ये हैं महमूद की बहन मीनू मुमताज, फिल्मों में अपने भाई के साथ किया रोमांस, मचा था बवाल

मीनू मुमताज 50 और 60 के दशक की एक्ट्रेस मीनू मुमताज आज अपना बर्थडे मना रही हैं। मीनू मुमताज एक्टर और कॉमेडियन महमूद की बहन हैं। जानिए उनके बारे में दिलचस्प बातें....

Minoo Mumtaz
Minoo Mumtaz 

मुख्य बातें

  • मीनू मुमताज आज अपना बर्थडे मना रही हैं।
  • मीनू मुमताज एक्टर और कॉमेडियन महमूद की बहन हैं।
  • मीनू मुमताज ने साल 1958 में आई फिल्म हावड़ा ब्रिज में अपने सगे भाई महमूद के साथ रोमांस किया था।

मुंबई. बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन महमूद का पूरा परिवार फिल्मों से ताल्लुक रखता था। महमूद की तरह ही उनकी बहन मीनू मुमताज भी हिंदी फिल्मों की प्रसिद्ध एक्ट्रेस रह चुकी हैं। मीनू मुमताज आज अपना 79वां बर्थडे मना रही हैं।

मीनू मुमताज का जन्म 26 अप्रैल 1942 में हुआ था। उन्होंने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली है। मीनू मुमताज को ब्रेक देविका रानी ने दिया था। उन्होंने मीनू मुमताज को बॉम्बे टॉकीज में बतौर डांसर रख लिया था। 

मीनू मुमताज ने करियर की शुरुआत साल 1955 में आई फिल्म घर घर में दिवाली से की थी। इस फिल्म में उन्होंने गांव में रहने वाली एक डांसर का किरदार निभाया था। उन्हें पहचान फिल्म सखी हातिम से मिली। इसमें उन्होंने जलपरी का किरदार निभाया था। 

Minoo Mumtaz | Incap

भाई के साथ किया रोमांस 
मीनू मुमताज ने साल 1958 में आई फिल्म हावड़ा ब्रिज में अपने सगे भाई महमूद के साथ रोमांस किया था। भाई-बहन का ऑनस्क्रीन रोमांस देखकर काफी लोग भड़क गए थे। 

मीनू मुमताज की जोड़ी कॉमेडियन जॉनी वॉकर के साथ जमी। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था। मीनू ने कॉमेडी के अलावा कई साइड रोल भी किए थे। फिल्म फौलाद में वह दारा सिंह के साथ नजर आई थीं।

Vintage Bollywood on Twitter: "#guesswho #guesstheactress #muvyz  #muvyz030320… "

15 साल से था ब्रेन ट्यूमर  
मीनू मुमताज की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने साल 1963 में फिल्म डायरेक्टर सैयद अली अकबर से शादी कर ली थी। मुमताज को मीनू नाम उनकी भाभी मीना कुमारी ने दिया था। 

मीनू मुमताज के आंखों के आगे एक दिन अचानक अंधेरा छा गया। उनकी याददाशत भी चली गई। डॉक्टर ने  बताया कि उनके दिमाग में 15 साल से ट्यूमर है। आखिर में उनका ऑपरेशन हुआ और उनकी जान बच गई। फिलहाल वह कनाडा में रहती हैं।    

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर