीन किरदार को देखते हुए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से नवाजा गया था। वहीं साल 2016 में उन्हें मिरर गेम के लिए भी नेवार्क इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट किया गया था।

खुद की प्रोडक्शन कंपनी चलाती हैं (Pooja Batra Production House)
कैमरे के सामने बेहतरीन काम करने के अलावा पूजा बत्रा एक प्रोडक्शन हाउस 'ग्लोवबेल्की' चलाती हैं जिसकी शुरुआत उन्होंने 2009 में की थी। बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म कमबख्त इश्क इसी प्रोडक्शन हाउस के अंतर्गत बनी है।

2011 में हो चुका है तलाक (Pooja Batra Divorce)
पूजा बत्रा की शादी 2002 में अमेरिका में सर्जन रहे डॉक्टर सोनू एस आहलूवालिया से हुई थी। यह शादी 8 साल तक चली जिसके बाद साल 2011 में आपसी मतभेदों के कारण दोनों ने तलाक ले लिया।

नवाब शाह के साथ रिश्ते के चलते रहीं सुर्खियों में (Pooja Batra Nawab Shah Photos)
जून 2019 में, पूजा बत्रा का नाम फिर से सुर्खियों में अभिनेता नवाब शाह से अपने र‍िश्‍ते को लेकर आया। दोनों की शादी की फोटोज भी सोशल मीड‍िया पर खूब वायरल हुई थीं। नवाब ने टाइगर जिंदा है,  भाग मिल्खा भाग, डॉन 2 और लक्ष्य जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम क‍िया है।

पैसे की कोई कमी नहीं है पूजा बत्रा के पास (Pooja Batra Property)
उनकी कई एंडोर्समेंट डील्स शानदार फिल्मी करियर और एक सफल प्रोडक्शन हाउस की मालकिन होने के नाते पूजा बत्रा के पास फिलहाल पैसों की कोई कमी नहीं है। मार्च 2019 के आइडल नेटवर्क के हिसाब से पूजा बत्रा की कुल संपत्ति 77 मिलियन डॉलर के करीब है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर