Exclusive: एडलिन कैस्टेलिनो से खास मुलाकात, 20 साल बाद भारत को मिस यूनिवर्स के टॉप-5 में दिलाई जगह

सेलेब्रिटी
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated May 26, 2021 | 11:21 IST

मिस यूनिवर्स की 69वीं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के जब एडलिन कैस्टेलिनो भारत पहुंची तो उनके हाथ में तिरंगा था। एडलिन कहती हैं मेरे जैसे 22 साल की युवती के लिए बिना खास तैयारी के भी टॉप-5 में पहुंचना खास रहा है।

miss universe, Adline Castelino, indian candidate in miss universe 2020, miss universe 2020,
Adline Mewis Quadros Castelino 

मुख्य बातें

  • मिस यूनिवर्स की 69वीं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता फ्लोरिडा (अमेरिका) में हुई और दुनियाभर से 74 ब्यूटी क्वीन ने इसमें हिस्सा लिया
  • एडलिन ने Miss Diva 2020 कॉन्टेस्ट जीत कर ताज आपने नाम किया
  • इसके अलावा, एडलिन मॉडलिंग और कई ब्यूटी पेंजेंट्स का हिस्सा भी रही हैं

एडलिन कैस्टेलिनो- वो नाम, जिसने 20 साल बाद भारत को मिस यूनिवर्स के टॉप-5 में जगह दिलाई। एडलिन का पूरा नाम Adline Mewis Quadros Castelino है। मूल रूप से कर्नाटक के उडुप्पी ज़िले से आने वाली एडलिन कैस्टेलिनो को तीसरी रनर-अप का ख़िताब मिला है। एडलिन कैस्टेलिनो  का जन्म कुवैत में हुआ था। वह महज 15 साल की उम्र में भारत आ गई थीं और हमेशा-हमेशा के लिए यहीं बस गईं। मिस यूनिवर्स तक के उनके सफर को लेकर एडलिन ने उन तमाम पलों को Times Now Hindi के साथ साझा किया। पेश हैं उनके साथ की गई बातचीत के कुछ अंश:

मिस यूनिवर्स तक का सफर बेहद भावुक रहा
एडलिन कैस्टेलिनो बताती हैं कि ये बहुत भावुक और मुश्किल पल था और इसके साथ ही उन पर एक जिम्मेदारी भी थी। लेकिन वह बहुत ख़ुश हूँ कि लोगों ने मुझे बहुत प्यार और सम्मान दिया। सौंदर्य प्रतियोगिता के मेरे इस सफ़र में मुझे लोगों ने बहुत सहयोग दिया। जो मेरे संपर्क में थे वो ख़ुद बहुत कुछ सह रहे थे। किसी को कोरोना हुआ था तो किसी ने अपने परिजन को खोया था. उन्हें ख़ुशी है कि वह अपने देश के लोगों के लिए थोड़ी ख़ुशी और उम्मीद लेकर आई हैं।

20 साल बाद मिस यूनिवर्स में भारत ने बनाई जगह
एडलिन कहती हैं कि मिस यूनिवर्स का ताज पाने उनका का सपना अधूरा रह गया। उन्हें लगा ही नहीं कि इतना लंबा समय बीत गया है। वह कहती हैं "मैं बहुत ज़्यादा ख़ुश हूँ और सुकून में हूँ कि इतनी कठिनाइयों के बाद भी हम 20 साल बाद कोई स्थान हासिल कर पाए।"

वो सवाल जिसने दिल जीत लिया
एडलिन से पूछा गया, क्या देशों को कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगा देना चाहिए जबकि अर्थव्यवस्था पर खराब असर पड़ेगा या फिर अपने बॉर्डर्स खोलकर संक्रमण की दर बढ़ने देनी चाहिए? इसका जवाब उन्होंने बेहद समझदारी के साथ देते हुए कहा- 'मैं भारत से आई हूं और इंडिया मौजूदा समय में जो झेल रहा है, मुझे एक बहुत ही अहम बात का अहसास हुआ है आपके अपनों की हेल्थ से बढ़कर कुछ भी नहीं है। आपको अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य दोनों के बीच सामंजस्य बनाना चाहिए। ऐसा तभी हो सकता है जब सरकार, लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले और कुछ ऐसा करे कि इकॉनोमी को भी मदद मिल सके. थैंक्यू।'

किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं एडलिन
एडलिन के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि वो एक किसान परिवार से आती हैं। एडलिन किसानों के हित के लिए काम करती हैं। हालांकि, उनका कहना है कि चाहे वह किसान परिवार से आती हैं लेकिन उन्हें लगता है कि किसानों के लिए उनका योगदान बहुत थोड़ा है।

किसान आंदोलन पर कही ये बात
खुद किसान परिवार से आने वाली एडलिन कहती हैं, 'मेरा मानना है कि ऐसे मौके में हमें एक ऐसे निष्कर्ष पर आना चाहिए, जिससे सबकी भलाई हो और पूरे देश और समाज का हित जुड़ा हो। हमें चीज़ों को आगे लेकर आना चाहिए।'

किस्मत (Luck) को लेकर कही ये बात
एडलिन से जब पूछा गया कि इतना लंबा सफर तय करने के लिए आप किस्मत का कितना बड़ा रोल मानती हैं तो इसके जबाव में उन्होंने कहा कि आपकी ज़िंदगी में किस्मत का एक प्रतिशह हिस्सा है। आपको अवसरों के लिए तैयार रहना चाहिए। एडलिन का मानना है कि जिंदगी में आपको हर अवसर के लिए तैयार रहना चाहिए।

Spiritual हैं एडलिन कैस्टेलिनो
इस वाल के जवाब में एडलिन कहती हैं कि निजी जिंदगी में वह भगवान में विश्वास रखती हैं। वह काफी  Spiritual हैं। हालांकि, आप सभी को एक दूसरे के प्रति सहानुभूति होनी चाहिए।

लंबा सफर तय करना है बाकी
आगे के करियर को लेकर एडलिन ने कहा कि मैं पहले भी मॉडलिंग करती रही हूं। लेकिन अब आगे बॉलीवुड में लंबा सफर तय करना है। उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं है कि आपको पास मिस यूनिवर्स का टाइटल है तो आपकी राह आसान हो जाएगी, आपको हार्ड का साथ नहीं छोड़ना चाहिए। उन्हें उम्मीद है कि सफर चलता रहेगा।

सोशल मीडिया से काफी अलग है ज़िंदगी
अपनी बात को जारी रखते हुए एडलिन कहती हैं कि सोशल मीडिया पर फैन्स जो देखते हैं, उससे रियल लाइफ काफी अलग है। बेशक अब उन्होंने मिस यूनिवर्स तक का सफर तय किया लेकिन वो भी बिल्कुल आम इंसान की तरह हैं। ऐसे कई मौके आए हैं जब वो इमोश्नल हुई हों। वह दोस्तों से भी इस सिलसिले में बात करती हैं। उनका कहना है कि हर किसी को एक सपोर्ट की जरूरत होती है।

एडलिन कहती हैं कि ऐसा होना चाहिए कि हम सोशल मीडिया पर चीज़ों को बयान कर सकें। इसके साथ ही, एडलिन लोगों से कहती हैं कि सिर्फ उनके सोशल मीडिया पर पूरा सच ना मानें। सोशल मीडिया पर सब कुछ शेयर करना आसान नहीं है।

चैलेंज के लिए हैं पूरी तरह तैयार
एडलिन बताती हैं कि वह सफलता और असफलता, दोनों को बैलेंस करके रखेंगी। उनका मानना है कि वह कोशिश करेंगी वह नतीजों से ज्यादा अपना काम पर फोकस करें।
 
देश के युवाओं दिया ये मैसेज
एडलिन कहती हैं आज जो सबसे जरूरी है कि हम सभी एक-दूसरे के लिए आशा की किरण बनें। एडलिन कहती हैं कि उन्हें नहीं लगता कि उन्होंना बहुत बड़ा कुछ हासिल किया है। हम सभी में वो हासिल करने की ताकत है।  

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर