Anupam Shyam Biography : अनुपम श्‍याम ने इंटरनेशनल फ‍िल्‍म से किया था डेब्‍यू, 'सज्‍जन सिंह' की अनसुनी बातें

Anupam Shyam Lesser Known Facts: टीवी पर 'ठाकुर सज्‍जन सिंह' के नाम से मशहूर अभिनेता अनुपम श्‍याम ओझा अब इस दुनिया में नहीं रहे। आइये जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें-

Anupam Shyam Roles
Anupam Shyam Roles 

मुख्य बातें

  • मशहूर अभिनेता अनुपम श्‍याम ओझा का 63 साल की उम्र में निधन।
  • अनुपम श्‍याम का जन्‍म 20 सितंबर 1957 को यूपी के प्रतापगढ़ में हुआ था।

Anupam Shyam Lesser Known Facts: टीवी पर 'ठाकुर सज्‍जन सिंह' के नाम से मशहूर अभिनेता अनुपम श्‍याम ओझा अब इस दुनिया में नहीं रहे। रविवार को 63 साल की उम्र में उनकी मल्‍टीपल आर्गन फेलियर के चलते निधन हो गया। उन्‍होंने मुंबई के लाइफलाइन हॉस्पिटल में आखिरी सांस ली। अनुपम श्‍याम का जन्‍म 20 सितंबर 1957 को उत्‍तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था। अनुपम श्‍याम उन एक्‍टर्स में से थे जिन्‍होंने थिएटर की दुनिया से पर्दे की दुनिया में कदम रखा और जब मौका मिला तो अपनी अदाकारी के जादू से सभी को प्रभावित कर डाला।  

अनुपम श्याम ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रतापगढ़ से ही प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने अवध विश्वविद्यालय से कॉलेज की पढ़ाई की और लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर की पढ़ाई की। बाद में वह दिल्ली के श्रीराम सेन्टर रंगमंडल में भी काम करने लगे। थिएटर के दौरान ही उन्‍हें एक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म में काम करने का अवसर मिला। 

इस फ‍िल्‍म का नाम था 'लिटिल बुद्धा' जो उनकी डेब्‍यू फ‍िल्‍म कही जाती है। इसके बाद उन्होंने शेखर कपूर की फिल्म 'बैंडिट क्वीन' साइन की। इस फि‍ल्‍म में उनका लुक काफी अलग था जिसकी वजह से उन्हें गुंडे और बदमाशों का ही किरदार मिला करता था। उन्होंने कई फिल्मों में छोटे- बड़े किरदार निभाए। सत्‍या, प्‍यार तो होना ही था, लगान, गोलमाल, धोखा, राज, स्‍लमडॉग मिलेनियर, वॉन्‍टेड, मुन्‍ना माइकल जैसे तमाम फ‍िल्‍मों में अनुपम नजर आए। 

इतनी फ‍िल्‍मों में काम करने के बाद भी अनुपम श्याम को पहचान मिली साल 2009 में आए धारावाहिक 'मन की आवाज प्रतिज्ञा' से। इस सीरियल में उन्‍होंने ठाकुर सज्जन सिंह का रोल निभाया था। इस किरदार से उन्‍हें घर घर में पहचान मिली और लोग उन्‍हें ठाकुर सज्‍जन सिंह ही कहने लगे। उत्तरप्रदेश की पृष्टभूमि पर बने इस धारावाहिक में वह काफी प्रभावशाली नजर आए थे। धारावाहिक: 'मन की आवाज प्रतिज्ञा' के अलावा वह 'कृष्णा चली लंदन' और 'डोली अरमानों की' में भी नजर आए। इन द‍िनों वह मन की आवाज प्रतिज्ञा के दूसरे सीजन में दिखाई दे रहे थे।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर