Bollywood Trend : अभ‍िनय के साथ प्रोडक्‍शन की कमान - दीपिका, आल‍िया समेत इन एक्‍ट्रेस ने खोले प्रोडक्‍शन हाउस

जूही चावला, अनुष्का शर्मा, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा समेत कई हसीन बॉलीवुड एक्ट्रेसेज अब एक्टिंग की दुनिया के साथ फिल्म प्रोडक्शन में भी अपना सिक्का जमाने की कोशिश कर रही हैं।

Bollywood Divas, Bollywood Actress
Bollywood Divas turned producers   |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा समेत कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां एक्ट्रेस होने के साथ प्रोड्यूसर भी हैं।
  • ट्विंकल खन्ना ने अपने प्रोडक्शन हाउस मिसेज फनीबोन्स मूवीज के अंडर अपने पति अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन को प्रोड्यूस किया था।
  • तापसी पन्नू ने हाल ही में अपना प्रोडक्शन हाउस का नाम अनाउंस किया है, उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम आउटसाइडर फिल्म्स रखा गया है।

ग्लेमर, लुक, एक्टिंग और स्टाइल से पूरी दुनिया में अपना नाम कमाने वालीं बॉलीवुड एक्ट्रेसेज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में इनका योगदान सराहनीय है जिसे भुलाया नहीं जा सकता है। एक्टिंग की दुनिया में तो इन बॉलीवुड एक्ट्रेसेज ने अपना सिक्का जमाया ही है मगर अब फिल्म प्रोडक्शन के फील्ड में भी यह बॉलीवुड एक्ट्रेसेज अपनी धाक जमाने की कोशिश कर रही हैं। किसी भी एक्टर के लिए प्रोडक्शन या डायरेक्शन की लाइन पकड़ना मुश्किल होता है लेकिन अगर कोई एक्टर इसमें सक्सेसफुल हो जाता है तो यह बहुत बड़ी बात है। किस फिल्म में इन्वेस्ट करना ठीक रहेगा, क्या यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में धमाल मचा पाएगी, क्या यह फिल्म रिवेन्यू जनरेट करेगी जैसे तमाम सवाल इन एक्ट्रेसेज को परेशान कर सकते हैं। मगर बिना विचलित हुए और हार माने कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने एक्ट्रेस होने के साथ प्रोड्यूसर होने के सपने को भी पूरा किया है। 

यहां जानिए, किन बॉलीवुड एक्ट्रेसेज ने प्रोडक्शन की दुनिया में रखा है कदम। 


जूही चावला

आपको जानकर हैरानी होगी कि शाहरुख खान के साथ जूही चावला रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन कंपनी की मालकिन हैं। इस प्रोडक्शन हाउस ने डियर जिंदगी, बदला, रईस, ओम शांति ओम, माय नेम इज खान और चेन्नई एक्सप्रेस जैसे तमाम हिट फिल्मों में इन्वेस्ट किया था।

Juhi Chawla

अनुष्का शर्मा

हाल ही में एक बेटी की मां बनी अनुष्का शर्मा, अपने भाई के साथ क्लीन स्लेट फिल्म्स प्रोडक्शन हाउस की मालकिन हैं। परी और NH10 इस बैनर के अंडर प्रोड्यूस की गई हैं।

Anushka Sharma

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड में भी अपने झंडे गाड़ने वाली प्रियंका चोपड़ा पर्पल पैबल पिक्चर्स नाम के प्रोडक्शन हाउस को ओन करती हैं। इस प्रोडक्शन हाउस को फिल्म वेंटिलेटर के लिए नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है। 

Priyanka Chopra Jonas

ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना अपने बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं। मिसेज फनीबोन्स मूवीज बैनर के अंडर प्रोड्यूस की गई अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन ट्विंकल खन्ना का प्रोडक्शन हाउस है।

Twinkle Khanna

दीपिका पादुकोण

ओम शांति ओम फेम दीपिका पादुकोण 'का प्रोडक्शन' प्रोडक्शन हाउस की मालकिन हैं। इस प्रोडक्शन हाउस ने दीपिका पादुकोण की फिल्म छपाक को भी प्रोड्यूस किया था। कहा जा रहा है कि दीपिका पादुकोण अपने पति रणवीर की आने वाली कुछ फिल्मों को भी प्रोड्यूस करने वाली हैं।

Deepika Padukone

हेमा मालिनी

ड्रीमगर्ल नाम से मशहूर बॉलीवुड की पूर्व अदाकारा हेमा मालिनी एच एम प्रोडक्शन हाउस की ओनर हैं। हेमा मालिनी ने दिल आशना है और मोहिनी जैसे फिल्मों को प्रोड्यूस किया था। 

पूजा भट्ट

विशेष फिल्म्स प्रोडक्शन हाउस की मालकिन पूजा भट्ट हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी में आशिकी 2, जन्नत, कलयुग, मर्डर फिल्म के सीक्वल्स, तुम मिले जैसे कई पॉपुलर फिल्मों को प्रोड्यूस किया है। 

दीया मिर्जा

दीया मिर्जा और उनके पति साहिल संघा बोर्न फ्री एंटरटेनमेंट नाम के मीडिया कंपनी को ओन करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि विद्या बालन की फिल्म बॉबी जासूस को प्रोडक्शन हाउस ने प्रोड्यूस किया था। 

Dia Mirza

रिचा चड्ढा

रिचा चड्ढा ने खून आली चिट्ठी शॉर्ट फिल्म को प्रोड्यूस किया है जो उनकी डेब्यू प्रोडक्शन फिल्म है। कुछ रिपोर्ट के अनुसार, रिचा चड्ढा और अली फजल एक प्रोडक्शन हाउस के मालिक हैं।

चित्रांगदा सिंह

चित्रांगदा ने हाल ही में दिलजीत सिंह और तापसी पन्नू की फिल्म सूरमा को प्रोड्यूस किया था। चित्रांगदा के डब्ल्यू प्रोडक्शन फिल्म को फैंस ने काफी सराहा था।

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट ने हाल ही में अपना प्रोडक्शन हाउस खोला है जिसका नाम एटर्नल सनशाइन प्रोडक्शन रखा गया। आलिया भट्ट ने अपने प्रोडक्शन हाउस खोलने का अनाउंसमेंट अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किया था। 

Alia Bhatt

कैटरीना कैफ

वर्ष 2019 में जब कैटरीना अपनी फिल्म भारत की शूटिंग में व्यस्त थीं तब उन्होंने अपने प्रड्यूसर बनने के सपने को जाहिर किया था और यह बताया था कि वह जल्द अपनी प्रोडक्शन कंपनी खोलेंगी। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, कैटरीना कैफ फ्रेंच फिल्म He loves me he loves me not के रीमेक को प्रोड्यूस करने वाली थीं मगर कुछ कारणों के चलते ऐसा नहीं हो पाया था। मगर अब इस फिल्म की तैयारी चल रही है। 

Katrina Kaif

तापसी पन्नू

हाल ही में बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा ताप्सी पन्नू ने अपने प्रोडक्शन हाउस के नाम को जाहिर किया है। तापसी पन्नू ने अपने प्रोडक्शन हाउस का नाम आउटसाइडर फिल्म्स रखा है। तापसी पन्नू के अनुसार, वह अपने प्रोडक्शन हाउस से उन लोगों की मदद करना चाहती हैं जो किसी फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं आते हैं। 

हिना खान

हिना खान टीवी से अब बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमाने की कोशिश कर रही हैं। एक्टिंग के साथ हिना खान ने अब प्रोडक्शन की दुनिया में भी कदम रख लिया है। हिना खान के प्रोडक्शन हाउस का नाम Hiros Faar Better Films है। 

कंगना रनौत

एक्टिंग के साथ फिल्म प्रोडक्शन की दुनिया में अपनी धाक जमाने वाली एक्ट्रेसेज में कंगना रनौत का भी नाम शामिल है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, कंगना फिल्म टीकू वेड्स शेरू से अपने प्रोड्यूस बनने के सफर की शुरुआत करेंगी। उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम मणिकर्णिका रखा गया है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर